IPL 2018 Emerging Players- इमर्जिंग प्लेयर्स

IPL Emerging Players 2018-2019

IPL दुनियाभर के क्रिकेटर्स के लिए एक ऐसा प्लॅटफॉर्म है जहाँ अगर किसी प्लेयर ने अच्छा कर दिया तो निश्चित ही उसे अपने देश के लिए खेलने का मौका मिल जाता है. IPL एक ऐसा प्लॅटफॉर्म है जहाँ प्लेयर्स को इंटरनॅशनल प्लेयर्स के साथ खेलने का मौका मिलता है, दर्शकों से भरे स्टेडियम में अच्छा करने का दवाव और अपनी टीम को मैच जीताने का अनुभव मिलता है. हर बॉल में मैच का बदलता रूख़ और प्रेशर को हेंडल करने का तरीका भी एक युवा क्रिकेटर को सीखने को मिलता है. हर साल IPL में नयी नयी प्रतिभा देखने को मिलती हैं. हर साल सारी फ्रेंचैईजी नये प्लेयर्स को मौका देती हैं जिनमे से कुछ तो प्रेशर आयार सिचुयेशन को आसानी से हेंडल कर लेते हैं कुछ इसी प्रेशर को हेंडल नही कर पाते.

इस साल के IPL में भी एक बार फिर से नयी प्रतिभायें देखने को मिलेंगी. हाल ही संपन्न हुई U-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के प्लेयर्स पर भी सब की नज़र रहेगी. भारत की U-19 टीम ने यह वर्ल्ड कप जीता है और उसी टीम के बहुत से प्लेयर्स को IPL फ्रेंचाइजी ने अपनी टीम से खेलने का मौका दिया है. अब देखना होगा की इन प्लेयर्स को कितने मैच खेलने का मौका मिलता और ये प्लेयर्स कैसा परफॉर्म करते हैं.आइए देखते हैं इस साल के IPL में किन किन प्लेयर्स पर सब की नज़रें रहेंगी.

पृथ्वी शॉ- Prithvi Shaw

Prithvi Shaw IPL team

भारत की U-19 टीम को वर्ल्ड कप जीतने वाले पृथ्वी शॉ पर सब की नज़र रहेगी. अपनी शानदार बैट्टिंग और कप्तानी से उन्होने सबको प्रभावित किया. U-19 के कोच राहुल द्रविड़ तो इनसे बहुत ही प्रभावित हैं उनका कहना है की जिस तरह से पृथ्वी शॉ अपने आप को सिचुयेशन के हिसाब से अड्जस्ट करते हैं वो क़ाबिले तारीफ है. भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली और मास्टर ब्लासटर सचिन तेंदुलकर भी इनसे ख़ासे प्रभावित हैं. सब का यही कहना है की पृथ्वी शॉ बहुत ही जल्दी भारत की सीनियर टीम से खेलने वालों की लिस्ट में टॉप पर हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स ने IPL 2018 के लिए पृथ्वी शॉ को 1.2 करोड़ में खरीदा है (Prithvi Shaw IPL team). पृथ्वी शॉ का यह पहला IPL सीज़न होगा इसलिए उन पर सब की नज़रें रहेंगी की वो कैसा प्रदर्शन करते हैं.

शुभमन गिल- Shubman Gill

Shubman gill ipl team

हाल ही में संपन्न हुई U-19 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सिरीज़ रहे शुभमन गिल पर एक बार फिर सब की नजरें होगी. जिस तरह से शुभमन गिल ने मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी की वो क़ाबिले तारीफ है. सेमी फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होने शतक लगाया था और अपनी टीम को एक बड़े स्कोर की तरफ ले गये. प्रेशर सिचुयेशन में शुभमन गिल की बैट्टिंग और भी निखरकर सबके सामने आती है. शुभमन गिल की बॅटिंग स्टाइल देख कर सब लोग उन्हें भविष्य का विराट कोहली कहने लग गये हैं. लेकिन क्रिकेट के जानकारों का मानना है की अभी से उनको विराट से कम्पेयर नही किया जा सकता. उनको अभी बहुत सीखना है जैसी की सीनियर लेवेल पर इंटरनॅशनल क्रिकेट किस तरह खेला जाता है और कैसे दवाव को हेंडल किया जाता है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने गिल को 1.8 करोड़ में खरीदा है (Shubman gill IPL team). देखना होगा की शुभमन गिल अपने इस प्राइस टेग को किस तरह जस्टिफाइ करते हैं.

कमलेश नागरकोटी- Kamlesh Nagarkoti

Kamlesh nagarkoti ipl team

भारतीय U-19 टीम के सबसे तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी पर इस आइ पी एल सब की नज़रें रहेंगी. अपनी पेस से सब को प्रभावित करने वाले कमलेश नागरकोटी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ में खरीदा है (Kamlesh Nagarkoti IPL team). U-19 वर्ल्ड कप में कमलेश ने लगातार 140+ Km/hr की स्पीड से बॉल फेंकी. सही लाइन, लेंथ और पेस के वजह से कमलेश बाकी दूसरे गेंदबाजों से काफ़ी अलग लग रहे थे. सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, इयान बिशप, और कपिल देव जैसे क्रिकेटर्स कमलेश से ख़ासा प्रभावित दिखे. उनको कहना है ये कमलेश भारतीय क्रिकेट का एक उभरता हुआ सितारा है जिसको संभाल के रखना होगा.

मनजोत कालरा- Manjot Kalra

Manjot Kalra IPL team

मनजोत कालरा एक शानदार ओपनिंग बल्लेबाज़ के रूप में सब के सामने आए हैं. उनकी U-19 वर्ल्ड कप के फाइनल बनाई गयी सेंचुरी ने सबको प्रभावित किया. सेंचुरी वो भी ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ हाइ-प्रेसर फाइनल मैच में. इस सेंचुरी ने उनको रातों रात हीरो बना दिया. हालाँकि मंजोत ने हर एक मैच में अच्छे रन स्कोर किए लेकिन फाइनल से पहले हुए IPL 2018 बोली (IPL 2018 Auction) में उनको कोई खरीददार नही मिला. लेकिन इसके बाद भी मंजोत ने इसका असर अपने खेल में नही होने दिया और फाइनल मैच में एक शानदार सेंचुरी जड़ कर सबको सोचने में मजबूर कर दिया. मंजोत की इसी प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली डेयर डेविल्स ने उनको अपने स्कॉड में शामिल किया है.

Leave a Comment