वैष्णो देवी यात्रा 2019 हिन्दी में

वैष्णो देवी दर्शन जानकारी

Vaishno Devi Darshan in Hindi

हिमालय छेत्र में स्थित त्रिकूट पर्वत की गुफा में बसने वाली माता वैष्णो देवी सबकी मुरादें पूरी करती हैं। कहते हैं की माता केवल भाग्यशाली लोगों को ही अपने पास दर्शन के लिए बुलाती है. और उसके दरबार में जो भी सच्चे दिल से जाता है, उसकी हर मुराद पूरी होती है। हर साल दूर-दूर से लाखों श्रद्धालु माता वैष्णो के दर्शन के लिए आते हैं। और अपनी मनोकामनायें पूर्ण करते हैं. कहते हैं की माता अपने दरबार से किसी को भी खाली हाथ नही लौटाती है.

वैष्णो देवी कैसे पहुँचें

How to reach Vaishno Devi Temple

वैष्णो देवी जाने के लिए ट्रेन, बस, हेलिकॉप्टर, टेक्सी के साधन उपलब्ध हैं. माँ वैष्णो देवी की यात्रा करने के लिए सबसे पहले आपको जम्मू जाना पड़ेगा. जम्मू ही इस यात्रा का पहला पड़ाव है। जम्मू भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 ए पर स्थित है। जम्मू उत्तर भारत के हर एक बड़े शहर से जुड़ा हुआ है. इसलिए जम्मू तक आसानी से पहुँचा जा सकता है. आप जम्मू बस, टैक्सी, ट्रेन, या हवाई जहाज़ से पहुँच सकते हैं.

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली – कटरा वैष्णो देवी
Vande Bharat Express Delhi-Katra train

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा वैष्णो देवी ट्रेन संख्या 22439/22440 5

Vande bharat train-18 delhi se katra- 3 अक्तूबर 2019 के दिन भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया साथ ही उन्होनेउच्च गति वाले रेल नेटवर्क का वादा किया. वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटरा तक चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी. इस समारोह में रेल मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्तिथ थे और उन्होने कहा कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा वैष्णो देवी के बीच सबसे तेज ट्रेन है. साथ ही उन्होने भारतीय रेलवे इंजीनियरों को बधाई दी जिसके परिणामस्वरूप विश्व स्तरीय वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण किया संभव हो पाया. पीयूष गोयल ने कहा की भारतीय रेलवे नवरात्रों के दौरान नई वंदे भारत ट्रेन शुरू कर रही है जिसका हर किसी को फयडा होगा ख़ासकर तीर्थ यात्रियों को. यह नई ट्रेन-18 दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशनों के बीच की यात्रा समय को सिर्फ 8 घंटे में ही पूरा कर देगी जबकि सामान्य ट्रेन से यह सफ़र 12 घंटे का होता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा वैष्णो देवी ट्रेन संख्या 22439/22440  5 अक्टूबर से सेवाएं शुरू करेगी. नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह के 6 दिन चलेगी, मंगलवार को छोड़कर.  नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस एक 16-कोच वाली सभी वातानुकूलित चेयर कार ट्रेन है.  इस ट्रेन में शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में अधिक यात्री सुविधायें उपलब्ध हैं. इस ट्रेन के चलने से इस रूट में चलने वालों यात्रियों के लिए यह नवरात्रि गिफ्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

जम्मू से कटरा कैसे पहुँचे

Jammu to katra distance

जम्मू से कटरा की यात्रा के लिए आप बस, टॅक्सी, या ट्रेन की सवारी कर सकते हैं. क्यूँ की हाल के वर्षों में ट्रेन कटरा ताज जाने लगी है. जम्मू से कटरा की दूरी 45 किलोमीटर है यह दूरी बस से 1 घंटा 22 मिनिट में पूरा किया जा सकता है. जम्मू से कटरा नॅशनल हाइवे नंबर 44 और 144 से पहुँचा जा सकता है. जम्मू से कटरा की दूरी आप बस या टैक्सी द्वारा पूरी कर सकते हैं। जम्मू रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए आपको बसें और प्रायवेट टैक्सी मिल जाएँगी.

