Check PF Balance By Missed Call

अगर आप एक गॉवर्मेँट सर्विस में हैं या प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं और हर महीने कर्मचारी भविष्य निधि Employee’s Provident Fund (EPF) अकाउंट में सेविंग करते हैं तो अब आप अपने epf बैलेंस राशि एक मिस्ड कॉल देकर चेक कर सकते हैं. अपना PF बैलेंस चेक करने के लिए, आपको वैध यूएएन नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है. मिस्ड कॉल सेवा आप तभी ले सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर PF अकाउंट से लिंक हो और आपके पाद UAN नंबर हो. जब आपके पास दोनों हो तो आप जब चाहे 011 229 01 406 नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें कुछ ही सेकण्ड में आपके मोबाइल में एक एसएमएस आ जायेगा जिसमें आपके पीएफ नंबर, आयु, नाम और पफ बैलेंस राशि की डिटेल होगी. यह सुविधा केवल UAN सदस्य के लिए उपलब्ध है और यह एकदम मुफ्त है.

PF missed call number for account balance

कर्मचारी भविष्य निधि EPFO का ऑफिसियल फ़ोन नंबर है 011 229 01 406 जिसमें आप मिस्ड कॉल करके अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

What do you need to check PF balance by missed call?

मिस्ड कॉल सेवा के लिए क्या करना होगा?
PF बैलेंस चेक करने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें हैं जिन्हें आपको पूरा करना होता है। मिस्ड कॉल सेवा के माध्यम से ईपीएफ (pf) बैलेंस पाने के लिए, आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा.

PF balance number is not working कभी कभार एक समय पर बहुत अधिक रिक्वेस्ट आने के कारण हो सकता हो एपफ बैलेंस फ़ोन नंबर काम न कर रहा हो या कोई दूसरी टेक्निकल प्रोब्लेम्स भी हो सकती हैं. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होगा तो भी हो सकता है आपका कॉल न लगे इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को UAN पोर्टल में रजिस्टर करवा लें.

मिस्ड कॉल सेवा से पीएफ बैलेंस जानने के लिए क्या आवश्यक है-

  • आपके पास यूएएन होना चाहिए
  • आपका यूएएन एक्टिवेट होना चाहिए
  • UAN पोर्टल पर मोबाइल नंबर वेरिफ़िएड होना चाहिए
  • UAN पोर्टल पर मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करनी होगी
  • UAN पोर्टल  में आपका पैन कार्ड / आधार नंबर / बैंक खाता जुड़ा होना चाहिए
  • अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बदल दिया है, तो आपको मोबाइल नंबर को UAN साइट पर अपडेट करना होगा

मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस कैसे चेक करें? How to check balance through missed call?

अपने पंजीकृत मोबाइल से PF के ऑफिसियल नंबर Epf Missed Call Number 011- 229 01 406 पर कॉल करें. UAN को एक्टिवेट करते समय, आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा ध्यान रहे की एक यूएएन में केवल एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने पहले इस नंबर को पंजीकृत नहीं किया है.

Why do people prefer missed call to check PF balance?

लोग क्यों मिस्ड कॉल से ही पफ बैलेंस चेक करना पसंद करते हैं? इसके बहुत से कारन हो सकते हैं जैसे की EPF बैलेंस जानने के लिए मिस्ड कॉल का तरीका सबसे सुविधाजनक और आसान है. आप जब चाहें आसानी से एक मिस्ड कॉल में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में PF अकाउंट से रिलेटेड डिटेल प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिना इंटरनेट के. मिस्ड कॉल सेवा मोबाइल ऐप और एसएमएस से बेहतर माना जाता है.

और पढ़ें- PF कैसे निकाले

लोगों के मिस्ड कॉल सेवा ज्यादा पसंद होने के कारण-

  • मिस्ड कॉल फीचर फ़ोन और स्मार्ट फ़ोन दोनों में काम करती है
  • ऐप-आधारित सेवाओं के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता है
  • ऐप-आधारित सेवाओं के लिए ऐप डाउनलोड करना पड़ता है, मोबाइल डाटा की जरुरत होती है
  • मिस्ड कॉल करना एसएमएस टाइप करने से ज्यादा आसान होता है
  • एसएमएस विधि से PF बैलेंस चेक करने के लिए आपको कोड याद रखना पड़ता है

हमारी पोस्ट How to check EPF balance by missed call आपको कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताएं.

COMMENTS

Leave a Comment