Immunity Booster Drinks: इम्यूनिटी ड्रिंक रेसिपी

Immune Booster Drink– फिटनेस बनाये रखने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर की जरुरत तो पड़ती ही है। अगर शरीर की इम्युनिटी पावर अच्छी होगी तो मौसम के बदलाव को से होने वाले वायरल फीवर जैसे बिमारियों से हर कोई आसानी से अपने आप को बचा सकता है। हैल्दी और फिट रहने के लिए व्यायाम,योग और अच्छी पोषक जरुरी होती है।  इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है जब कोरोना जैसी महामारी दुनिया में तेजी से पैर पसार चुकी हो।

आज की हमारी पोस्ट इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की रेसिपी से जुडी है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आप घर बैठे ही इस को कैसे बनाएं।

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक क्यों जरुरी है?

आज जहाँ पूरी दुनिया के लोग  कोरोना वायरस के संक्रमण से परेशान हैं तो वहीं बहुत से लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। इन्ही तरीकों में से मोस्ट इम्पोर्टेन्ट है शरीर की इम्युनिटी ओवर बढ़ाना ताकि कोरोना जैसी बामारी से बचा जा सके। हर कोई अपने तरीके से लोगों को सावधान रहने और स्वस्थ रहने के मैसेज सोशल मीडिया या दूसरे माध्यमों से दे रहे हैं। सोशल मीडिया में लोग नए नए तरीके से इम्यून बूस्टर पाउडर बनाने की रेसिपी अपनों के साथ शेयर कर रहे हैं। ऐसी ही ड्रिंक की रेसिपी हम लाये हैं जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक एक तरह का पाउडर है, जिसे हर कोई ड्रिंक के रूप सेवन कर सकता है। या ड्रिंक आपको कोरोना जैसे घातक महामारी के संक्रमण से बचे रहने में सहायक शाबित होगी। इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक में  इस्तेमाल किए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत  करते हैं। कोई ज्यादा सोचना क्या आज ही आप भी घर बैठे इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक को आसानी से बनाएं और अपने आप को और अपनों को स्वस्थ रखें।

इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत करता है यद् ड्रिंक?

चूँकि इम्युनिटी बूस्टर पाउडर में नेचुरल औषधी जैसे की हल्दी, जीरा, सोंठ, काली मिर्च, दालचीनी, धनिया, सौंफ और इलायची का मिश्रण होता है यह हमारे शरीर को अंदर से मजबूत बनता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता भी बढ़ता है। इस इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक में गुणकारी पौष्टिक तत्व का अच्छा कॉम्बिनेशन होता जिसके सेवन से शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। तो चलिए अब आपको  इस ड्रिंक को बनाने की विधि बताते हैं। आप घर में एक बार जरूर बनाएं।

इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर बनाने की सामग्री

  1. हल्दी पाउडर 10 चम्मच
  2. जीरा 5 चम्मच
  3. साबुत धनिया 5 चम्मच
  4. सौंफ 7 चम्मच
  5. सोंठ पाउडर 3 चम्मच
  6. साबुत काली मिर्च 2 चम्मच
  7. दालचीनी पाउडर 1/2
  8. इलायची पाउडर २-३ चम्मच

इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर बनाने की विधि Immune booster drink recipe in Hindi

Immunity drink recipe in Hindi- इम्यूनिटी बूस्टर पाउडर बनाने की विधि बहुत आसान है सबसे पहले सारी सामग्री अलग अलग जार या बर्तन में रख लें। सारा सामान तैयार करने बाद जल्द बाजी न करें नहीं तो आप कंफ्यूज हो जायेंगे। जैसे जैसे स्टेप्स हमने बताएं हैं उनको फॉलो करते जाये आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

  1. हल्दी पाउडर और सोंठ पाउडर को अलग रख लें क्यूंकि इनको भूनने की आवश्यकता नहीं है
  2. अब एक नॉन स्टिक पैन ले और इसे हलकी आंच में गर्म होने दें
  3. बाकी सभी सामग्रियों को पैन में भून लें, हल्का सा भुने जलाएं नहीं
  4. जब हल्की खुशबू आने लगे तो इन्हें उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें
  5. ठंडा होने के बाद इसे ग्राइंडर करें और बारीक पाउडर बना लें
  6. अब इस बारीक पाउडर में हल्दी पाउडर और सोंठ पाउडर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें
  7. इसके बाद इस मिक्स पाउडर को ग्लास जार या फिर स्टील जार में रखें  और सेवन करें

इम्युनिटी बूस्टर पाउडर का इस्तेमाल कैसे करना है?

इम्यून बूस्टर पाउडर का सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच इम्यून बूस्टर पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह पानी में मिक्स कर लें। आप चाहें तो इस ड्रिंक को दाल के साथ पी सकते हैं। अलग अलग फ्लेवर के साथ इस ड्रिंक को पि सकते हैं. इम्यून बूस्टर ड्रिंक जब गिलास में रेडी हो जाय तो इसको एक साथ ही न पीये बल्कि आराम से रुक-रुककर इस ड्रिंक को पीएं जिससे की इसका टेस्ट भी एन्जॉय कर सकें और पानी गले में भी न अटके. कभी कभार जल्बाजी में एक साथ पानी पीने से गले में अटक जाता है और स्वांस लेने में दिक्कत होती है इसलिए इस ड्रिंक को धीरे धीरे पिए और अपने शरीर की इम्यून पावर को मजबूत बनाये।

आपको हमारी पोस्ट इम्यूनिटी ड्रिंक रेसिपी और इम्यूनिटी ड्रिंक घर में कैसे बनाये आपको कैसी लगी। कमेंट कर जरूर बताएं ।

Leave a Comment