केदारनाथ कैसे जाएँ 2019

Kedarnath yatra 2018

केदारनाथ यात्रा जानकारी

Kedarnath yatra uttarakhand in hindi

केदारनाथ यात्रा 2019 की जानकारी- केदारनाथ धाम भारत के पर्वतीय राज्य उत्तराखंड के रुद्र-प्रयाग ज़िले में में स्थित है. केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ चार धाम में से भी एक है। केदारनाथ धाम मंदाकिनी नदी के किनारे और समुद्र तल से 3,584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. केदारनाथ धाम का हिंदू धर्म में एक अनोखा स्थान है. यह हिमालय की बर्फ की सफेद चादर से ढकी घाटी से घिरा हुआ है. इस मन्दिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पाण्डव वंश के जनमेजय ने कराया था। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है की इसका निर्माण पाण्डव वंश के जनमेजय ने कराया था. आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया। यहाँ स्थित शिवलिंग सबसे प्राचीन शिवलिंगो में से एक है। इसीलिए भी इस मंदिर का महत्व सबसे ज़्यादे है. हर साल लाखों श्रद्धालु बाबा केदारनाथके दर्शन करने यहाँ आते हैं. हिंदू धर्म में मान्यता हैं की हर किसी को अपनी ज़िंदगी कम से कम एक बार kedarnath बाबा के दर्शन ज़रूर करने चाहिए.

उत्तराखण्ड में बद्रीनाथ और केदारनाथ ये दो प्रमुख तीर्थ स्थल हैं, दोनो का हिंदू धर्म में बड़ा ही महतव है। केदारनाथ के संबंध में लिखा है कि जो व्यक्ति केदारनाथ के दर्शन किये बिना बद्रीनाथ की यात्रा करता है, उसकी यात्रा सफल नही मानी जाती है. इसलिए लोगों की आस्था है की समस्त पापों के नाश के लिए बद्रीनाथ और केदारनाथ दोनो के दर्शन ज़रूरी हैं.

Kedhar nath temple

केदारनाथ मंदिर पूजा- Kedarnath temple puja

दर्शन का समय और आरती (Kedarnath Temple Aarti)

  • सबसे पहले हर रोज सुबह मंदिर की सफाई होती है उसके बाद केदारनाथ मन्दिर दर्शनार्थियों के लिए सुबह 6.00 बजे से खुलता है।
  • दोपहर 3 से 4 विशेष पूजा होती है और फिर मंदिर बन्द कर दिया जाता है।
  • शाम 5 बजे जनता के दर्शन हेतु मन्दिर फिर से खोला जाता है।
  • मंदिर के पुजारी और सेवक भगवान शिव की पाँच मुख वाली प्रतिमा का विधिवत श्रृंगार करते है फिर शाम को 7 से 8 नियमित आरती होती है।
  • रात को 8.30 के बाद मंदिर फिर से बंद कर दिया जाता है

कपाट के खुलने और बंद होने का समय (Closing Time of Kedarnath Temple)

कपाट के खुलने और बंद होने का समय

हिमालय से सटे होने की वजह से ठंडियों में बर्फ गिरने और तापमान कम होने की वजह से केदारनाथ मंदिर के कपाट दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया जाते हैं.  मंदिर के पुजारी पूरे विधि विधान से नवम्बर 15 तारीख से पूर्व (वृश्चिक संक्रान्ति से दो दिन पूर्व) को केदारनाथ बाबा के मंदिर को बंद कर देते हैं. ऐसी स्थिति में केदारनाथ की पंचमुखी प्रतिमा को “उखीमठ” में लाया जाता हैं। और यही पर पूजा की जाती है. फिर 6 महीने बाद वैशाखी (13-14 अप्रैल) के बाद कपाट फिर से खुलता है।

कैसे पहुंचे केदारनाथ (How to Reach Kedarnath Dham)

How to reach Kedarnath temple

केदारनाथ पहुँचना बहुत ही आसान है क्यूँ की आप यहाँ सड़क, रेल और हवाई जहाज़ से पहुँच सकते हैं. भारत के किसी भी शहर से केदारनाथ पहुँचा जा सकता है. चंडीगढ़ (387 km), दिल्ली (458 km), नागपुर (1421 km), कानपुर (492 km), बंगलोर (2484 km) सभी शहरों से केदारनाथ पहुँचना बहुत आसान है.

सड़क मार्ग (By Road)-अगर आप Delhi से Kedarnath सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून के रास्ते जा सकते हैं. ऋषिकेश, हरिद्वार या देहरादून पहुँचने के बाद आप केदारनाथ के लिए कार या जीप बुक कर सकते हैं. दिल्ली से ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए हर आधे घंटे में सीधे बस सर्विस उपलब्ध है. बस से आप दिल्ली से हरिद्वार 8-9 घंटे मई पहुँच सकते हैं.

रेल मार्ग (By Train)-दिल्ले से हरिद्वार या ऋषिकेश रेल मार्ग से 4-5 घंटे मई पहुँचा जा सकता है.

हवाई मार्ग (By Air)-केदारनाथ हवाई जहाज़ से भी आसानी से पहुँचा जा सकता है.  केदारनाथ के नज़दीक जॉली ग्रांट एरपोर्ट, देहरादून है जो की 239 kilometer दूर है केदारनाथ से.

