भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल

Most searched destinations in India 2019

भारत हमेशा से ही दुनियाभर के लोगों के लिए एक टूरिस्ट प्लेस रहा है यहाँ हर साल दुनिया के कौने कौने से लोग घूमने आते हैं और यहाँ की रंगीन और अनेकता में एकता वाली संस्कृति को देखना चाहते हैं. भारत की “अतिथि देवो भव:” यानी की मेहमान भगवान का रूप होता है की प्रथा रही है. इसलिए भी भारत दुनिया भर में अपनी मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है. और यही कारण हैं की दुनियाभर से लोग हर साल भारत दर्शन के लिए आते हैं. हमारी यह पोस्ट भारत के सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले टूरिस्ट डेस्टिनेशन most searched destinations in India के बारे में ही है. आख़िर दुनियाभर से आने वाले टूरिस्ट भारत की कौन कौन सी जगह घूमना पसंद करते हैं. दुनियाभर के प्रयटकों के अलावा ये वो जगह हैं जहाँ भारतीय भी सबसे ज्यादे घूमने जाना पसंद करते हैं. हमारी यह पोस्ट भारत के उन जगहों के बारे में जो गूगल में सबसे ज्यादे सर्च india’s most searched tourist place on Google की जाती हैं. अगर आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप इन टूरिस्ट प्लेस india most popular tourist destination में से किसी एक पर विचार कर सकते हैं.

भारत के पॉपुलर पर्यटन स्थल की जानकारी

India most searched tourist place on Google 2019

भारत के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस India’s 10 most popular tourist destinations में कौन से जगहें हैं आइए जानते हैं.

उदयपुर, सिटी पैलेस- City palace Udaipur 

City palace Udaipur 

उदयपुर का सिटी पैलेस पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा जगह है. इसके गूगल सर्च सबसे ज्यादे किए जाते हैं. उदयपुर जिसे ‘झीलों का शहर’ Udaipur city of lakes के नाम से जाना जाता है अरावली की पहाड़ियों, शानदार महलों, मंदिरों, हवेलियों और रंगीन सड़कों के लिए जाना जाता है. इस शहर की खूबसूरती देखकर ईस्ट इंडिया कंपनी के कर्नल जेम्स टॉड ने इसे ‘भारत के महाद्वीप पर सबसे रोमांटिक स्थान’ कहा था. उदयपुर अपने इतिहास के लिए जाना जाता है. यहाँ पर बने शानदार महलों, मंदिरों और हवेलियों की सुंदरता देखते ही बनती है. अँग्रेज़ों और मुगलों के शासन काल में बने महलों और किलों के कारण ही उदयपुर उन जगहों में से है जहाँ लोग घूमना सबसे ज़्यादे पसंद करते हैं. उदयपुर का “सिटी पैलेस” पर्यटकों का प्रमुख डेस्टिनेशन है. इसकी बनावट और प्राचीन हस्त शिल्प कारी ही इसको खास बनाती है.

नैनीताल- Nainital

Naini Lake

उत्तर भारत का सबसे ज्यादा पसंद किया जाना वाला पर्यटक स्थान है. दिल्ली से 337 किमी की दूरी delhi to nainital distance by road में स्थित नैनीताल अपनी खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है. नैनीताल उत्तराखंड के कुमायूँ मंडल में पड़ता है. नैनीताल पहाड़ों की विशाल चोटियों के बीच स्थित है. नैनीताल शहर के बीचों बीच स्थित नैनी झील इस शहर की खूबसूरती में चार चाँद लगाती है. नैनीताल में स्थित नंदा देवी मंदिर Nanda devi mandir nainitalऔर सात ताल Sattal nainital पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र हैं. नैनीताल घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों Best time to visit nainital का होता है जब दिल्ली और आसपास के पर्यटक यहाँ बड़ी तादात में पहुँचते है. दिल्ली से नैनीताल सड़क मार्ग से 7.5 घंटे में नॅशनल हाइवे नंबर NH- 9 से आसानी से पहुँचा जा सकता है.

और पढ़ें चोपता – भारत का मिनी स्विट्ज़रलैण्ड

ताजमहल आगरा- Taj Mahal

Taj Mahal

आगरा ताजमहल के लिए विश्व प्रसिद्ध है. ताजमहल विश्व के 7 अजूबों में से एक है Taj mahal 7th wonder of the world. ताजमहल को देखने के लिए देश और विदेश से पर्यटक हर साल आगरा आते हैं और ताजमहल के साथ फोटो जरूर खिचवाते है जो की उनकी ज़िंदगी भर के लिए एक पहचान बन जाती है. आगरा में ताजमहल के अलावा भी बहुत से टूरिस्ट / विज़िटिंग प्लेस हैं जिनमें अकबर का मकबरा, आगरा का लाल किला Agra Fort, महताब बाग Mehtab Bagh, किनारी बाज़ार Kinari Bazar, वाइल्ड लाइफ सॉस Wildlife SOS प्रमुख हैं.

