‘रियो फेस्टिवल’ इन हिन्दी

rio carnival 2018

ब्राज़ील- ‘रियो कार्निवल’ 8वीं सदी में पुर्तगाल से ब्राजील में आया. रियो कार्निवाल हर साल ब्राजील में होने वाला वार्षिक जलसा है। रियो कार्निवल को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी कहाँ जाता है क्यूँ की इस दौरान करीब 20 लाख लोग हर रोज रियो की गलियों में इस फेस्टिवल को मानने अपने घरों से निकलते हैं. रियो कार्निवल के दौरान लोग एक-दूसरे पर नीबू की महक वाला पानी डालते हैं. हर साल ब्राजील में होने वाला ये शानदार कार्निवल दुनिया भर के लोगों के लिए आश्चर्य ही है. रियो कार्निवल एक रंग बिरंगा फेस्टिवल है जिसमें लोग नाचते है गाते हैं और एक दूसरे पर एक-दूसरे पर नीबू की महक वाला पानी डालते हैं. ब्राज़ील में रियो कार्निवल के दौरान सभी सरकारी ओए गैर सरकारी कार्यालय बंद रहते हैं और लोग पूरे धूम धाम से रियो कार्निवल का मज़ा उठाते हैं. पूरे ब्राज़ील में लोग पूरे जोश और जज़्बे के साथ रियो में एकत्रित होते हैं और रियो की गलियों में नाचते गाते हैं और अपनी ख़ूसियों का इज़हार करते हैं. इस बार रियो कार्निवल 9 से 14 फरवरी 2018 को मनाया जाएगा. इस फेस्टिवल को मानने के लिए कई देशों से टूरिस्ट आते हैं और रियो कार्निवल की रंगीन यादों को अपने साथ ले जाते हैं.

rio carnival facts in Hindi

रियो फेस्टिवल’ रोचक जानकारियाँ (Interesting facts of Rio carnival)

  1. रियो कार्निवल हर साल ईस्टर के 51 दिन पहले शुरू होता है।
  2. साल कार्निवाल की ओपनिंग यहां के मेयर करते हैं
  3. ‘रियो कार्निवाल’ ब्राजीलियाई संस्कृति का एक अहम हिस्सा है।
  4. ग्लैमरस साम्बा डांस र्स ने रियो और कार्निवाल परेड
  5. नॉन स्टॉप ड्रिंक, डांस और पार्टी सेलिब्रेशन
  6. लोग रंग बीरंगे कपड़े पहनकर लोग नाचते गाते हैं
  7. हर साल करीब 66 अरब रुपए खर्च होते हैं कार्निवाल सेलिब्रेशन में
  8. रियो कार्निवल सेलेब्रेट करने के लिए रोज 20 लाख लोग सड़कों पर उतरते हैं

18वीं सदी से मनाया जाने वाला तिहासिक त्त्योहार है “रियो कार्निवल”

रियो कार्निवल का महत्व ब्राजीलियन कल्चर में बहुत ज़्यादा है. इसमें साम्बा स्कूल साम्बाड्रोम में परेड करते हैं। 18वीं शताब्दी से ही मनाए जाने वेल इस त्योहार को मानने के लिए दुनिया भर के लोग एकत्रित होते हैं. लोग नाचते है गाते है और खूब बियर का सेवन करते हैं. करीब 20 लाख लोग हर दिन रियो की सड़को में इस योहर को मानने निकलते है. इतनी भीड़ को संभालने के लिए सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए जाते हैं ताकि की किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना घाटे.

 

interesting facts about rio carnival

 

रियो कार्निवल की तैयारियाँ कई दिनो पहले से ही कर दी जाती है. कार्निवल में 5000 से ज्यादा म्यूजिशियन परफॉर्म करते हैं.

rio carnival samba dancersऔर रियो कार्निवल के दौरान सभी स्कूल कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहते हैं. रियो कार्निवल के दौरान सभी का उत्साह देखते ही बनता है. इस दौरान क्या बच्चा क्या बूढ़ा सभी एक रंग में रंगे और झूमते नज़र आते हैं. चारों और खुशी और उत्साह का माहौल बना होता है. अगर आपने कभी नही देखा है रियो कार्निवल तो इस बार प्लान कर सकते हैं.

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

#Adventure #Rio #Carnival  #Brazil Festival ब्राजील, विश्व, डांस, पार्टी, तस्वीरें

Leave a Comment