कमलेश नागरकोटी की बाइयोग्रफी

Kamlesh Nagarkoti Biography in Hindi

भारतीय U-19 क्रिकेट टीम का फास्ट बोलर कमलेश नागरकोटी आज वर्ल्ड क्रिकेट में एक नया चेहरा उभरकर आयें हैं. अपनी फास्ट बोलिंग से उन्होने क्रिकेट के दिग्गजों को अपना कायल बना लिया है. कमलेश नागरकोटी की हाइट kamlesh nagarkoti height 5’8″ है और स्पीड करीब 145 km/hr की है. कमलेश नागरकोटी ने U-19 वर्ल्ड कप में 149 Km/hr की स्पीड से बोल फेंक कर सबको अपना फ़ैन बना लिया है. यही वजह है की इस साल IPL 2018 acution में इनकी बोली भी करोड़ों में लगी. जी हाँ 18 की उम्र में कमलेश की करोड़ों में बोली लगी और इनकी शानदार गेंदबाजी पर बॉलीवुड के किंग खान फिदा हो गए और उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 3 करोड़ 20 लाख में खरीदा है। इसके साथ ही इतनी कम में सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए।

कमलेश नागरकोटी विकिपेडिया | Kamlesh Nagarkoti Wiki in Hindi

पूरा नाम कमलेश नागरकोटी
घर का नाम बिट्टू
पिता का नाम लक्ष्मण नागरकोटी
जन्म तारीख 18 दिसंबर, 1999
जन्म स्थान भरसाली, बागेश्वर- उत्तराखंड
लंबाई 5  फिट 8  इंच
पेशा क्रिकेटर
IPL टीम के के आर
बोलिंग स्पीड 145 Km/Hr

कमलेश नगरकोटी का बचपन- Early Life of Kamlesh nagarkoti

Kamlesh nagarkoti uttrakhand- क्रिकेटर कमलेश नगरकोटी उर्फ बिट्टू मूलतः उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के भरसाली गाँव के रहने वाले हैं जो की बागेश्वर जिला मुख्यालय से लगभग 35 किमी दूर स्थित है. कमलेश नगरकोटी का पैतृक घर कुलारंग चौड़ा ग्राम सभा के भरसाली-जजुराली तोक गाँव में पड़ता है. कमलेश के पिता लक्ष्मण नगरकोटी सेना में आरनेरी कैप्टन रहे। कमलेश के पिता कुछ साल पहले ही सेना से रिटायर हुए। कमलेश जब केवल 4 साल के थे तो उनका परिवार जयपुर राजस्थान में रहने लगा और इस तरह कमलेश का बचपन राजस्थान में रहकर बीता. कमलेश की शिक्षा जयपुर सेना के स्कूल में हुई है। कमलेश बचपन में बास्केट बाल के खिलाड़ी थे। लेकिन एक बार जब क्रिकेट कोच सुरेंद्र राठौर की नजर कमलेश पर क्रिकेट खेलते हुए पड़ी तो उन्होंने कमलेश को ही क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया. फिर क्या था एक शिष्य को अपना गुरु मिल गया और शिष्य आगे बढ़ता गया और आज वर्ल्ड क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा बन कर सबके सामने आया है.

और पढ़ेंशुभमन गिल का जीवन परिचय

कमलेश नगरकोटी का करियर- Kamlesh Nagarkoti Career

कमलेश नगरकोटी की फास्ट बोलिंग प्रतिभा के कारण जल्द ही उनको राजस्थान रणजी टीम जगह मिल गई। कमलेश ने यहाँ भी किसी को निराश नही किया और अपने करियर की पहली हैट्रिक ली. इस हैट्रिक से उनको नयी पहचान मिली क्यूँ की वो राजस्थान की से लिस्ट-ए में हैट्रिक लेने वाले पहले बॉलर बने.  कमलेश नगरकोटी का डेब्यु 26 फरवरी 2017 को मुंबई के खिलाफ चेन्नई में किया था। लिस्ट-ए के इसी प्रदर्शन के कारण ही उनका सेलेकशन न्यूजीलेन्ड में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में हुआ. ग्रुप A से अभी तक कुल 6 मैच खेले हैं, जिसमें इन्होंने कुल 9 विकेट लिए हैं और इनका औसत 20.77 एवं इकॉनमी 4.89 की रही है.

कमलेश नगरकोटी की गेंदबाजी की गति

Kamlesh Nagarkoti bowling speed

Kamlesh Nagarkoti bowling action- कमलेश नगरकोटी का बोलिंग करने तरीका बहुत ही खूबसूरत है जो की एक फास्ट बोलर को अतिरिक्त गति प्रदान करता है. U-19 वर्ल्ड कप में कमलेश ने अपनी सबसे तेज गेंद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फैंकी जो की 149.1 Km/hr की थी Kamlesh Nagarkoti fastest ball 149Km/kr. कमलेश नगरकोटी की सबसे तेज गेंद 149 Km/hr की, स्लो बॉल 125 Km/hr और एवरेज बोलिंग स्पीड 142 km/hr की है. इनकी फास्ट बोलिंग देखकर दुनियाभर के पुराने और मौजूदा बोलर बहुत प्रभावित हुए यही कारण है की कोलकाता की IPL टीम KKR ने कमलेश को 3 करोड़ 20 लाख में IPL Acutio 2018 में खरीदा.

कमलेश नगरकोटी की IPL टीम

Kamlesh Nagarkoti IPL Team Name

Kamlesh Nagarkoti KKR- इस साल के IPL संस्करण में कमलेश नगरकोटी अपनी पहली IPL टीम KKR की तरफ से खेलते नज़र आएँगे. हम सब तो यही उम्मीद करते हैं की जिस तरह उन्होने U-19 में अपनी बोलिंग से सबको आश्चर्यचकित किया है उसी तरह का कमाल ये IPL 2018 में भी करेंगे.

Sehwag & Ganguly view on Kamlesh Nagarkoti

कमलेश नगरकोटी की बोलिंग स्पीड और लाइन लेंग्थ देख कर भारतीय क्रिकेट के लेजेंड वीरेंदर सहवाग और सौरभ गांगुली ने भी इनकी जमकर तारीफ की और ट्विट कर के BCCI और विराट कोहली को टेग किया.

kamlesh nagarkoti height and weight

kamlesh nagarkoti fastest ball

Leave a Comment