Health tips for winter season in hindi

winter health tips in hindi

सर्दियों में स्वस्थ रहने के घरेलू उपाय

Swasth Rahne ke Gharelu Upay

नई दिल्ली, 29 Dec 2017– सर्दियों में सर्दी-जुखाम और बुखार जैसी समस्याएं बहुत लोगों के लिए नुक़सानदायक साबित होती हैं क्यूंकी वो बदलते समय और वातावरण में अपने आप को ढाल नही पाते हैं. लेकिन दोस्तों, अगर छोटी छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो यही सर्दियाँ एक खूबसूरत मौसम की तरह लगने लगता है. सर्दियों में किसी भी बीमारी से बचने के लिये आवश्यक है कि हम छोटी छोटी बातों का ध्यान रखें और पहले से ही बचाव का इंतजाम करना शुरु कर दें। दोस्तों बदते समय और मौसम के साथ खुद को भी बदलना पड़ता है नही तो एक छोटी सी मुसीबत भी बड़ी हो जाती है. इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको विंटर हेल्थ टिप्स इन हिन्दी (Winter Health Tips in Hindi) साझा कर रहे हैं. आप इन हेल्थ टिप्स को सर्दियों में फिट रहने के लिये इस्तमाल कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम करें- Daily exercise

नियमित व्यायाम करने से पॉज़िटिविटी आती है daily exercise for good health. ब्लड सर्क्युलेशन ठीक रहता है. पॉज़िटिव विचार से आपकी एनर्जी लेवल दुगना हो जाएगा और आप पहले से ज़्यादा फोकस्ड और कॉन्फिडेंट लगेंगे. सर्दियों का मौसम व्यायाम करने के लिए ओर जिम जाने ले लिए पर्फेक्ट होता है क्यूँ की आपको कसरत ज़्यादे करनी पड़ती पसीना बहाने के लिए.

नीद पूरी ले- Complete rest & sleep

एक स्वस्थ मस्तिष्क से ही एक स्वस्थ इंसान की कल्पना हो सकती है. इसलिए नीद पूरा होना हर इंसान की ज़रूरत है. अगर आप भरपूर नीद लेते हैं तो आपके सोचने की छमता भी बढ़ती है और आपके शरीर मेी पॉज़िटिव तरंग का संचार होता है. आप फ्री माइंड से सोचते हैं और पॉज़िटिव सोचते है. जिससे आप कभी भी डिप्रेशन depression के शिकार नही हो सकते.

पौष्टिक खाएं: Eat healthy food

health benefits of dry fruits for winter

सर्दियों में जितना हो सके आप स्वस्थ चीजों (healthy food in winter) का सेवन जैसे, मौसमी फल और सब्जियां खाएं। हरी सब्ज़ियों का सेवन करें. स्टार्च युक्त और ऑयली खाना खाने से बचे। सर्दियों से लड़ने के लिये लहसुन खाइये जिससे आप जुखाम से बच सकते हैं। ड्राइ फ्रूट जैसे की बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट, मूंगफली ये सब पोषक तत्वों से भरपूर हैं का सेवन करें. सर्दी के मौसम में विटामिन, खनिज लवण एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों में मक्का, बाजरे की रोटी घी, मक्खन, घी, दूध, गुड के साथ सेवन करना शरीर के लिए लाभकरी होता है

और पढ़ें- ठंडियों में अमरूद खायें और मोटापा भगायें

ऊनी, आरामदायक कपडे़ पहने: Wear comfortable clothes in winter

सर्दियों में जोडो़ में दर्द होने की संभावना ज्यादा रहती.  शरीर में अगर कोई पुरानी चोट है या हड्डियों की चोट है तो वो सर्दियों में दर्द करती है. तो जो लोग दिल, गठिया या अस्थमा रोगी हैं, उन्हें सर्दियों में पूरी सावधानी रखनी चाहिये। ठंड सेबचने के लिए ऊनी गर्म कपड़ों comfortable clothes for winter का प्रयोग करना चाहिए. और इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की कपड़े आरामदायक हों.

मौसमी फल एवं हरी सब्जियां खाँयें – Eat fruit and vegetables

green vegetables for weight loss

सर्दियों का मौसम फलों और सब्जियों के हिसाब से बहुत ही अच्छा मौसम होता है. इस मौसम में आपको अनेकों प्रकार की हरी सब्जियाँ, फल मार्केट में मिल जाते हैं ख़ासकर फलों में अनार,आंवला , सेब, संतरा, अमरुद और सब्जियों में गाजर, मूली, पालक,गोभी ,टमाटर, मटर. इस मौसम के फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज लवण एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं. तो सर्दियों में फिट रहने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों (fruit and vegetables for health benefits) का अधिक दे अधिक सेवन करना चाहिए.

प्रयाप्त पानी पीयं- Drink water per day

चूँकि गर्मियों में शरीर से पसीना होता है और हमारे शरीर से पानी की कमी होती है और हम बार बार पानी पीते हैं ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रहे. लेकिन सर्दियों में पसीना होता नही है तो बहुत से लोग आलस करते है पानी पीने जो की बहुत ग़लत है. हर एक इंसान को प्रति दिन 2-4 लीटर पानी पीना चाहिए. इसलिए सर्दियों में भी प्र्याप्त पानी पीयं. और हाँ अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आप मोटापा कम करने के लिए सुबह भूखे पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू नीचोड़ें और एक चम्मच शहद डाल कर पीयें. आपको ज़रूर फ़ायदा होगा.

और पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

आयुर्वेदिक शक्ति वर्धक तत्वों का सेवन – Ayurvedic energy booster

वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए सर्दियों में शक्ति वर्धक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जैसे असगंध, मूसली, गोखरू, मुलहटी, शिलाजीत आदि से बने हुए औषध योग जैसे च्यवनप्राश,मूसली ,बादाम पाक ,कौंच पाक उपयोग कर सकते हैं. ये पौषक तत्व आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं. इन तत्वों का उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए और एक उचित diet चार्ट फॉलो करना चाहिए.

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

Leave a Comment