केम्पटी फॉल मसूरी Kempty Falls

हिन्दी दैनिक- मसूरी स्थित “केम्पटी वॉटर फाल” Kempty waterfall in Mussoorie एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहाँ हर साल लोग घूमने आते हैं. आज की हमारी पोस्ट भी kempty water fall के बारे में ही है. केम्पटी फॉल उत्तराखंड के मसूरी शहर kempty falls to mussoorie distance से कुल 15 किमी की दूरी पर स्थित है. केम्पटी फॉल (Kempty Waterfall) एक बहुत ही शानदार प्राकृतिक झरना (जलप्रपात) है जो अपनी खूबसूरती और चारों और हरियाली के पूरे भारत में प्रसिद्ध है. केंपॅटी फॉल kempty falls location चकराता वाली सड़क पर पड़ता है और मसूरी के आस पास के सबसे बड़े दर्शनीय स्थलों में से एक है.

केंपटी झरना (जलप्रपात) की समुद्र तल से ऊंचाई kempty falls height 1364 मीटर है. केंपटी वॉटरफॉल मसूरी के आसपास के कुल 5 झरनो Waterfall near mussoorie में से सबसे उँचा वॉटरफॉल है. मसूरी के प्रमुख स्‍थलों में से एक केंपटी फॉल में पानी पहाड़ से 40 फुट की ऊंचाई से गिरता है. कैम्‍पटी वॉटरफॉल का पानी आसपास के बहुत से पहाड़ों से निकालने वाले छोटे छोटे नदी और प्राकृतिक नालों का पानी होता है. 40 फुट की ऊँचाई से गर्ने वाले इस झरने के पानी की धार बहुत ही तेज होती है. केंपटी फॉल के आसपास की जगह पिकन, केमपिंग camping near kempty fall mussoorie, मछली प‍कड़ने और तैराकी के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है.

और पढ़ेंचोपता को क्यूँ कहतें हैं भारत का मिनी स्विट्ज़ेरलेंड

केम्प्टी झरना का इतिहास
Kempty Falls History in Hindi

मसूरी अंगेजों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक थी. अंगेजों की बनाई हुई इमारतें आज भी मसूरी शहर की शान बनी हुई हैं. सन 1835 में ब्रिटिश ऑफीसर जॉन मिकेनन ने इस जगह को एक पर्यटन स्‍थल के रूप में प्रचलित किया. अंग्रेज इस जगह घूमने फिरने और पिकनिक मानने आया करते थे. इस जगह का नाम कैम्‍प – टी के नाम पर पड़ा, क्‍यूंकि अंग्रेज यहाँ चाय की पार्टी किया करते थे. केम्प्टी झरना पहाड़ों से बहता हुआ बाद मैदानों में प्रवेश करता है और गंगा की सहायक नदियों में मिल जाता है.

केम्प्टी फॉल्स मसूरी की जानकारी
Kempty Water Fall in Hindi

40 फीट की ऊँचाई वाला केम्प्टी फॉल्स मसूरी ही नही पूरे उत्तराखंड के सबसे उँचे झरनों में से एक है. इसका पानी पाँच बहुत ही तेज और ठंडा होता है. केम्प्टी का पानी छोटे छोटे झरनो के रूप में नीचे गिरता है इसके दो मुख्य झरने पानी के बड़े ताल में गिरते हैं और सबसे निचले वाले झरने में पर्यटकों की बहुत भीड़ रहती है क्यूंकी इसका पानी की धार ज़्यादे तेज नही होती इसी कारण पर्यटक इसकी ओर ज्यादे आकर्षित होते हैं.

पर्यटक फॉल्स के दूसरे भागों तक आसानी से पहुँच सकते हैं और झरने के ताजे पानी में स्नान कर अपनी थकावट करते हैं. केम्टी फाल के पास के निर्मित तालाब में नाव चलाने का आनंद भी लिया जा सकता है. केंपटि फॉल के आसपास होटेल mussoorie kempty falls near hotel, रिज़ॉर्ट kempty falls resort भी हैं जहाँ आप आराम फरमा सकते हैं, कई दुकानें हैं Kempty fall mussoorie pics and shops जहाँ आप खाने पानी के चीज़ें खरीद सकते हैं. ज़्यादातर पर्यटक यहाँ मैगी खाना पसंद करते हैं जो की आसानी से मिल जाती है. mussoorie kempty falls near hotel

