प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफी के नुकसान

Tea during pregnancy in hindi

गर्भावस्था में ज्यादा चाय क्यूँ नही पीना चाहिए? अधिकतर डॉक्टरों के अनुसार प्रेगनेंसी में अधिक मात्रा में चाय और कॉफ़ी का सेवन नही करना चाहिए क्यूंकी यह गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वस्थ के बहुत हानिकारक हो सकता और गर्भपात होने के बहुत ज़्यादे चान्स होते हैं. How much tea is too much per day? लेकिन चाय का सेवन 200 मिली ग्राम तक सेवन करना ठीक है और अधिकतर डॉक्टर्स की सलाह भी यही होती है की ज़रूरत के तोड़ा कम ही चाय का सेवन करना चाहिए प्रेग्नेन्सी के दौरान. प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चाय और काफी का सेवन मां और शि‍शु दोनो की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. How much tea is safe in pregnancy अधिक मात्रा में चाय या कॉफ़ी पीने से बच्चे का वजन कम हो सकता है जिससे बच्चे का विकास पूर्ण रूप से नही हो पाता.

प्रेगनेंसी के दौरान औरतों को सबसे बड़ी कोई समस्या होती है तो वो है की क्या खाना चाहिए और क्या नही. किस चीज़ का उपयोग कितनी मात्रा में करना चाहिए और कब करना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में होने वाले बदलाव से उसके पेट में पल रहे बच्चे पर सीधा असर पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर भी हेल्दी फूड खाने की सलाह देते हैं और अधिक आराम करने की सलाह देते हैं.

और पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

गर्भावस्था में कितनी मात्रा में चाय-कॉफी लेना चाहिए?

Tea in pregnancy in hindi

Is driking tea is safe during pregnancy चाय या कॉफी का सेवन 200 ग्राम पर दिन तक तो ठीक है लेकिन इससे ज़्यादे का सेवन नुकसान दायक हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा चाय और काफी पीने से गर्भपात जैसी बड़ी अनहोनी हो सकती है. इसलिए ज़्यादे मात्रा में चाय कॉफ़ी सेवन से बचना चाहिए. What teas are safe to drink while pregnant प्रेगनेंसी के दौरान कौन सी चाय सबसे ज़्यादे फ़ायदेमंद होती है? गर्भावस्था के दौरान चाय और कॉफी पीने के नुकसान कौन कौन से आइए जानते हैं-

  • एक दिन में बहुत हल्की मात्रा यानी 200 मिलीग्राम से अधिक चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए.
  • बहुत ज्यादा कैफीन वाले प्रॉडक्ट का सेवन ना करें जैसी की पाउडर कॉफी, फिल्टर कॉफी, एस्प्रेसो इत्यादि
  • अधिक चाय और कॉफी मतलब अधिक मात्रा में कैफीन जो की पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही नुकसानदायक शाबित हो सकता है.
  • अत्यधिक चाय या कॉफी पीने से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है.
  • गर्भावस्था के दौरान ब्लैक-टी Black tea during pregnancy का भी सेवन कम करना चाहिए. हो सके तो बहुत ही कम मात्रा में ग्रीन-टी Green tea during pregnancy पी सकते हैं.
  • अधिक चाय या कॉफ़ी के सेवन से भूख ना लगना या भूख में कमी की समस्या बढ़ सकती है.
  • ज़्यादे मात्रा में चाय पीने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है जिस करना सिर दर्द और पाचन समस्या हो सकती है.

NOTE- याद रखने वाली बात यह है की जिस भी चीज़ में कैफ़ीन की मात्रा हो उसका उसे बहुत ही कम करना चाहिए प्रेगनेंसी के दौरान.

प्रेगनेंसी के दौरान कब चाय या कॉफी का सेवन अधिक कर सकते हैं?

गर्भावस्था के दौरान सर-दर्द और हल्के बुखार की समस्या बहुत ही कामन होती है ऐसे में किसी भी पार्कर की पेन किलर या बुखार की दवाई लेने की बजाय आप तुलसी, अदरक वाली चाय पी सकती हैं. जो की शरीर को आराम और सकुन देगी.

 गर्भावस्था के दौरान थकावट और चिड़चिड़ापन आम होता है तो ऐसे में आप ग्रीन टी का सेवन कम और संतुलित मात्रा में करना चाहिए. दूध वाली चाय का सेवन ना ही करें तो बेहतर क्यूँ की दूध वाली चाय से गैस्टिक समस्या हो सकती है.

हमारी पोस्ट “प्रेगनेंसी के दौरान अधिक चाय कॉफी पीने के नुकसान” Drinking tea during pregnancy in hindi आपको कैसी लगी. कॉमेंट कर जरूर बतायें.

Leave a Comment