और पढ़ें- केदारनाथ मोदी गुफा

केदारनाथ हेलीकॉप्टर यात्रा 2019

Kedarnath yatra by helicopter 2019

केदारनाथ धाम के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू हो गयी हैं kedarnath helicopter services. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण  ने केदारनाथ तक उड़ानों के संचालन के लिए कुल 9 कंपनियों का चयन किया है Kedarnath yatra helicopter service by Uttarakhand government और साथ ही किराये की दरें भी तय कर दी Kedarnath helicopter booking price. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम ने सभी हेलीपैड का निरीक्षण करने के साथ ही टीम ने यात्री सुविधाओं, पार्क‍िंग और सुरक्षा का संज्ञान लिया.

केदारनाथ के लिए आठ हेलीपैड से उड़ानें संचालित की जाती हैं. कुल 9 कंपनियों मेी से फिलहाल पांच कंपनियां सेवाएं दे रही हैं.
केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी व फाटा से पांच हेली कंपनियों आर्यन, एरो, पवनहंस, यूटी व हिमालयन को उड़ान भरने की मंजूरी दी गयी है. वहीं, सिरसी से केदारनाथ के लिए हेली सेवा शुरू होने में अभी वक्त लगेगा क्यूंकी सिरसी से किराये को लेकर हेली कंपनियों के साथ समझोता नही हो सका है.

Kedarnath yatra by helicopter |  kedarnath helicopter price | kedarnath yatra package

kedarnath yatra helicopter booking 2019

केदारनाथ हेलिकॉप्टर टिकेट प्राइस

Kedarnath yatra helicopter charges 2019

केदारनाथ हेलिकॉप्टर टिकेट बुकिंग की ऑनलाइन kedarnath helicopter online booking सुविधा उपलब्ध है. आप आर्यन, एरो, पवनहंस, यूटी व हिमालयन कंपनीज़ की वेबसाइट से या फिर दूसरे बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट हैं kedarnath helicopter booking 2019 official website जहाँ से आप केदारनाथ धाम के लिए हेलिकॉप्टर टिकेट बुक करा सकते हैं. केदारनाथ हेलिकॉप्टर टिकेट प्राइस रु 7000/- से रु 1000 पर व्यक्ति जो की फाटा -केदारनाथ-फाटा रूट का है Phata to kedarnath helicopter booking 2019.

ऋषिकेश से केदारनाथ का मार्ग (223 Km) – (Route to Kedarnath from Rishikesh)

ऋषिकेश से केदारनाथ पहुँचने केकुल 13 पड़ाव हैं. ऋषिकेश से केदारनाथ 223 kilometer का रास्ता पहाड़ी और घुमावद्वार है.

Rishikesh –à Devaprayag (70 kms) –à Srinagar (35 kms) –à Rudraprayag (34 kms) –à Tilwara (9kms) –àAgastamuni (10 kms) –àKund (15 kms) –à Guptkashi (5 kms) –à Phata (11 kms) –àRampur (9 kms) –à SonPrayag (3 kms) –àGaurikund (5 kms) –àRambara (7 kms) –àLinchauli (4 Kms) –àKedarnath (3 Kms).

केदारनाथ से शहरों की दूरी- (Distance Guide)

ऋषिकेश से केदारनाथ 223 km

दिल्ली से केदारनाथ 458 km

कानपुर से केदारनाथ 492 km

नागपुर से केदारनाथ 1421 km

बंगलोर से केदारनाथ 2484 km

लखनऊ से केदारनाथ 469 km

कलकत्ता से केदारनाथ 1,293 km

मुंबई से केदारनाथ1 1,437 km

अहमदाबाद से केदारनाथ 1,071 km

चेन्नई से केदारनाथ 1,965 km

सूरत से केदारनाथ 1231 km

इंदौर से केदारनाथ 946 km

भोपाल से केदारनाथ 846 km

इलाहाबाद से केदारनाथ 648 km

आगरा से केदारनाथ 410 km

केदारनाथ दर्शन का सही समय (Best Time to Visit Kedarnath)

October month अक्टूबर सबसे badhiya महीना है केदारनाथ मंदिर दर्शन के लिए.

हमारी पोस्ट Kedarnath dham kaise jaye आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

COMMENTS

  • ATUL SHARMA

    ऋषिकेश से केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर बस से किराया और बस किस समय मिलती है | केदारनाथ में होटल या धर्मशाला कितने में मिल जाता है दोनों धाम में जाने पर लगभग सामान्य खर्च कितना हो सकता है कृपया बताये

  • Sunil kumar

    Kripya Kedarnath ke liye Jane hetu spast train ya sadak root bataye taki tirthyatriyo Koo Jane me subidha ho..

  • Rajeev Singh

    Kya 20 July ko Kedarnath ji Yatra ki na Sakti hai…thik rahega ya nhi…?

  • YUGAL KISHOR

    हरिद्वार से केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर बस से किराया और बस किस समय मिलती है | केदारनाथ में होटल या धर्मशाला कितने में मिल जाता है दोनों धाम में जाने पर लगभग सामान्य खर्च कितना हो सकता है कृपया बताये

Leave a Comment