केम्प्टी फॉल जाने का अच्छा समय
Best time to visit kempty falls mussoorie

केम्प्टी फॉल्स के चारों और ऊँची ऊँची पर्वत श्रंखलायें हैं जो इस जगह की खूबसूरती में चार चाँद लगते हैं. वैसे तो आप केंपटि फाल घूमने कभी भी जा सकते हैं लेकिंग यहाँ घूमने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों का होता है. गर्मियों में यहा का तापमान kempty falls temperature भी बहुत अच्छा होता है. आप जून से अक्टूबर में यहाँ कभी भी घूमने जा सकते हैं. मानसून के समय में यहाँ पहुँचना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है क्यूँकी रास्ता पूरा पहाड़ी है और बरसात ज़्यादा होने के कारण सड़क मार्ग टूट जाते हैं जिस कारण जाम की समस्या हो सकती है.

और पढ़ें- भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल

केम्प्टी फॉल्स मसूरी में गर्मियों के दिनों kempty falls in june में सामान्य तापमान 20 ° सी से 30 ° सी के बीच रहता है. जबकि ठंडियों में मसूरी Kempty falls temprature in winter का सामान्य तापमान 8° सी और 1 ° सी के बीच रहता है. ठंडियों में मसूरी kempty waterfall mussoorie (in winter season) आने का मतलब है की आप बर्फवारी तो देख सकते हो लेकिन केंपटि फॉल में स्नान का मज़ा नही ले सकते. वैसे साल के किसी भी महीने मसूरी घूमने जाया जा सकता है. मसूरी है ही इतना खूबसूरत. इसकी खूबसूरती ही तो थी जो अंग्रेज लोग इसको पहाड़ों की रानी कहा करते थे.

कैसे पहुचे केंपटी फॉल
How to reach Kempty falls Mussoorie

अगर आप सोच रहे हैं की देहरादून से केंपटि फॉल कैसे पहुँचा जाए how to reach kempty fall from dehradun तो घबराने की कोई बात नहीं. केम्प्टी फॉल पहुँचना बहुत ही आसान है. देहरादून से मसूरी kempti fall पहुँचे में 1.5 से 2 घंटे लग सकते हैं. मसूरी से केम्प्टी फॉल बस, प्राइवेट टैक्सी और खुद की गाड़ी से आसानी से पहुँचा जा सकता है kempty fall bus stand mussoorie uttarakhand.

अगर आप दिल्ली से यहाँ New Delhi To Mussoorie by Road जाना चाहते है तो आनंद बिहार दिल्ली बस स्टेशन से इसकी कुल दूरी Delhi to Mussoorie distance 290 किमी है जिसे आप बस, टैक्सी या ट्रेन से पहुच सकते हैं. आनंद विहार से उत्तराखंड रोडवेज की एसी और नॉन एसी बसें चलती रहती हैं. अगर आप दिल्ली से ट्रेन से पहुँचना चाहते हैं तो वो भी एक अच्छा ऑप्षन है. आप यहाँ पहुँचने के लिए नयी दिल्ली से देहरादून New Delhi to Dehradun Train जाने वाली कोई भी ट्रेन पकड़ सकते हैं. देहरादून से मसूरी Dehradun to mussoorie distance की दूरी तकरीबन 35 किलोमीटर है. देहरादून से मसूरी के लिए हर आधे एक घंटे हैं बसें चलती रहती है. अगर आप हवाई रास्ते से यहाँ पहुँचना चाहते हैं तो नजदीकी एअरपोर्ट जौलीग्रांट देहरादून में स्थित है. देहरादून तक आप ट्रेन से भी पहुच सकते हैं

केम्प्टी फॉल की फोटो
Mussoorie kempty falls pics

kempty falls mussoorie
केम्प्टी फॉल
kempty falls mussoorie timings
केम्टी फाल के पास के निर्मित तालाब
Mussoorie kempty fall pics
मसूरी शहर

मसूरी के प्रमुख आकर्षण
Top tourist attraction in mussoorie

मसूरी हिल स्टेशन के साथ साथ अपने बोरडिंग स्कूल के लिए विश्व प्रसिद्ध है. मसूरी में आज भी अंगेजों के समय से चले आ रहे बोरडिंग स्कूल्स चल रहे हैं जिनके ज़्यादातर टीचर (स्टाफ) भी बाहर से पढ़ाने यहाँ आते हैं. मसूरी के आसपास देखने के लिए बहुत से टूरिस्ट प्लेस हैं जिनमें म्युनिसिपल गार्डेन, केमल्स बैंक रोड, भत्टा झरना, क्राइस्ट चर्च, क्लाउड एंड प्रमुख हैं.

Leave a Comment