Easy way to reduce belly fat at home

बेली फैट कम करने के आसान तरीके

Easy way to reduce belly fat at home

नई दिल्ली, 30 Dec 2017- एक सेर्वे रिपोर्ट के अनुसार 70% लोग जो 9 से 5 की डेस्क जॉब करते हैं बेली फैट (belly fat problem) से परेशान हैं. बेली फैट के कई कारण (reason of belly fat in hindi) होते हैं जैसे की फिजिकल ऐक्टिविटी की कमी. प्रॉपर डाइयेट फॉलो नही करना. कम सोने से भी फैट बढ़ जाता है.  बिजी शेड्यूल के चलते कई लोग जिम नहीं जा पाते और आलस के कारण घर में व्यायाम भी करते. जिस कारण हम में से ही कई लोग स्लिम होते हैं लेकिन बेली फैट की वजह से परेशान रहते हैं. बेली फैट हेल्थ (Belly Fat tips) के लिहाज से खतरनाक है। पेट पर चर्बी जमा होने की वजह कई हो सकती है लेकिन उनको पहचान पाना कठिन काम नही हैं. अगर ख़ानपान में ध्यान दिया जाय तो बेली फ़ैट से निजात पाया जा सकता है. प्रॉपर दिनचर्या अपनाने से अपने आप को स्वस्थ और स्लिम रखा जा सकता है. जैसे की कई स्टडीज़ से पता चला है की हेल्थी फैट, हेल्थी प्रोटीन और हेल्थी कार्बोहाइड्रेट खाने से बेली फैट कम होता है। फाइबर रिच फूड (fiber rich foods in hindi) के सेवन भी बॅली फैट कम किया जा सकता है.

तेजी से बेली फैट (पेट की चर्बी) घटाएं – Belly fat loss tips in hindi

How to to reduce belly fat at home

How to lose belly fat in Hindi अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं और बेली फैट कैसे कम करने की (Belly fat kaise kam kare) सोच रहे हैं और चाहते हैं की 1 हफ्ते में ही बेली फ़ैट कम किया जाय वो भी नॅचुरली (how to lose belly fat in 1 week without exercising) तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है. अगर आप महिला हैं और बेली फैट कम करने के तरीके (how to lose belly fat for women) सर्च कर रही हैं या आप पुरुष हैं और बेली फैट समस्या और समाधान खोज रहे हैं (how to lose belly fat for men) यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी हो सकती है. इस पोस्ट में बेली फैट कम करने के कुछ उपाय (tips to lose belly fat naturally) साझा कर रहे हैं जिन्हें आप नए साल 2018 में अपना सकते हैं.

और पढ़ें- ठंडियों में अमरूद खाने के फ़ायदे

पेट की चर्बी कम करने के आसान तरीके – Motapa Kam Karne Ke Upaay

Best Fiber rich breakfast

Fiber rich breakfast फायबर रिच खाना आपके लिए बहुत ही लाभकारी शाबित हो सकता है. रोजाना फाइबर रिच खाना खाने की कोशिश करे. अगर सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स खायें तो बहुत फ़ायदेमंद होगा. फायबर रिच खाने में बहुत सी चीज़ें शामिल हैं जैसे की (List of Fiber rich foods in hindi) दालें, फल, रेशेदार सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, मटर, ओटमील, मक्का, सूखे मेवे. इनके रोजाना नाश्ते में सेवन से बेली फैट कम किया जा सकता है.

प्रोटीन युक्त चीज़ें खायें Protein giving food in hindi- प्रोटीन हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है. प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ है Immunity power badhane ke tips. प्रोटीन खाकर आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। प्रोटीनयुक्त चीज़ें जैसे की कॉटेज चीज, मूंग की दाल, पनीर, अंडे और मीट खा सकते हैं।

और पढ़ें- प्रेग्नेन्सी में क्या खायें क्या ना खायें

रोज हरी सब्जियां का सेवन करें- बहुत सारे स्टडीज़ से यह शाबित हो गया है की हरी सब्जियों में कैलरी कम होती है. लो कलॉरी होने के कारण यह मोटापा बढ़ने नही देतीं। हरी सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जिससे आपका डाइजेशन सही रहता है। हरी सब्जियाँ फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं उदाहरण के लिए मूली, पत्तागोभी आदि।

Motapa Kam Karne Ke Upay hindi mai

भरपूर नीद लें- स्ट्रेस कम करें अगर आपको 7 दिनो में ही असर देखना है तो weight loss in 7 days. तनाव से ही हमारे शरीर में ढेरसारी समस्या आने लगती हैं क्यूंकी तनाव के दौरान निकलने वाले हॉर्मोन्स शरीर का कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ता है जिस कारण बेली फैट बढ़ता है। कॉर्टिसॉल लेवल बढ़ने से भूख बढ़ती है और पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है. हर दिन प्रयाप्त नीद लें और तनावमुक्त रहें.

हर दिन कम से कम 1 सेब खायें- सेब के बारे में सबने सुना होगा की हर दिन एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं (an apple a day keeps a doctor away). सेब के छिलके में यूर्सोलिक एसिड पाया जाता है जो ब्राउन फैट बनाता होता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। बेली फैट को कंट्रोल करता है.

apple for belly fat loss

चाय पिएं- Tea for belly burning fats

चाय कोई भी हो फ़ैट कम करने में सहायक होती है. ग्रीन टी हो या पेपरमिंट टी या फिर अनफर्मेंटेड वाइट टी सभी बेली फैट कम करने में मददगार होती है।

रोज शुबह नीबू पानी पीयं- रोज सुबह खाली पेट नीबू पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है. एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू नीचोड़कर और तोड़ा सा नमक मिलाकर पीयं. मोटापे से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा.

व्यायाम करें- रोज सुबह हल्की व्यायाम करें. साइकलिंग करें या फिर योगा करें. इससे आपको पॉज़िटिव फील होगा और और पोसिटिव सोचने की छमता मिलेगी. रोज हल्की एक्सररसाइज़ से ही आप पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकते हैं.

COMMENTS

Leave a Comment