सहस्त्रधारा देहरादून उत्तराखंड Sahastradhara Dehradun

हिन्दी दैनिक- आज की हमारी पोस्ट है “सहस्त्रधारा देहरादून उत्तराखंड” Sahastradhara dehradun uttarakhand के बारे में. शायद बहुत से लोगों को सहस्त्रधारा के बारे में पता हो शायद बहुत से लोगों को नही पता हो. आज की हमारी यह पोस्ट आपको बताएगी की सहस्त्रधारा क्या है?  सहस्त्रधारा का अर्थ क्या है? सहस्त्रधारा कहां है? तो आइए जानते हैं सहस्त्रधारा देहरादून के बारे में. सहस्त्रधारा उत्तराखंड की राजधानी देहरादून Distance between sahastradhara and dehradun से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है. सहस्त्रधारा राजपुर गांव के पास स्थित है. सहस्त्रधारा देहरादून पहाड़ी रास्ते में घने जंगलों के बीच स्थित है. सहस्त्रधारा  देहरादून के प्रमुख पिकनिक स्पॉट Sahastradhara dehradun picnic spots में से एक है. सहस्त्रधारा का मुख्य आकर्षण वे ग़ुफाएँ हैं जिनमें गंधक युक्त लगातार पानी टपकता रहता है. मान्यता है की इस गंधक युक्त पानी में स्नान करने से चमड़ी यानी त्वचा की बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं.

पहाड़ों से गिरने वाला यह गंधक हुए जल पूरी तरह से प्राकृतिक रीसोर्स पर आधारित है. यहाँ से थोड़ी दूर पहाड़ी के अंदर जाने पर अनेकों छोटी छोटी गुफायें है जो बाहर से सॉफ नही दिखाई देती लेकिन जब आप  ग़ुफा में जब प्रवेश करते है  वहाँ बहुत सी गुफायें देखी जा सकती है जिनमें से लगातार पानी की बौछारें गिरती रहती हैं. इस गुफा में बहुत सी धारायें बहती हैं इन्ही धाराओं के समूहों को “सहस्त्रधारा” कहा जाता है.

गर्मियों के दिनों में यहाँ बहुत भीड़ रहती है हर कोई गर्मी से बचाने के लिए और नॅचुरल वॉटरफॉल का मज़ा लेने के लिए लोग बड़ी संख्या में यहाँ आते हैं. आपको बताते चलें की यह स्थान देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. यहाँ आने पर आपको खाने-पीने की चीजें आसानी से मिल जाती है. सहस्त्रधारा के आसपास बहुत सी छोटी छोटी दुकान हैं. पिकनिक के हिसाब से देखा जे तो एक बेहद शानदार जगह जहाँ जाने का मतलब है ढेर सारी मौज-मस्ती और फन.

और पढ़ें- केम्पटी फॉल मसूरी

सहस्त्रधारा देहरादून की मान्यता

 सहस्त्रधारा की गुफाएँ मनोहारी प्राकृतिक दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. इन गुफ़ाओं में बहने वाला पानी में बहुत से औषधीय गुण हैं इसलिए मान्यता है कि यहाँ  स्नान करने से विभिन्न प्रकार के त्वचा यानी चर्म रोग दूर हो जाते हैं.  बहुत से माँ बाप यहाँ अपने पोलियो ग्रस्त बच्चों को गंधक के पानी में नहलाने लाते हैं.

सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल
Sahastradhara tourist place

Sahastradhara ropeway dehradun uttarakhand
सहस्त्रधारा रोपवे

सहस्रधारा पिछले कुछ सालों से देहरादून का एक प्रमुख पर्यटक ष्ताल के रूप में विकसित हुआ है. यहाँ पहुँचना बहुत ही आसान है और यहां पर आराम करने और ठहरने के लिए डाक बंगला, विश्राम–गृह आदि हैं. देहरादून के आसपास बहुत से टूरिस्ट प्लेस हैं जहाँ आप जा सकते हैं. सहस्त्रधारा का मणिदीप रोपवे भी इन्ही टूरिस्ट प्लेसस में से एक है. मणिदीप, सहस्त्रधारा से तीन हज़ार मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जहाँ जाने के लिए ही रोपवे का निर्माण किया गया है. इसीलिए इस रोपवे को “मणिदीप रोपवे” के नाम पर ही जानते हैं. मणिदीप तक पहुँचने के लिए रोपवे की हवाई यात्रा बहुत ही रोमांचक और दर्शनीय होती है.