कटरा से माता के दरबार तक कैसे पहुँचे

Katra to vaishno devi bhawan distance

Vaishno devi picture

माँ वैष्णो देवी के द्वार तक की यात्रा की शुरुआत कटरा से होती है. कटरा ही वह स्थान है जहाँ से चढ़ाई शुरू होती है. कटरा में आपको माता के दर्शन के लिए जाने के लिए पर्ची कटवानी पड़ती है. बिना इस पर्ची के आपको दर्शन नही करने दिया जाएगा. पर्ची आपको मुफ्त में दी जाती हैं| आप चाहें तो कटरा में आराम के लिए रुक सकते हैं यहाँ रहने की कोई समस्या नही है क्यूंकी यहाँ जगह-जगह पर होटल्स व् धर्मशाला हैं|

कटरा से चढ़ाई शुरू करते हुए आप बाण गंगा पहुँचेगे, बाण गंगा के बाद चरणपादुका मंदिर आता हैं उसके थोड़ी दूर पर अर्द्धकुवारी है. अर्द्धकुवारी से एक रास्ता कटता है जिस रास्ते पर जाने से सांझी छत के दर्शन होते हैं. अर्द्धकुवारी से आप सीधे माता के दरबार पहुँचेंगे. माता के दरबार में पहुँचते ही आपको उस पर्ची पर सील लगवानी पड़ती हैं जो आपको यात्रा के पहले पड़ाव में मिलती है. और यात्रा से लौलते समय ना भूलें भैरो बाबा के दर्शन करना.

कटरा से वैष्णो देवी की दूरी (katra to vaishno Devi distance) 1.5 किलोमीटर वाइया बन गंगा जिसे प्राइवेट टेक्सी से 10 मिनिट में पूरा किया जा सकता है. कटरा से वैष्णो देवी की दूरी पैदल रास्ते से 13.6 किलोमीटर है जिसे 4.6 घंटे मेी पूरा किया जा सकता है.

Katra to vaishno devi distance

वैष्णो देवी जाने का सही समय

Best time to Visit Vaishno Devi

वैसे तो आप किसी भी मौशम वैष्णो देवी के दर्शन करने जा सकते हैं. आप अपने समय और छुट्टियों के हिसाब से जा सकते लेकिन गर्मियों का मौशम सबसे अच्छा समय होता है वैष्णो देवी दर्शन के लिए. क्यूंकी गर्मियों में वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की संख्या में काफ़ी वृद्धि हो जाती है इसलिए रेलवे प्रतिवर्ष यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से जम्मू के लिए विशेष ट्रेनें चलाता है. जिससे यात्रियों को माता के दर्शन के लिए जाने में कोई दिक्कत ना हो.

और पढ़ें- माता वैष्णो देवी की यात्रा जानकारी हिन्दी में

वैष्णो देवी तापमानVaishno devi temperature- वैष्णो देवी तापमान गर्मियों में दिन के समय 15-25’C के बीच में रहता है. और रात के समय 3-15’C. जाड़ों में तापमान दिन के समय 3-15’C और रात में माइनस (-3) में तक चला जाता है. पहाड़ में स्थित होने की वजह से वैष्णो देवी का मौसम ठंडा ही बना रहता है. गर्मियों में तो बहुत ही अच्छा मौसम होता है.

नवरात्रों में लगता है मेला Vaishno Devi Trip during Navratri- माँ वैष्णो देवी दर्शन के लिए सबसे अच्छा समय नवरात्रों का होता है. नवरात्रों में पूरे 9 दिनो तक यहाँ भक्तों की भीड़ लगी रहती है. हर दिन लाखों की संख्या में देश के कौने-कौने से श्रद्धालु आते हैं। हर साल यह भीड़ बढ़ती जाती है क्यूँ की सुविधायें बढ़ती जा रही है और सरकार भी पूरी सुरक्षा प्रदान कर रही है.

वैष्णो देवी जाने का नया रास्ता- Katra to ardhkuwari new road

जम्मू से कटरा का रास्ता पहले 2 घंटे का होता था। तीन टनल की बदौलत अब यह बमुश्किल 40 मिनट का रह गया है। नवरात्र के समय इस नये रास्ते की चहल पहल देखते ही बनेगी क्यूंकी नया रास्ता सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए होगा।

