शुभमन गिल का जीवन परिचय

Shubman Gill Wiki in Hindi

शुभमन गिल का जन्म, बचपन, और परिवारShubman Gill Early Life शुभमन गिल का जन्म 8 सितम्बर 1999 में पंजाब के फाजिल्का जिले में एक किसान परिवार में हुआ था.  शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर गिल है जो पेशे से एक किसान हैं. शुभमन जब केवल 8 साल के थे तो इनके पिता इनको लेकर मोहाली चले गए. जहाँ इन्होने मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की. मोहाली शिफ्ट होने के बाद उनके पिता ने इनका एक लोकल क्रिकेट इंस्टिटूइट में दाखिला करवा दिया ताकि शुभमन क्रिकेट की बारीकियाँ अकचे के समझे और सीखे.

शुभनम गिल की बाइयोग्रफी

Shubman Gill biography information in hindi

 

पूरा नाम शुभनम गिल
निक नेम शुभी
जन्म तारीख 8 सितम्बर सन् 1999
जन्म स्थान फाजिल्का, पंजाब भारत
पेशा क्रिकेटर
बल्लेबाजी दाएं हाथ से, भारतीय U-19 टीम उपकप्तान
वजन 61 किलोग्राम
लंबाई 5’9’’ फीट

क्रिकेट करियर की शुरुआत (Shubman Gill Career)

शुभमन गिल का क्रिकेट के प्रति लगाव बचपन से ही था. सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलते देखते हुए बालक शुभमन को भी एक क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगा. हर समय क्रिकेट की बातें करना और क्रिकेट बात और बॉल के साथ घंटो फील्ड्स में खेलना पिता लखविंदर गिल को भी सोचने के लिए बमजबूर कर दिया. शुभमन गिल की क्रिकेट के प्रति दीवानगी देख कर इनके पिता इनको लेकर मोहाली चले गए उस समय शुभमन गिल केवल 8 साल के थे. जहां इनके पिता ने इनका दाखिला एक क्रिकेट इंस्टिटूइट में करवा दिया ताकि शुभमन गिल क्रिकेट को अच्छी तरह सिख सके.

डोमेस्टिक क्रिकेट में पदार्पण- Shubman Gill match debut

शुभमन गिल ने अपने क्रिकेटर बनाने के सपने के लिए खूब मेहनत किया। क्रिकेट की समझ और स्किल की वजह से मात्र 18 साल की उम्र में ही उन्हें 2017 में पंजाब के रणजी टीम में शामिल कर लिया गया। शुभमन गिल को 25 फरवरी 2017 को पंजाब टीम में शामिल कर लिया गया. शुभमन गिल ने 5 फरवरी 2017 में विदर्भ के खिलाफ लिस्ट ए मैचों में डेब्यु किया। अपने पहले लिस्ट ए मैच में गिल ने केवल 21 रन ही बनाए.

17 नवंबर 2017 को गिल ने पंजाब की और से खेलते हुए बंगाल के खिलाफ फ़र्स्ट क्लास मैचों में डेब्यु किया। इस मैच में गिल ने ओपनिंग बैटिंग की और अपने जीवन की फर्स्ट फिफ्टी लगाई. गिल ने पहली पारी में 63 और दूसरी पारी में 21 रन बनाए। लगातार रणजी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से गिल का चुनाव न्यूजीलैंड में आयोजित होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप अंडर-19 के लिए भारतीय टीम में कर लिया गया और इनको भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया।

IPL में 1.8 करोड़ की बोली- Shubman Gill IPL 2018 Acution Bid

वर्ल्ड कप अंडर-19 में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण ही IPL 2108 के लिए केकेआर कोलकाता टीम ने गिल को खरीद लिया. वर्ल्ड कप अंडर-19 में सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ गिल ने अपना पहला शतक लगाया जो की 2018 के अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में किसी भी भारतीय का पहला शतक है. 27-28 जनवरी 2018 को हुए आईपीएल ऑक्शन में केकेआर ने गिल को 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा.

शुभमन गिल का फ़ेवरिट प्लेयर- Shubman Gill Favorite Cricket Player

बल्लेबाजी स्टाइल (Shubman Gill batting)- शुभमन गिल का ऑल टाइम फ़ेवरिट प्लेयर सचिन तेंदुलकर हैं लेकिन मौजूदा क्रिकेटर्स की बल्लेबाजी स्टाइल के हिसाब से विराट कोहली इनके फ़ेवरिट प्लेयर है. इनकी बल्लेबाजी स्टाइल भी विराट कोहली से काफ़ी मिलती जुलती है जिस कारण लोग अभी से इनको फ्यूचर विराट कोहली कहने लगे हैं.

COMMENTS

  • हिंदी ताजा खबर

    शुभमन गिल पर बहुत अच्छी जानकारी। वह भविष्य में भारत के लिए एक बड़ा खिलाड़ी बनने जा रहा है। राहुल द्रविड़ ने उनकी सफलता में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

Leave a Comment