29वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव

अहमदाबाद, 8 जनवरी 2018- अगर आप पतंगबाज़ी के शौकीन हैं तो आपके बहुत अच्छी खबर है. अहमदाबाद में 28 वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का रंगारंग उद्घाटन हो गया है. देश विदेश से पतंगबाज़ों का हुज़ूम अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रं ट पर एकत्रित हो गया है. हर साल की तरह इस बार भी विदेशी सैलानी भारी संख्या में अहमदाबाद पहुँच रहें हैं. दुनिया भर से जुटे हजारों पतंगबाजों का साबरमती रिवरफ्रंट पर एकत्रित होना यह दिखता है की यह त्योहार पतंगबाज़ी के शौकीन लोगों के लिए कितना अहम है. हर कोई आसमान को जीत लेना चाहता है. महोत्सव के पहले ही दिन पतंगों की रंगीन चादर से पूरा आसमान रंगबिरंगा नज़र आ रहा है। इस 28 वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव के संस्करण में करीब 44 देशों और गुजरात सहित भारत के १8 राज्यों के करीब 500-600 पतंगबाज इस महोत्सव में भाग लेने अहमदाबाद आ चुके हैं। साबरमती नदी के किनारे खूबसूरत और बड़े मैदानों में देश के कौने कौने से लोग जुट रहे हैं.

international kite festival 2018 in Hindi

2018 पतंग महोत्सव का उद्घान- हर साल की तरह इस साल भी रविवार, 7 जनवरी को साबरमती रिवरफ्रंट पर यह 2८वां अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव को शुरू हुआ। मकर संक्रांति को गुजरात में उत्तरायण (Uttarayan 2018 in Gujrat) के नाम से मनाया जाता है. हर साल 7 जनवरी से 15 जनवरी तक चलने वाले इस महोत्सव को गुजरात पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किया जाता है। उत्तरायण के दिन तक गुजरात के हर एक शहरों, कस्बों और गावों में यह त्योहार आयोजित किया जाएगा। 28वें अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन गुजरात के राज्यपाल ओ.पी कोहली ने किया इस उद्घान के मौके पर गुजरात के दूसरी बार चुने गये मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी उपस्थित थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भी पतंगबाज़ी का आनंद लिया.  मुख्यमंत्री के अलावा गुजरात के पर्यटन मंत्री गणपत वसावा भी इस मौके में उपस्थित थे. देश विदेश से पतंगबाज़ अपनी अपनी स्टाइलिश पतंगों की नुमाइश करते हुए दिखे.

क्या खास था 2018 के पतंग महोत्सव उद्घान का- उद्घाटन महोत्सव को खास बनाया नन्हें नन्हें बच्चों की उपस्थित ने. इस अवसर पर अहमदाबाद महानगर पालिका के स्कूलों के करीब 2000 बच्चों ने सूर्य नमस्कार किया. इसके अलावा पतंग समारोह से पूर्व बच्चों ने योगा और जोरदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। समारोह में आने वाले मेहमानों के लिए खास इंतज़ाम किए गये हैं. ताकि उनको किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. महोत्सव में गुजरात की संस्कृति से परिचय कराने के लिए फुड स्टाल, हस्त कला प्रदर्शनी, पतंग प्रदर्शनी और गुजरात पर्यटन से जुड़ी चीज़ों की प्रदर्शनी लगाई गयी है. इस पतंग में आपको हर प्रकार की पतंग देखने को मिल जाएँगी जैसे की डायनासोर पतंगे, ड्रैगन डिज़ाइन वाली पतंगे, आदमकद मछली, मगरमच्छ की डिज़ाइन वाली पतंगें. इसके अलावा आपको मोदी की तस्वीर वाली, सचिन, धोनी, और कई फिल्म स्टार की तसववेर वाली पतंगे देखने को मिल जाएँगी. इस महोत्सव में हैरत अंगेज करतब दिखाने वाले पतंगबाज़ दुनिया के कौने कौने से पहुँचे हैं. एक साथ 10-10 लोग मिलकर एक पतंग को उड़ा रहे हैं क्यूँ की ऐसी पतंगें आकर में बहुत बड़ी हैं. विशाल जीवों के आकार वाली विशाल पतंगों को उड़ाने के लिए आठ से दस लोग जुड़ रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव अहमदाबाद   kite festival ahmedabad 2018 in hindi 2018 kite festival ahmedabad 2018 Uttarayan kite festival ahmedabad

दुनिया भर से पतंगबाज आए हैं- इस साल करीब 44 देशों जिनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, बेलारूस, बेल्जियम, बुलगारिया, कंबोडिया, इंग्लैंड, अर्जेंटीना, कनाडा फ्रांस, जर्मनी, मकाउ, मलेशिया,इंडोनेशिया, इटली नीदरलैंड, न्यूजीलैंड पोलैंड रूस, इजरायल, सिंगापुर, स्पेन, श्रीलंका, और स्विट्जरलैंड जैसे देशों से पतंगबाज़ी के शौकीन भाग ले रहे हैं. जैसे ही समारोह का उद्घान हुआ आसमान में रंग बिरंगी पतंगें लहराने लगी और लोग इस मनोहर द्रश्य को अपने अपने मोबाइल में कैद करने लगे. कुच्छ ही देर में रिवरफ्रंट का आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से ढंक गया। हर तरफ लोगों के चेहरों में मुस्कान थी और लोग इस पतंग महोत्सव का हर एक पल जी लेना चाह रहे थे.

Leave a Comment