A P J Abdul Kalam Biography

A p j abdul kalam wiki

Related Post

  • No related post.

A P J Abdul Kalam Biography

एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन परिचय हिंदी में

A p j abdul kalam wiki
PTI File photo

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का प्रारंभिक जीवन

Apj abdul kalam early life

ए. पी. जे. अब्दुल कलाम का पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलअबिदीन अब्दुल कलाम है. उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु में हुआ। उनके पिता का नाम जैनुलअबिदीन था जो की एक नाविक थे और लोकल मस्जिद में इमाम भी थे. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की माता का नाम अशिअम्मा था जो की एक गृहणी थीं। कलाम अपने भाई बहिनो में सबसे छोटे थे. उनके 4 भाई और1 बहिन हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण कलाम का बचपन बहुत कठिनाइयों में बिता. और उनको छोटी उम्र से ही काम करना पड़ा। परिवार की आर्थिक मदद के लिए  ए. पी. जे. अब्दुल कलाम स्कूल के बाद समाचार पत्र वितरण का कार्य करते थे। परिवार में हर तरह की प्रॉब्लम्स थी लेकिन कलाम ने उसको अपनी पढ़ाई में बाधा न बनने दिया.  कलाम अपने स्कूल के दिनों में कलाम पढाई-लिखाई में सामान्य थे. लेकिन उन्होने अपने आर्थिक समस्या को अपनी पढ़ाई में बाधा न बनने दिया. कलाम को बचपन से ही चीज़ो को बहुत करीब से पहचाने का मौका मिला जो उनको अंदर से कहीं न कहीं मजबूत करता रहा. कलाम नयी चीज़ सीखने के लिए हमेशा तत्पर और तैयार रहते थे।

कलाम को mathsका बहुत शौक था.  श्वॉर्ट्ज़ हाइयर सेकेंडरी रामनाथपुरम से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद कलाम ने 1954 में सैंट जोसेफ’स कॉलेज, तिरुचिरप्पल्ली से ग्रॅजुयेशन किया. वर्ष 1955 में कलाम मद्रास चले गए जहाँ से उन्होंने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की डिग्री ली.  वर्ष 1960 में कलाम ने मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढाई पूरी की।

अब्दुल कलाम कैरियर

APJ abdul kalam career as a scientist

1960 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक होने के बाद, कलाम रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन DRDS (डीआरडीएस) के सदस्य बनने के बाद एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO में शामिल हो गये. अपने करियर के शुरुवात में ही उन्होने एक छोटे से होवरक्राफ्ट डिजाइन किया. जिसने उनको एक वैज्ञानिक के तौर पर पहचान मिल गयी. जो की कलाम कैसे नौजवान के प्रोत्साहन के लिए काफ़ी था. कलाम को अपने शुरूवाती दिनोमई ही विख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के तहत काम करने का मौका मिला जब उनको INCOSPAR (इनकोस्पर) समिति का हिस्सा बनाया गया. कलाम की बाबिलियत और हुनर को देखते हुए 1969 में उनको भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ISRO में स्थानांतरित कर दिया गया. जहाँ उन्होने एक केबाद एक मिशाल कायम की. उनकी काबिलियत ही थी की उनको बहुत जल्दी ही इसरो में भारत के पहले उपग्रह प्रक्षेपण वाहन के डाइरेक्टर की पोस्ट दी गयी. उनके ही मार्ग दर्शन में जुलाई 1980 SLV-III को सफलतापूर्वक तैनात किया गया.

भारत के 11 वें राष्ट्रपति

Apj abdul kalam president of india

apj abdul kalam president of india

कलाम का जीवन जितना सरल था उनके विचार उतने ही महान और प्रेरणादायक थे. वो भारत के हर तपके के और समाज के आइडल थे. यही वजह थी की सन 2002 में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और तत्कालीन विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के समर्थन से उनको भारत के 11 वें राष्ट्रपति चुना गया था. वो वास्तव में “पीपुल्स राष्ट्रपति” थे.  भारत सरकार ने उनके समाज सेवा, कार्यो और आविष्कारों के सम्मान में उनको भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया.

संछिप्त परिचय: A p j abdul kalam wiki

जन्म 15 October 1931 रामेश्वरम, तमिलनाडु
मृत्यु 27 July 2015 शिलोंग, मेघालय
प्रोफेशन प्रोफ़ेसर, लेखक, वैज्ञानिक
राष्ट्रपति का कार्यकाल 25 July 2002 – 25 July 2007
अवॉर्ड्स भारत रत्ना 1997, पद्मा विभूषण 1990, पद्मा भूषण 1981

पी जे अब्दुल कलाम के सुविचार

APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

  • शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत चाहिए होती है, चाहे वो माउन्ट एवरेस्ट का शिखर हो या आपके पेशे का।

apj abdul kalam inspirational speeches

  • क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है?

abdul kalam inspirational speeches

  • महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।

kalam inspirational quotes in hindi

  • यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा।

inspirational quotes in hindi

  • उत्कृष्टता एक सतत प्रक्रिया है कोई दुर्घटना नहीं।

positive quotes in hindi about life

  • पक्षी अपने ही जीवन और प्रेरणा द्वारा संचालित होता है।

positive quotes in hindi about life

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

Leave a Comment