ईस्टर फेस्टिवल 2019

ईस्टर फेस्टिवल- Ester festival in Hindi

ईसाई धर्म में जिस तरह प्रभु यीशू को सूली पर चढ़ाए जाने और उनकी मृत्यु के शोक में गुड फ्राइडे मनाया जाता है उसी तरह उनके पुनर्जीवित होने पर ईस्टर फेस्टिवल नबया जाता है. बाइबिल के अनुसार, जिस दिन ईसा मसीह को सूली पर लटका गया था उसके टीन दिन बाद प्रभु यीशू फिर से पुनर्जीवित हो गये थे इसलिए ईसाई, प्रभु यीशु के फिर से पुनर्जीवित होने पर ईस्टर त्योहार मानते हैं. गुड फ्राइडे के तीन दिन बाद ईस्टर का त्योहार मनाया जाता है यानी की रविवार को.

क्यूँ और कब मनाया जाता है ईस्टर फेस्टिवल- Why & when we celebrate Easter in hindi

ईस्टर फेस्टिवल असत्य पर सत्य की जीत और हिंसा पर अहिंसा की जीत का प्रतीक है। इस दिन ईसाई चर्च में जाकर स्पेशल प्रेयर करते हैं और विश्व शांति और भाईचारे की कमनाए की जाती है. इस दिन प्रभु यीशू द्वारा दिए गए क्षमा और दया के संदेश को मानवजाति के कल्याण और विकास के लिए जन जन तक पहुँचाया जाता है. ईस्टर फेस्टिवल, गुड फ्राइडे के बाद के पहले रविवार को मनाता है। इस दिन लोग चर्च जाकर प्रार्थनाएं करते हैं. लोग चर्च और घरों में मोमबत्तियां जलाते हैं और खुशियां मनाते हैं। ईस्टर फेस्टिवल की तारीक़ कोई फिक्स नही है ज़्यादेतर मार्च या अप्रैल में पड़ता है.

ईस्टर फेस्टिवल 2018- Ester festival date 2018

भारत में इस साल यानी 2018 में ईस्टर का त्योहार 01 अप्रैल को मनाया जाएगा। और गुड फ्राइडे 30 मार्च को मनाया जाएगा.

ईस्टर की कहानी- Story of Easter in Hindi

धरती में परमपिता परमेश्वर के पुत्र ईसा मसीह के सत्य, अहिंसा, भाईचारे के संदेश और चमत्कार से रोम के क्रूर शासक पिलातुस ने उन्हें सूली पर चढ़ाने का आदेश दिया था. बाइबिल के अनुसार सूली चढ़ने के दिन दिन बाद प्रभु यीशू फिर से जीवित हो गये.  ईसा को सूली चढ़ाने से पहले उनको बहुत सारी शारारिक और मानसिक यातनायें दी गयी. उनको कोड़ों से मारा गया, सिर पर कांटों का ताज रखा गया.

यीशू की मौत के तीन दिन बाद जब मैरी मग्दलेना यीशू को श्रद्धांजलि देने उनकी कब्र में गयी. जैसे ही मैरी उनके मकबरे के पास पहुंचीं तो समाधि का पत्थर खिसका और समाधि खाली हो गई. मैरी के मकबरे के पास पहुँचते ही समाधि का पत्थर खिसका और समाधि खाली हो गई. तब समाधि के भीतर दो देवदूत दिखे, उन्होंने ही ईसा मसीह के पूने जिंदा होने का शुभ समाचार दिया. बाइबिल के अनुसार, एसके बाद लगभग 40 दिनों तक प्रभु यीशू ने हज़ारों लोगों को अपने दर्शन दिए.

और पढ़ें- गुड फ्राइडे जानकारी और इतिहास हिन्दी में

ईस्टर संडे का संदेश- Message of Easter Sunday in Hindi

“सत्य परेशान हो सकता है, परंतु उसे मिटाया नहीं जा सकता। एक दिन वह पुन: जीवित होकर आता है।”

ईस्टर एग्स – Easter Egg Meaning in Hindi

Easter Egg Meaning in Hindi

ईस्टर में अंडे से बनी मिठाइयों और लज़ीज़ व्यंजनों का बहुत महत्व है. जिस तरह अंडे से एक नये जीवन का आगमन होता है इसलिए ईस्टर में अंडे को एक शुभ स्मारक माना है. ईस्टर में अंडों के आकर में बनी चॉकलेट का बहुत ही महत्व होता है. ईसा मसीह के मकबरे के सूचक के रूप में भी चॉकलेट को डिज़ाइन किया जाता है. इस तरह बच्चों को स्पेशली इस तरह की चाकलेट गिफ्ट दी जाती है.

पूरे विश्व में सेलेब्रेट किया जाता है ईस्टर- Easter celebration in the world

ईस्टर असत्य पर सत्य और हिंसा पर अहिंसा की जीत क प्रतीक है. ईस्टर सत्य, शांति, भाईचारे और क्षमा का संदेश देता है. भारत समेत पूरा विश्व ईस्टर के इस त्योहार को बही ही धूम धाम से मानता है.  अलग-अलग जगहों में ईस्टर मानने के तरीके अलग हो सकते हैं लेकिन सबका मकसद एक ही है. इस दिन घरों और चर्चो को सजाया जाता है. लोग मोमबतियाँ जलाते हैं और ईस्टर की स्पेशल प्रेयर में भाग लेते और विश्व शांति और भाईचारे की कामनायें करते हैं.

Leave a Comment