केदारनाथ मोदी गुफा Kedarnath Rudra Meditaion Cave

Kedarnath Modi Gufa ki Jankari- केदारनाथ उत्‍तराखंड स्थित गुफा जो ध्यान, योग साधना के प्रसिद्ध थी अब लोग उसे ‘मोदी गुफा’ Modi Gufa के नाम से पुकारने लगे हैं. इस मोदी गुफा की धूम हर जगह फैली हुई है. जब लोकसभा चुनाव 2019 के खत्म होने के एक दिन पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी PM modi in Kedarnath यहाँ साधना के लिए आए थे तब उनकी इस यात्रा को लेकर सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनलों पर बहुत हंगामा मचा था. हर कोई इसको अपने अपने नज़रिए से देख रहा था कोई इसे वोट बेंक गेम बोल रहा था तो कोई इसे तीर्थ यात्रा. |

लेकिन जो भी हो प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा से और यहाँ ध्यानमग्न तस्वीरों Modi meditation photos से इस गुफा की चर्चा दुनियाभर में ज़रूर होने लगी. यही कारण है की अब तक बहुत से लोग इस गुफा के दर्शन कर चुके हैं और बहुत से लोगों ने तो यहाँ साधना भी की. लोगों में इस गुफा को लेकर क्रेज़ ऐसा है की लोग साधना करने के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग Kedarnath modi gufa booking कर रहे हैं. हालत ऐसी है की लोग अड्वान्स में बुकिंग kedarnath gufa advance booking कर रहे हैं और बुकिंग ना मिलने में वेटिंग लिस्ट में वेट कर रहे हैं.

गढ़वाल विकास निगम GMVN के अधिकारियों के अनुसार इस मोदी गुफा को देखने के लिए लोगों की प्रतिक्रिया शानदार है और अब तक करीब 25 लोग इस गुफा में रुक चुके है और साधना कर चुके हैं. अधिकारियों का कहना है की देशभर से बड़ी संख्‍या में ऑनलाइन बुकिंग हो रही है और लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं. लोगो की डिमांड देखते हुए इस गुफा के नज़दीक ही एक और गुफा का निर्माण किया जा रहा है.

Modi in Kedarnath gufa
गुफा में मोदी साधना करते हुए

रुद्र मेडिटेशन गुफा- Rudra meditation cave

मोदी गुफा का वास्तविक नाम रुद्र मेडिटेशन केव है जिसको लोग अब मोदी गुफा के नाम से पुकारने लगे हैं. रुद्र मेडिटेशन गुफा केदारनाथ मंदिर से एक किलोमीटर की ऊंचाई पर बायीं तरफ स्थित है.  क्यूंकी यहाँ सड़क मार्ग नही है इस लिए केदारनाथ मंदिर से रुद्र मेडिटेशन गुफा की 1 किमी की दूरी पैदल ही पूरी करनी पड़ती है. यह गुफा मंदाकिनी नदी के ठीक ऊपर 18 हज़ार फ़ीट पर बनी है. इसके चारों और पहाड़ हैं और खूबसारी हरियाली. मौसम यहाँ का हमेशा ही सुहावना होता है रात के समय तापमान बहुत कम हो जाता है.

अवश्य पढ़ें- केदारनाथ कैसे जायें

रुद्रा मेडिटेशन गुफा का किराया और सुविधायें
Rudra Meditation Cave Facilities & Cost

देखा जाए तो गुफा बहुत ही शानदार है. गुफा में सभू मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हैं जैसे की बिजली, पानी, बाथरूम, फोन आदि. प्रधानमंत्री मोदी के आने से पहले केदारनाथ रुद्रा मेडिटेशन गुफा का किराया 3000 रुपए रखा गया था केलिन तब 3 दिन के लिए बुकिंग होती थी. अब इस गुफा का किराया कम करके 990 रुपए Modi gufa ka 1 din ka kiraya कर दिया गया है. अब आप एक दिन के लिए भी इस गुफा को बुक कर सकते हैं.

गुफा में रह रहे व्यक्ति के मदद के लिए हमेशा एक अटेंडेंट 24/7 उपलब्ध हो सकता है और अगर गुफा में रहने वाले व्यक्ति को कोई दिक्‍कत आती है तो वह फोनकर मदद माँग सकता है. गुफा के अंदर एक बेल (घंटी) लगी है जिसको दबाकर मदद माँगी जा सकती है. GMVN के अनुसार गुफा के अंदर रहने वाले व्‍यक्ति को बिजली, पानी, चाय और खाना मुहैया कराया जाता है. और आराम करने के लिए बेड दिया जाता है.

रुद्र मेडिटेशन गुफा की तस्वीर- Rudra Meditation Cave Photos

Rudra Meditation Cave photos 2019
Rudra Meditation Cave Images
Modi gufa online booking

केदारनाथ मोदी गुफा ऑनलाइन बुकिंग

Rudra Meditation Cave Online Booking

गढ़वाल विकास निगम GMVN ने गुफा की आधिकारिक वेबसाइट से मोदी गुफा की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. GMVN ने अपनी वेबसाइट में गुफा से संबंधित फोटो और उपलब्ध सुविधाओं दिखा रखा है. एक दिन का किराया GMVN ने 990 रुपये तय किया है और अधिकतम तीन दिन के लिए गुफा की बुकिंग की जा सकती है.

केदारनाथ गुफा ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट
Kedarnath Gufa Online Booking Website

केदारनाथ मोदी गुफा की ऑनलाइन बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट है- http://gmvnl.in

एक समय में सिर्फ एक ही इंसान गुफा मेंध्यान लगाने जा सकता है. और सबसे महत्वपूर्ण बात की अगर एक बार बुकिंग हो गई तो पैसा रिफंड नहीं होगा चाहे बुकिंग करने वाला व्यक्ति गुफा में जाना चाहे या ना जाना चाहे.

रुद्र मेडिटेशन गुफा जाने वालों की मेडिकल जांच

जीएमवीएन (GMVN) ने गुफा की बुकिंग कराने वालों अपनी बुकिंग की तिथि से दो दिन पहले गुप्तकाशी पहुंचना होगा जो केदारनाथ मंदिर का बेस कैंप है. गुप्त काशी में उनका मेडिकल होगा और इसके बाद श्रद्धालुओं को या तो पैदल या हेलिकॉप्‍टर की मदद से मंदिर जाना होगा. गुफा पहुँचने के बाद एक बार फिर से वहां उनका मेडिकल होगा.

Leave a Comment