Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

हिन्दी दैनिक- अगर आप इंटरनेट और सोशल मीडिया में वक़्त बिताते हैं तो यह आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है. आप इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा सकते है वो भी बिना खर्चे के? जी हाँ इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं How to earn money online hindi. इंटरनेट से पैसे कमाने (Make Money Online Tips in Hindi) का आसान तरीका अपनाने से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप को इंटरनेट पर ज़्यादा टाइम बिताना नही होगा बस हर रोज 2-4 घंटे काम करें. वैसे भी आजकल हर कोई 2-4 घंटे इंटरनेट में बीतता ही है. बस फ़र्क यह होता है की कुछ लोग इन्ही 2-4 घंटों में अच्छाखासा पैसा कमा लेते है और कुछ लोग बस फ़ेसबुक और ट्विटर में अपने दोस्तों से चैट करते हैं या फिर मनोरंजन करते हैं. क्यूँ ना आप मनोरंजन के साथ – साथ पैसा भी कमाए?

वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने (Make money from Internet) के बहुत से तरीके हैं जिनमे प्रमुख रूप से-

  1. ब्लॉगिंग Blogging
  2. टीचिंग Teaching
  3. डेटा एंट्री वर्क Data Entry
  4. फ्रीलॅन्स राइटिंग Freelance Writing
  5. सेल प्रॉडक्ट्स Sell Products
  6. यूटयूब वीडियो Youtube video

ऑनलाइन इंटरनेट से कमाई (Earn money online in hindi) करने के लिए आप कोई भी तरीका अपना सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोग पूछते हैं की सबसे आसान तरीका कौन सा है? ऐसे में हम आपको यही राय देंगे की जो भी आपका शौक है उसी काम को करें ताकि उस काम में आपका मान लगा रहेगा और आप उस काम को अच्छे से कर सकते हैं. अगर आपको लिखने का शौक है तो आप फ्रीलॅन्स राइटिंग का काम कर सकते हैं. अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो आप ऑनलाइन टीचिंग कर सकते है और अगर आपको वीडियो का शौक है तो आप यूटयूब से पैसे कमा सकते हैं. इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीका बताएँगे.

गूगल अडसेन्स से पैसे कमाने का तरीका

How to make money from google Adsense

Make money online from Google Adsense in Hindi के माध्यम से हम आपको बताएँगे की आप कैसे अपने ब्लॉगिंग स्किल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.  Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा ब्लॉगिंग एड नेटवर्क है जहाँ से आप पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग या एक वेबसाइट बनानी होगी. अगर आप विदाउट इनवेस्टमेंट के ब्लॉगिंग (Make money without investment) करना चाहते हैं तो ब्लॉगर डॉट कॉम (Blogger.com) पर जायें. ब्लॉग बनायें.

ब्लॉग कैसे बनायें?

How to create blog on Blogger.com

google adsense blogging tips in Hindi

ब्लॉगर डॉट कॉम पर ब्लॉग बनाने के लिए आप ज़िमेल में अकाउंट बना लें अगर आपके पास पहले से ही ज़िमेल अकाउंट तो अपनी जिमेल आईडी से blogger.com पर लोजीन करें. फिर क्रियेट ब्लॉग पर जायें और अपने पसंद के नाम से ब्लॉग का नाम रखें और ब्लॉग क्रियेट कर लें. ब्लॉगर फ्री थीम देता है जिन्हें आप अपने ब्लॉग में यूज़ कर सकते हैं और कस्टमाइज़ कर सकते हैं. आप अपने ब्लॉग में Wdiget का यूज़ कर उसको अच्छा सा लुक दे सकते हैं. एक बार जब आपका ब्लॉग पूरी तरह से कस्टमाइज़ हो जाय तो फिर एड पोस्ट में जा कर पोस्ट डाल सकते हैं. इस तरह हर बार नयी पोस्ट डालते रहने से आपके ब्लॉग में पोस्ट की संख्या बढ़ती जाएगी.

How to Increase Blog Traffic in Hindi- अपनी हर एक पोस्ट को आप फ़ेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लूसौऊर दूसरे शोसल मीडिया साइट्स में शेयर करें ताकि लोग उस पोस्ट को पड़ें. शोसल मीडिया में पोस्ट शेयर करने से आपके ब्लॉग में ट्रॅफिक बढ़ेगा और लोग आपकी पोस्ट को ज़्यादे से ज़्यादे शेयर करेंगे. कुछ महीनो बाद जब आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रॅफिक आने लगे तो आप Google Adsense के लिए अप्लाइ कर सकते हैं.

How to Apply Google Adsense

गूगल एड्सेंस कैसे अप्लाइ करें?

how to get google adsense approval in india

गूगल एड्सेंस अप्लाइ करने के लिए सबसे पहले google.com/adsense पर जायें. अपनी ज़िमेल आईडी से लोजीन करें. Add Site पर जायें apply google adsense पर जायें 3 स्टेप्स में फॉर्म फिल करें और गूगल अडसेन्स अप्रूवल का इंतजार करें. गूगल एड्सेंस टीम आपकी रिक्वेस्ट पर आपकी साइट चेक करेगी अगर आपकी साइट google adsese की पॉलिसी फॉलो कर रही होती तो आपका google adsense approved हो जाएगा और आपको गूगल की तरफ से अप्रूवल मेल आ जाएगी. वैसे गूगल की एड्सेंस अप्रूवल पॉलिसी अलग अलग देशों के लिए अलग है. भारत में 6 महीने पुरानी साइट पर google adsense approval मिल जाता है. लेकिन google adsense approval वेबसाइट ट्रैफिक और कॉन्टेंट की quality पर निर्भर करता हैं. Google Adsense approved होने के बाद आप गूगल एड अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं. इस तरह आप google adsense earnings per click कर सकते हैं.

उम्मीद है आपके लिए google adsense tips in hindi बहुत इन्फ़ॉर्मेटिव शाबित हो. हमारी पोस्ट गूगल एड्सेंस से पैसे कैसे कमाए आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को आप फसेब्बॉक, ट्विटर, गूगल प्लस पर ज़रूर शेयर करें.

COMMENTS

  • how to earn with google adsense hindi

    Fantastic beat ! I would like to apprentice while you amend your website, how could i subscribe for a blog website?
    The account aided me a acceptable deal. I had been a little bit acquainted of this your broadcast
    provided bright clear concept

  • google adsense earn in hindi

    Yes! Finally someone writes about how to earn with google adsense hindi.

  • hindi tool

    Remarkable things here. I am very satisfied to see
    your article. Thanks so much and I am taking a look forward to contact you.
    Will you kindly drop me a mail?

  • internet se paise kamane

    Hey very interesting blog!

Leave a Comment