कश्मीर- Kashmir

Kashmir

कश्मीर जितना खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस शायद ही भारत में दूसरा हो. मुगलों ने सही ही इसे ‘धरती पर स्वर्ग’ heaven on earth Kashmir कहा था. कश्मीर में डल झील Dal lake Srinagar है जहाँ से पहाड़ के 360 डिग्री दर्शन किए जा सकते हैं. यहाँ घूमने के लिए बहुत जगहें हैं जहाँ पर्यटक घूमना पसंद करते हैं जिनमें पहलगाम Pahalgam और गुलमर्ग Gulmarg में स्थित विशाल घास के मैदान और बर्फ के मैदान हैं.  गुलमर्ग में बर्फ के खेले जैसे की स्कीइंग gulmarg India skiing खेले जाते हैं जो की पर्यटकों के लिए प्रमुख केंद्र होते हैं.  साल भर छोटी बड़ी आतकी गतिविधियाँ होने के वावजूद लोग कश्मीर घूमना पसंद करते हैं. भारतीय सेना हमेशा से ही यहाँ पर्यटनको बढ़ावा देने के लिए शिविर लगती है और पर्यटकों को सुरछा प्रदान करती है.

महाबालेश्वर- Mahabaleshwar hill station

Mahabaleshwar

महाबालेश्वर हिल स्टेशन मुंबई वालों के लिए हमेशा से ही पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस रहा है. महाबालेश्वर हिल स्टेशन मुंबई वालों के लिए सबसे नजदीक Hill station near mumbai और बजट फ्रेंड्ली है क्यूंकी यहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है.  महाबालेश्वर अपने नॅचुरल खूबसूरती और स्ट्रॉबेरी खेतों strawberry fields in mahabaleshwar के लिए जाना जाता है.  महाबालेश्वर बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं के लिए पसंदीदा रही है यहाँ बहुत सी फ़िल्मो की सूटींग हुई है. गर्मियों का मौसम यहाँ घूमने जाने का सबसे अच्छा समय best time to visit mahabaleshwar होता है.  मुंबदी से महाबालेश्वर की दूरी 263 किमी mumbai to mahabaleshwar distance है जिसे बेंगालुरू- मुंबई – पुणे हाइवे और NH 48 रूट से 5 घंटे में पहुँचा जा सकता है.  अगर आप ही महाबालेश्वर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार जरूर जाए.

वाराणसी/ बनारस Varanasi

Varanasi

वाराणसी जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है. बनारस हिंदू धर्म का केंद्र बिंदु है. शास्त्रो में इसे काशी नाम से जानाजाता है.  गंगा नदी और इसके रहस्यमयी घाटों के कारण यह एक पसंदीदा टूरिस्ट स्थल है. गंगा नदी के कारण यहाँ बहुत ही धार्मिक वातावरण बना होता है जिस कारण साल भर भारी संख्या में तीर्थ यात्री यहाँ दर्शन के लिए आते हैं. प्राचीन शहर होने के कारण सड़कें सकरी और घुमावदार हैं जिन पर हिंदू भगवान शिव को समर्पित काशी विश्वनाथ, “स्वर्ण मंदिर” सहित कुछ 2,000 मंदिर हैं.

दार्जिलिंग- Darjeeling Hill Station

Darjeeling

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है hill stations near kolkata जो की अपने हारे भरे चाय बागानों Tea garden in darjeeling के लिए विश्व प्रसिद्ध है. यह हिमालय की तलहटी में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. कोलकाता से दार्जिलिंग 615 किमी kolkata to darjeeling distance दूरी पर स्थित है. कोलकाता से यह दूरी बाइ रोड 15 घंटे kolkata to darjeeling by road में पूरी की जा सकती है. दार्जीलिंग में बहुत से टूरिस्ट प्लेस विज़िटिंग प्लेस हैं जहाँ आप जा सकते हैं. इनमें सबसे प्रमुख हैं- दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे टॉय ट्रेन Darjeeling Himalayan Railway toy train, टाइगर हिल- कंचनजंगा पर्वत twin peaks of Kangchenjunga की ऊंची चोटी जो दुनिया की सबसे ऊँची चोटियों में से एक है, बतसिया पाश Batasia loop- a spiral railway track, दार्जीलिंग रोपेवे  Darjeeling Ropeway, हाइमलेयन मआउंटिनीरिंग इन्स्टिट्यूट The Himalayan Mountaineering Institute, नाइटिंगल पार्क Nightingale park जिसे  ‘द स्टाबेरी’ The Shrubbery कहा जाता था,  दार्जिलिंग  रॉक गार्डेन Darjeeling rock garden, सिंगलिला नॅशनल पार्क Singalila National Park, पीस पगडा The Peace Pagoda, संदकफू ट्रेक Sandakphu peak trek, तीस्ता रिवर रफ्टिंग River rafting in Teesta, पदमजा नायडू ज़ू Padmaja Naidu Zoo इत्यादि.

