पीएफ निकालने का तरीका

हर कोई चाहे वो सरकारी कर्मचारी हो या प्राइवेट एंप्लायी ईपीएफ यानी पीएफ (PF) अकाउंट में सेविंग ज़रूर करता है. यह सेविंग वर्षों की कड़ी मेहनत का नतीजा होता है जिसे हर कोई अपने कठिन समय में उपयोग में लाता है लेकिन अगर यही पैसा जब आसानी से ना निकल पाए तो बहुत तकलीफ़ होती है. अगर आप भी PF क पैसा निकालना चाहते हैं और आपके मन में अनेको सवाल उठ रहे हैं तो हमारी यह पोस्ट Online PF Kaise Nikale? या PF Online Kaise Nikale? या EPF Account Se Paise Kaise Nikalte Hai? बहुत उपयोगी हो सकती है.

PF Kaise Nikale Online – अगर आप भी अपने PF अकाउंट का पैसा निकलना चाहते है लेकिन आपको PF का पैसा ऑनलाइन निकाले का तरीका (Online PF nikale ka tareeka) नही मालूम तो कोई बात नही हम इस पोस्ट के ज़रिए आप को बताएगे की आप अपने PF खाते का पैसा आसानी से ऑनलाइन कैसे निकाल सकत हैं?

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जिसे बोलचाल की भाषा में PF भी कहते हैं, खाते से पैसा निकालना आसान हो गया है. भारत सरकार के निर्देशानुसार जो अकाउंट आधार और PAN कार्ड से लिंक होगा उन ईपीएफ अकाउंट्स का पैसा आसानी से घर बैठे ही पैसा निकाला जा सकता है. कुछ साल पहले PF (पीएफ) खाते से पैसा निकालने की प्रक्रिया बहुत ही कठिन और लंबी हुआ करती थी लेकिन जब से पीएफ अकाउंट्स को आधार और पेन PAN के लिंक करना अनिवार्य कर दिया है तब से पीएफ खाते से पैसा निकलना बहुत ही सरल और आसान हो गया है.

PF पैसा ऑनलाइन निकाले

Online PF Kaise Nikale in Hindi

हर एक प्रोविडेंट फंड सब्सक्राइबर अपने पीएफ अकाउंट से पैसे ऑनलाइन निकाल सकते हैं. इसके लिए एम्पलॉयर (कंपनी) और ईपीएफओ ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं हैं. पीएफ का पैसा एक सिंपल ऑनलाइन फॉर्म भरकर आप सीधे अपने बेंक अकाउंट में भेज सकते हैं. इस काम के लिए आप यानी पीएफ धारक को कोई भी पेपर लगाने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन यह सब करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें की आपने यूएएन एक्टिवेट किया है की नही.  अगर किया है तो आपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को अपने आधार से लिंक किया है की नही?

ज़रूर पढ़ें- यूनिवर्सल अकाउंट नंबर- यूएएन क्या है? UAN Kya hai?

पीएफ निकालने का सबसे आसान तरीका

PF Nikalne Ka Asan Tarika

ईपीएफओ से ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए खाता धारक के पास यूएएन नंबर (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होना जरूरी है. अगर आपके पास यूएएन नंबर नही है तो कोई बात नही आप UAN नंबर को ऑनलाइन ईपीएफ की साइट से अपने PF (पीएफ) नंबर से जनरेट कर सकते है. यूएएन नंबर जेनरेट करने के बाद ईपीएफओ की वेबसाइट पर जायें.

ईपीएफओ वेबसाइट – https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

Step 1- ईपीएफओ वेबसाइट में लॉगिन करें

Step 2- पीएफ का पूरा सेटलमेंट करने के लिए फॉर्म19 सिलेक्ट करें, अगर पीएफ का कुछ हिस्सा निकालने के लिए फॉर्म 31 सिलेक्ट करें

Step 3- इसके बाद फॉर्म में दी गई जरूरी डिटेल्स भरें इसके बाद फॉर्म को सबमिट करें

Step 4- जब फॉर्म सबमिट करेंगे तो आपके रिजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा.

Step 5- फॉर्म सबमिट से पहले आपके मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को एंटर करें और फिर फॉर्म सब्मिट पर क्लिक करें. इस तरह पीएफ का पैसा 10 दिन में आपके द्वारा ईपीएफओ में दिए गए खाते में आ जाएगा.

पीएफ निकालने की आवश्यक शर्तें

PF Nikalne Ki Sharte Hindi Mai

PF अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आवश्यक शर्त है कि आपका पीएफ खाता आपके आधार कार्ड और पेन (PAN) से लिंक होना चाहिए. अगर आपका आधार कार्ड और पीएफ खाता लिंक नहीं हैं तो आप ऑनलाइन PF क्लेम नहीं कर सकते हैं.

आपको हमारी पोस्ट “PF अकाउंट से पैसा निकालने का आसान तरीका” कैसी लगी कॉमेंट कर ज़रूर बातें.

COMMENTS

  • BestPearl

    I have noticed you don’t monetize your site, don’t waste
    your traffic, you can earn extra bucks every month.
    You can use the best adsense alternative for any type of website (they approve all websites),
    for more details simply search in gooogle:
    boorfe’s tips monetize your website

  • Kumari Rupa

    Agr ac only paincard se link h to kya hm pf online nikal skte h plzzz reply me

  • Kamlesh Kumar Yadav

    P F nikalna hae

Leave a Comment