अमरूद खायें और मोटापा भगायें

 

नई दिल्ली, 28 Dec 2017- इस भागदौड़ की ज़िंदगी में खुद के लिए टाइम निकालन बहुत ही कठिन हो जाता है. सुबह ऑफीस के लिए जल्दी और रात में घर पहुँचने की जल्दी. इसी जल्दबाज़ी के चक्कर में हम लोग अपनी पर्सनल लाइफ भूल जाते है और ना ही खानपान का ध्यान रख पाते हैं. समय की कमी के चलते कुछ भी खा लेते हैं ख़ासकर फास्ट फुड जैंसे की चौमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा इत्यादि जो की मोटापे का मुख्य कारण होता है. इसी unbalanced diet की वजह से हमारा पोटपा बढ़ता जाता है और फिर हम लोग इस मोटापे से काफी परेशान रहते हैं और अपने आप से पुछ्ते है की क्या हम फिर से स्लिम हो सकता हूँ की नही? Can we eat guava for weight loss. आज हम इस पोस्ट में आपके लिए मोटापा कम करने के आसान तारीक़ को बताएँगे करेंगे. मोटापा कम करने का आसान तरीका है अमरूद का सेवन. जी हाँ आपने सही पढ़ा. आप अमरूद खाकर अपना मोटापा कम कर सकते हैं। जैसा की आजकल ठंडी का मौसम है और अमरूद आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं. अमरूद पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर भगाने में बेहद कारगर होता है। सर्दियों के मौसम में अमरूद, फलों का बादशाह होता है। बहुत सारे लोग कन्फ्यूज़ होते हैं की ठंडियों में अमरूद खाना चाहिए या नही (can we eat guava in winter). अमरूद खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं क्यूंकी अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्‍यून सिस्‍टम) को भी मजबूत बनाता है.

आप अमरूद का सेवन कभी भी कर सकते हैं. क्यूंकी यह बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में सहायता देता है. बहुत से लोग पुछ्ते हैं की क्या हम diabetes में अमरूद खा सकते हैं? जी हाँ आप डाइयबिटीस में भी अमरूद खा सकते हैं (eating guava is good for diabetes) ये आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. ठीक इसी प्रकार बहुत सारी प्रेग्नेंट महिलाओं का भी यही सवाल होता है की क्या वो गर्भावस्था में अमरूद खा सकती हैं? Can we eat guava during pregnancy. जी हाँ संतुलित आहार के साथ अमरूद का संतुलित सेवन (Eating guava is good for health) करने से गर्भवती महिलायें स्वस्थ रह सकती हैं.

अमरूद खाने के फायदे (Benefits of eating guava in Hindi)

 Benefits of eating guava in Hindi

  1. शक्ति (ताकत) और वीर्य की वृद्धि के लिए (guava increase sperm count)
  2. नमक के साथ पके अमरूद खाने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
  3. सुबह खाली पेट अमरूद खाने से बवासीर में लाभ मिलता है
  4. अमरूद को भूनकर खाने से सूखी, कफयुक्त और काली खांसी में आराम मिलता है.
  5. अध अपाल (सिर दर्द) में कच्चे अमरूद को सुबह पीसकर माथे में लगाने से सिर दर्द ख़त्म होता है.
  6. अमरूद और सेब का रस पीने से मलेरिया में लाभ होता है और उतर जाता है।
  7. पेट में गड़-बड़ी होने पर या दस्त होने पर अमरूद खाने से आराम मिलता है.
  8. अमरूद का मुरब्बा रोजाना खाने से कोष्ठबद्धता (कब्जियत) दूर होती है।
  9. अमरूद खाने से पेट साफ होता है, रक्त साफ होता है और फोड़े-फुन्सी, खाज-खुजली ठीक होती है ।
  10. अमरूद हृदय के लिए अत्यंत हितकारी होती है (guava good for heart). इसमें में विटामिन-सी होता है। यह हृदय में नई शक्ति देकर शरीर में स्फूर्ति पैदा करता है।
  11. अमरूद मधुमेह (शूगर) (guava good for diabetes) के रोगियों के लिए लाभकारी है.
  12. भोजन के बाद अमरूद खाने से ह के छालों से आराम मिलता है।
  13. अमरूद में विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आपके आंखों, बालों और त्‍वचा को पोषण देता है.
  14. अमरूद के सेवन से कैंसर और ट्यूमर के खतरे को कम किया जा सकता है क्यूंकी अमरूद में लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स पाए जाते हैं.

अमरूद के औषधीय गुण | Amrood khane ke fayde in Hindi

guava increase sperm count

अमरूद में अत्यधिक मात्रा में मैगनीज़ पाया जाता है जो भोजन पचाने में सहायता करता है। मैगनीज़ में फोलेट और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि महिलाओं और पुरुषों में फर्टिलिटी बढाने का काम करते हैं (guava increase fertility in men and women) । अमरूद उन महिलाओं और पुरुषों के लिए लाभकारक है जो फर्टिलिटी समस्या (fertility problem) से परेशान हैं. अमरूद शारारिक शक्ति के लिए बहुत अच्छा होता है (guava good for sperm count) .अमरूद में 80% तक पानी होता है जो कि स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता इसलिए यह यह आपकी स्किन के लिये भी अच्छा होता है (guava benefits for skin). और फोड़े फुंसियों से चेहरे को खराब होने से बचाता है. और अमरूद दोनो में समान मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. इसलिए अगर आप केले खाना पसंद नही करते हैं तो अमरूद आपके लिए बेस्ट है.

अमरूद सस्ते होने के साथ – साथ इसमें स्वास्थ्य के लिए कई लाभदायक गुण भी होते हैं (benefit of eating guava). क्या आप को पता है कि अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर और पाचन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अब आप कहीं ये तो नही सोच रहे की अमरूद खाने मोटापा कैसे कम होगा? बहुत सारे रिसर्च में चला है की अमरूद कम कैलोरी वाला फूड होता है जिसको खाने से आपका कैलोरी नही बढ़ता है लेकिन आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) ज़रूर मजबूत होता है. जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

अमरूद को आहार में कैसे शामिल करें | Guava in diet chart

अगर आप weight loss को लेकर सीरीयस हो तो आप इसे ब्रेकफास्ट में भी अमरूद खा सकते हैं। इसे आप काले नमक छिड़क कर या फिर नींबू निचोड़ कर खा सकते हैं। काले नमक के साथ खाने से आपका खाना आसानी से पच जाएगा. आप अमरूद को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अब आप पर निर्भर करता है की आप वजन कम करने के लिए कौनसा सा उपाय अपनाते हैं.

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

Leave a Comment