ग्रीन-टी के फायदे और नुकसान

ग्रीन-टी क्या है – Green Tea in Hindi

कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों का उपयोग से ग्रीन-टी बनाई जाती है. कैमेलिया साइनेन्सिस पौधे की पत्तियों का उपयोग अन्य दूसरी चाय को बनाने में भी किया जाता है.

ग्रीन-टी में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फिट और तंदूरुस्त बनाए रखते हैं. ग्रीन-टी में फ्लेवेनॉल और कैटेकिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाते हैं.

ग्रीन-टी पीने के लाभ
Benefits of Green Tea in Hindi

लोगो के जीवन शैली में बदलाव आने से लोग आजकल फिटनेस फ़िक्र हो गये हैं. हो भी क्यूँ ना हर कोई फिट और तंदूरुस्त रहना चाहता है जो की बहुत ही अच्छी बात है. पीछले कुछ सालों में ग्रीन टी की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है. ग्रीन टी में दूसरी चाय की तुलना में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के वजन को घटाने, ह्रदय गति कंट्रोल करने, बालों और त्वचा के बहुत ही लाभकारी होते हैं. याद रखने वाली बात यह है की ग्रीन टी का संतुलित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है लेकिन बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी ख़तरनाक भी हो सकता है ख़ासकर प्रेग्नेंट औरतों के लिए.

ग्रीन-टी के पौष्टिक तत्व
Nutrition in Green Tea in Hindi

ग्रीन-टी में सबसे शक्तिशाली यौगिक ईजीसीजी (EGCG) मौजूद है, जिसे एपीगैलोकैटेकिन-3-गैलेट (epigallocatechin-3-gallate) भी कहा जाता है. ग्रीन-टी में मौजूद ईजीसीजी (EGCG) हमारे शरीर में मेटाबॉलिक दर के बढ़ने और शरीर के वजन बढ़ने को रोकता है. ग्रीन-टी बाल और त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन उपाय है.

विटामिन-बी 6, विटामिन-सी, एमिनो एसिड व एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, थियनाइन, एमिनो एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज व जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फिट रखने का काम करते हैं और बहुत से रोगो से लड़ने की छमता प्रदान करते हैं.

क्या गर्भावस्था में ग्रीन टी पीना फायदेमंद है?
Green tea in pregnancy in hindi

बहुत से लोगों का सवाल होते हैं की Green tea for pregnant lady in hindi क्या प्रेग्नेंट औरत को ग्रीन टी पीना चाहिए? Green tea in pregnancy safe क्या प्रेग्नेन्सी में ग्रीन टी पीना सेफ है? ऐसे सवालों को जबाब है हाँ. प्रेग्नेन्सी में ग्रीन टी बिल्कुल सेफ है लेकिन 200 ग्राम प्रति दिन यानी 2 से 3 कप इससे ज्‍यादे ग्रीन टी के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे के हानिकार हो सकता है. अधिकतर स्त्री रोग विशेषग यही सुझाव देते हैं की Green tea in pregnancy प्रेग्नेन्सी के दौरान संतुलित मात्रा में ग्रीन टी लेना फायदेमंद होता है. बहुत ज़्यादे ग्रीन के सेवन से इसमें मौजूद कैफीन मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है.

Green tea in pregnancy in hindi
गर्भावस्था में ग्रीन-टी

ग्रीन-टी के 10 फायदे
Top 10 Green Tea Benefits in Hindi

  1. ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है- Green tea for weight loss
  2. ग्रीन-टी डायबिटीज़ कंट्रोल करता है- Green tea for diabetes
  3. ग्रीन-टी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है- Green tea for diabetes
  4. ग्रीन-टी से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- Green tea for immunity
  5. ग्रीन-टी से पाचन तंत्र ठीक रहता है- Green tea for good digestion
  6. ग्रीन-टी से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है- Green tea for blood pressure control
  7. ग्रीन-टी गठिया रोग कंट्रोल के लिए- Green tea for arthritis pain relief
  8. ग्रीन-टी ह्रदय गति कंट्रोल के लिए- Green tea good for heart health
  9. ग्रीन-टी मानसिक तनाव कंट्रोल में सहायक- Green tea good for mental health
  10. ग्रीन-टी से अल्ज़ाइमर के जोख़िम कम होते हैं- Green tea is beneficial in Alzheimer

अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने के नुकसान

Side Effects of Green Tea in Hindi

Side Effects of Green Tea in Hindi
गर्भावस्था में ग्रीन टी पीने के नुकसान

दुनिया में कोई चीज़ भी पर्फेक्ट नही है हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं. जो लोग ग्रीन टी का सेवन करना चाहते है या करते हैं सब के मन में एक प्रश्न जरूर उठता है ग्रीन टी के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान what are the side effects of green tea. प्रेग्नेन्सी के दौरान अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने के नुकसान हो सकते हैं Side effects of green tea in pregnancy. अगर संतुलित तरीके से प्रयोग या सेवन किया जाए तो हर चीज़ फायदेमंद हो सकती है और अगर प्रयोग या सेवन एक संतुलित मात्रा से अधिक हो तो वो ही चीज़ नुकसान देने लगती है. इसलिए अगर ग्रीन-टी के फायदे हैं, तो उसके नुकसान भी हैं. आइए जानते है ज़्यादे मात्रा में सेवन करने से ग्रीन टी कैसे हानिकार हो सकती है.

और पढ़ें- प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफी के नुकसान

  • भूखे पेट ज्यादे मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  • अधिक सेवन करने से नीद ना आने की समस्या हो सकती है.
  • प्रेग्नेंट औरत अगर ज़्यादे सेवन करे तो जी-मिचलाने की परेशानी हो सकती है.
  • अधिक सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है
  • अधिक मात्रा में सेवन से उल्टी और सिरदर्द की समस्या हो सकती है
  • अगर प्रेग्नेंट औरत बहुत अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीये Side effects of green tea while pregnant तो इससे आयरन की कमी हो सकती है जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबीन बनाना का हो जाता है और मां-बच्चे को एनिमिया होने की आशंका बढ़ जाती है.
  • गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी के अधिक सेवन से पेट में पल रहे बच्चे का शारारिक विकास नही हो पता और बच्चे का वजन कम हो सकता है Side effects of green tea during pregnancy.

और पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Green tea benefits and side effects in hindi– हमारी पोस्ट “ग्रीन टी के फायदे और नुकसान” आपको कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बतायें.

Leave a Comment