वैष्णो देवी जाने का रास्ता- 7 किमी लंबा नया रास्ता बालिनी ब्रिज से अर्द्धकुंवारी को जोड़ेगा। हालांकि, पालकी और घोड़े वाले इस नए रूट का विरोध कर रहे हैं क्यूँ की यहा नया रास्ता केवल पैदल यात्रियों के लिए है. इससे पालकी और घोड़े वालों की आमदनी मेी ज़रूर असर पड़ेगा. हालाँकि वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड का कहना है की नया रास्ता सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए होगा। यहां घोड़े-पालकी बैन रहेंगे। पुराने वैष्णो देवी पहुँचने के रास्ते की तुलना में नया रास्ता सिर्फ 500 मीटर छोटा होगा, लेकिन या ह नया रास्ता सुविधाओं से लेस हैं। रास्ता इतना चौड़ा होगा कि इमरजेंसी में एम्बुलेंस भी आसानी से आ जा सके।

वैष्णो देवी भवन से भैरो घाटी तक केबल कार सुविधा

Vaishno Devi ropeway route

new route to vaishno devi from katra

माता वैष्णो देवी रोपवे का काम जोरोशोरो से चल रहा है और इस साल कटरा से भवन तक सामान ले जाने वाला रोप-वे और भवन से भैरवघाटी तक पैसेंजर ले जाने वाला रोपवे भी शुरू हो जाएगा। जिससे बैरो बाबा के दर्शन करने वाले यात्रियों के लिए आसानी होगी.

वैष्णो देवी में ठहरने के स्थान- वैष्णो देवी भवन पहुँचने वाले यात्रियों के लिए माँ वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कई धर्मशालाएँ व होटले खोले हुए हैं जहाँ यात्री विश्राम कर सकते है. माँ वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कई धर्मशालाएँ व होटल आपको जम्मू, कटरा, भवन के आसपास खुले हुए है. आप चाहें तो इन धर्मशालों और होटलों में पहले से ही बुकिंग कर सकते है. ताकि आपको यहाँ पहुँच कर कोई दिक्कत ना हो. आप चाहें तो किसी प्राइवेट होटेल में भी ठहर सकते हैं.

वैष्णो देवी के आसपास के दर्शनीय स्थल- Tourist place in jammu katra जम्मू और कश्मीर है ही खूबसूरत आप जहाँ भी जाते है आपको हरियाली, स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी, हरे भरे पहाड़ और कल्कल करती हुई नदियॉं देखने को मिल जाती हैं. अगर आप जम्मू मेी घूमना चाहते हैं तो आप अमर महल, मंसर लेक, रघुनाथ टेंपल, बहू फोर्ट आदि देख सकते हैं. जम्मू के नज़दीक ही टनी टॉप’ है जोकि एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। सर्दियों में यहाँ आप स्नो फॉल का भी मजा ले सकते हैं।

अगर आप कटरा में घुमा पसंद करते हैं तो आप नेचर के और करीब अपने आप को पाते हैं. कटरा बहुत ही खूबसूरत लोकेशन में बसा हुआ है इसकेआसपास बहुत ही खूबसूरत देखने लायक जगह हैं जहाँ आप घूम सकते हैं और अपने वैष्णो देवी यात्रा को और भी यादगार बना सकते है. कटरा के नजदीक आप शिव खोरी, झज्झर कोटली, बाबा धनसार, मानतलाई, कुद, बटोट जैसे दर्शनीय स्थल देख सकते हैं.

इस पोस्ट में हमने सारे टॉपिक शामिल करने की कोशिश की जैसे की वैष्णो देवी मंदिर की जानकारी -वैष्णो देवी जाने का नया रास्ता – वैष्णो देवी यात्रा सीजन – वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड – वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर- वैष्णो देवी फोटो- वैष्णो देवी जाने के लिए ट्रेन- माता वैष्णो देवी रोपवे- वैष्णो देवी जाने का सही समय इत्यादि अगर आपके आप को सुझाव है तो कॉमेंट करके हमसे ज़रूर शेयर करे.

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को आप फ़ेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस में शेयर कर सकते हैं.

COMMENTS

  • मुकेश मोदी

    आपकी पोस्ट शानदार है जो पहली बार जा रहे है उनके लिए अधिक लाभदायक है। आपको बहुत बहुत धन्यवाद जी

  • Sunil Dutt Vyas

    जय माता दी
    आपकी दी हुईं जानकारी माता के दर्शनों मे बहुत मदद करेगी।

  • Monika

    It’s amazing, really it helps us a lot. Thanks

  • Rajesh kumar

    Jai mata di.Thank you very much

Leave a Comment