और पढ़ें- चोपता हिल स्टेशन

Sahastradhara ropeway ticket price 250-300 प्रति व्यक्ति है. रोपवे की हवाई यात्रा से आप यहाँ की नॅचुरल खूबसूरती देख सकते हैं क्यूंकी अधिक उँचाई होने के कारण दूर की चीज़ें भी आसानी से दिख जाती हैं. मणिदीप टूरिस्ट प्लेस पर आप ओजोन पार्क, सिल्वर फ़ॉल, कॉफी विद, नेचर के लिए केफेटेरिया डिस्को थेकटेरिस रेस्टोरेंट का आनद उठा सकते हैं.

सहस्त्रधारा देहरादून पिक्स
Sahastradhara Dehradun Pics

Sahastradhara dehradun in hindi
सहस्त्रधारा
Sahastradhara dehradun in may
सहस्त्रधारा मई-जून में
Sahastradhara waterfall dehradun
रॉबरर्स केव
Sahastradhara to robbers cave
सहस्त्रधारा की गुफा
Sahastradhara to guchu pani distance
गुच्चु पानी

कैसे पहुँचे सहस्त्रधारा देहरादून
How to reach Sahastradhara dehradun

सहस्त्रधारा पहुँचना बहुत आसान और सरल है. देहरादून बस स्टेशन से बस से या प्राइवेट टैक्सी से यहाँ पहुँच सकते हैं. देहरादून बस स्टेंड और सहअस्त्रधारा की कुल दूरी 7 कीं है sahastradhara in dehradun bus stand distance 7 kms. सहस्त्रधारा की देहरादून रेलवे स्टेशन की कुल दूरी distance from dehradun railway station to sahastradharaDehradun 8 किमी है. अगर आप मसूरी घूमने जा रहे हैं तो देहरादून पहुँचने के बाद सहस्त्रधारा घूमना ना भूलें.  आप चाहें तो मसूरी से रिटर्न होते हुए भी यहाँ घूम सकते हैं. सहस्त्रधारा देहरादून से मसूरी की कुल दूरी sahastradhara dehradun to mussoorie distance 34 Km कीं है जिसे 1 से 1.5 घंटे में पूरी की जा सकती है.

अगर आप हरिद्वार होते हुए देहरादून पहुँच रहे हैं तो रास्ते में राजाजी नेशनल पार्क Rajaji national park dehradun पडता है जिसे भारत के प्रमुख राष्ट्रीय अभ्यारण्य का गौरव प्राप्त है. राजाजी नेशनल पार्क में आप जीप में सैर कर सकते है. जीप आपको वहीं किराये पर मिलती है. यहाँ घूमने के बाद आप जैसे ही आप देहरादून की ओर चलते समय रास्ते पर आती है यह सहस्त्रधारा.

सहस्रधारा के आसपास का मौसम sahastradhara dehradun weather हमेशा ही अच्छा बना रहता है. गर्मियों के दिनों में यहाँ पहुँचने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत बढ़ जाती है. वैसे यहाँ घूमने का सही समय अप्रैल से जून के बीच का सबसे अच्छा माना जाता है. sahastradhara dehradun in may मई में ज़्यादेतर स्कूल्स में बच्चो की छुट्टियाँ पड़ जाती है इसलिए फॅमिली के साथ जाने के लिए मई का समय बहुत ही अच्छा है.

Sahastradhara in Dehradun Address & Timing

सहस्त्रधारा घूमने जाने वाले पर्यटकों के प्रमुख सवाल जो होते हैं वो सहस्त्रधारा का पता Sahastradhara Dehradun Address, सहस्त्रधारा गूगल मेप sahastradhara dehradun map, सहस्त्रधारा घूमने की फीस sahastradhara dehradun entery fee, समय sahastradhara dehradun timings, और फोटोग्रफी से संबंधित होता है जिनके आसान उत्तर आपको यहाँ मिल जायेंगे-

Sahastradhara Road, Timilimansingh, Uttarakhand
एंट्री फीस Entry Fee-     कोई फीस नही No entry fee
घूमने का समय Timings- Visiting Hours – 6:00 AM – 6:00 PM
फोटो खिचना Photography- Allowed
नज़दीकी रेलवे स्टेशन nearest railway station- Dehradun Railway Station
सहस्त्रधारा रोपवे टिकट की कीमत 250-300 प्रति व्यक्ति है और यह सुबह 9.30 बजे खुलती है.

Leave a Comment