ऋषभ पंत का टी20 में सबसे तेज शतक

ऋषभ पंत का टी20 में सबसे तेज शतक

Rishabh pant blasts fastest century in t20

नई दिल्ली- ऋषभ पंत का बल्ला एक बार फिर आग उगला. जी हाँ सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी टी20 टूर्नमेंट के एक मैच में दिल्ली के इस बल्लेबाज़ ने टी20 का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ दिया। ऋषभ पंत जो दिल्ली के लिए रणजी क्रिकेट खेलते हैं ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में टी20 इतिहास का का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ दिया। ऋषभ पंत ने नॉर्थ जोन टी20 लीग में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में 32 गेंदो में ही तेज तर्रार 100 रन बना डाले. इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने कुल 38 गेंदों पर 116 रन की तूफानी पारी खेली और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई. ऋषभ पंत ने नॉर्थ जोन टी20 लीग में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ मैच में 32 गेंदो में ही तेज तर्रार 100 रन बना डाले. इस मुकाबले में ऋषभ पंत ने कुल 38 गेंदों पर 116 रन की तूफानी पारी खेली और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

साल 2018 IPLके लिए Delhi DareDevils ने ऋषभ को 8 करोड़ में रिजर्व प्लेयर के रूप में सुरच्छित रखा हैं. गौतम गंभीर के कप्तानी से हटने पर और ईशांत शर्मा के भारतीय टीम में शामिल होने से पंत को दिल्ली क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया. और इस साल पंत की कप्तानी में दिल्ली ने रणजी ट्रोफी के फाइनल तक का सफर तय किया था। फीलहाल ऋषभ पंत के इस तेज तर्रार शतक से Delhi Dare Devils के ओनर को ज़रूर IPL के लिए एक आस दिखाई होगी. अगर पंत यही फॉर्म IPL तक जारी रखते हैं तो इस साल का IPL ऋषभ पंत के नाम हो सकता हैं.

वैसे इस मॅच के बात करें तो हिमाचल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर कुल 144 रन बनाए. 144 का स्कोर चेस करना कठिन तो नही कहा जा सकता लेकिन हाँ एक फाइटिंग टोटल कहा जा सकता है. हिमाचल से मिले 145 का टारगेट चेस करने दिल्ली की तरफ से गौतम गंभीर और पंत की ओपनिंग जोड़ी मैदान में उतरी. और दोनो ने बिना कोई विकेट खोए ही 148 रन की पार्टनरशिप कर दिल्ली को जीत दिला दी।

Rishabh pant fastest 100
Credit- BCCI Image

8 चौके और और 12 गगनचुंबी छक्के– इस मैच में पंत ने अपना शतक केवल 32 गेंदों पर पूरा किया. इस तरह 32 गेंदों में 100 रन बनाना एक रेकॉर्ड है जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ का टी20 में सबसे तेज शतक है। ऋषभ पंत ने अपनी इस नाबाद पारी में 8 चौके और और 12 गगनचुंबी छक्के जड़े। कुछ छक्के तो ऐसे थे जैसे नब्बे के जमाने में सौरभ गांगुली किसी स्पिनर को मरते थे. गंभीर ने भी 33 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से नाबाद 30 रन बनाए।

क्रिस गेल के नाम है टी20 का सबसे तेज शतक– वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ क्रिस गेल के नाम दर्ज है टी20 का सबसे तेज शतक लगाने का रेकॉर्ड.  क्रिस गेल ने IPL 2013 में ही सबसे तेज शतक लगाया थ. गेल ने IPL में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ केवल 30 गेंदों में शतक लगाया था। मैच में ऋषभ पंत ने ना केवल बल्ले से बल्कि विकेट के पीछे भी कमाल किया और 4 बल्लेबाजों का विकेट के पीछे कैच पकड़ा.

हिमाचल की तरफ से प्रशांत चोपड़ा ने 30, अंकुर बेन्स ने 15, डोगरा ने 21, और एन गंगता ने सबसे अधिक 40 रन बनाए. दिल्ली की तरफ से प्रदीप सांगवान ने 2 विकेट और अन्य सभी गेंदबाज़ों को एक-एक विकेट मिला.

स्कोर कार्ड-

हिमाचल कुल 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन

दिल्ली 11.4 ओवर में बिना विकेट खोए 148 रन

Leave a Comment