मनाली- Manali

Manali

मनाली हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह सोलंग घाटी में स्कीइंग और पार्वती घाटी में ट्रैकिंग के लिए प्रवेश द्वार है.  मनाली एक लोकप्रिय बैकपैकिंग और हनीमून गंतव्य है. मनाली पीर पंजाल पहाड़ों में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और पर्वतारोहण के लिए 4,000 मीटर ऊंचे रोहतांग दर्रे का एक प्रमुख स्थान है. मनाली अपनी हरियाली और सुहावाने मौसम के लिए जाना जाता है. पर्यटक हर साल यहाँ देश विदेश से घूमने आते हैं और यहाँ के मौसम का लुफ्ट उठाते हैं. मनाली में पर्यटकों के लिए देखने लायक बहुत सी पर्यटक स्थल हैं जहाँ आसानी से पहुँचा जा सकता है.

Top 20 Places to Visit in Manali in 2019

मनाली के टॉप 15 टूरिस्ट प्लेस जहाँ आप जरूर जाना चाहेंगे

मनाली में आप हीदिंम्बा देवी मंदिर Hadimba Temple, मनु टेंपल Manu Temple, मनाली सॅंक्चुरी, माल रोड Mall Road, म्यूज़ीयम ऑफ हिमाचल कल्चर ऐंड फोक आर्ट, टिबेटन मोनॅस्टरीस Tibetan Monasteries, क्लब हाउस Club House, वशिष्ट हॉट वॉटर स्प्रिंग्स Vashisht Hot Water Springs, मा शरवारी टेंपल Maa Sharvari Temple, नेहरू कुंड Nehru Kund, जोगिनी फॉल्स Jogini Falls, सोलांग वॅली Solang Valley, कोठी Kothi, राहला वॉटरफॉल्स Rahala Waterfalls, अर्जुन गुफा Arjun Gufa, चंद्रखनी पास Chandrakhani Pass, ओल्ड मनाली Old Manali इत्यादि.

जरूर पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन

विशाखापत्तनम- Visakhapatnam

Visakhapatnam

विशाखापत्तनम बहुत ऐतिहासिक शहर है जो एक कलिंग क्षेत्र का एक हिस्सा है. इतिहास के शौकीनों के लिए यह एक अद्भुत बौद्ध अवशेष स्थली है. यहाँ बहुत से लोकप्रिय पर्यटक स्थल tourist places in visakhapatnam हैं जिनमें वारहा लक्ष्मी नरसिम्हा टेंपल Varaha Lakshmi Narsimha Temple, INS कुरसुरा INS Kursura S20, कैलसागिरी Kailasagiri, इंदिरा गाँधी ज़ूलॉजिकल पार्क Indira Gandhi Zoo, बोर्रा गुफाएँ, डॉल्फिन की नाक, कोंडकरला अवा समुद्र तट, अराकू घाटी, मत्स्यदीरीनी एक्वेरियम, कंबालेस्डा वन्यजीव अभयारण्य प्रमुख हैं.

लैंसडाउन- Lansdowne

लैंसडाउन उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल जिले में स्थित है. यह समुद्रतल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है Lansdowne is a beautiful place और उत्तर भारतीयों का खासकर दिल्ली और आसपास के राज्यों के लोगों का पसंदीदा हिल स्टेशन Lansdowne most visiting place है. यह भारत का एक ऐसा हिल स्टेशन है जो अभी भी बहुत कम भीड़-भाड़ होती है. स्वतंत्रता-पूर्व युग के समय से ही यहाँ दो चर्च हैं जो अँग्रेज़ों के शासन की याद दिलाते हैं. यह बहुत शांत और हर भरा है जहाँ आप सकुन के पल जी सकते हो.

जरूर पढ़ें- चोपता हिल स्टेशन

Lansdowne

नोट- इस पोस्ट में “भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थल” India’s most visited tourist places यानी इंडिया के मोस्ट पॉपुलर टूरिस्ट अट्रेक्सन India’s most popular tourist attractions के बारे में जानकारी है जो की गूगल सर्च पर आधारित है. आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बतायें.

India most popular tourist destination | India most popular places visit | India most tourist attraction places | Most tourism places in India | Most visiting places in hill station

Leave a Comment