Signature Bridge Delhi Route Map

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली की जानकारी

Signature bridge delhi details in hindi

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली भारत में बने अब तक के सबसे उँचे और अनोखे ब्रिज (सेतु) में से एक है. सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण दिल्ली के वज़ीराबाद एरिया में यमुना नदी पर किया गया है. इस ब्रिज को पूरे होने मैं 15 साल से भी ज़्यादे का समय लगा जिस कारण इसका कुल लागत अनुमानित लागत से कहीं ज़्यादे है. यह भारत का पहला असममित केबल-रक्षित ब्रिज है. इस ब्रिज की उँचाई 154 मीटर है जो की कुतुब मीनार की ऊंचाई दोगुना है. इस ब्रिज के बन जाने से जहाँ जाम की समस्या से निजात मिलेगा वही यह उत्तर और पूर्वोत्तर दिल्ली के बीच यात्रा को आसानी से बहुत ही कम समय में पूरा किया जा सकेगा.

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली विकी

Signature bridge delhi wiki in hindi

सबसे पहले इस ब्रिज का आइडिया यानी रोडमेप सन 1997 में शीला सरकार में सुझाये गये. बाद में 2004 में जाकर इसकी अवधारणा बन पायी. इसके बाद भी इस प्रियोजना को मंज़ूरी मिलने में 3 साल और लग गये यानी 2007 में जाकर दिल्ली सरकार की कैबिनेट द्वारा इस परियोजना को अनुमोदित किया गया. उस समय की शीला सरकार ने इसका निर्माण 2010 (Signature bridge delhi deadline) में आयोजित होने वाले राष्ट्रमण्डल खेलों से पहले ही पूरा करने का तय किया था लेकिन पर्यावरण मंजूरी न मिल पाने से यह परियोजना कागजों में ही सिमटी रही. आखिरकार 2011 में निर्माण कार्य शुरू हुआ, और इसकी समय सीमा 2 साल के लिया बढ़ा दी गयी यानी दिसंबर 2013 तय की गई. इसके बाद भी जब इस ब्रिज का  निर्माण कार्य पूरा न हो पाया तो एक बार फिर से इसकी समय सीमा को बाद में जून 2016 और फिर जुलाई 2017 तक आगे बढ़ा दिया गया. बावजूद इसके भी यह ब्रिज कंप्लीट ना हो सका. फिर जुलाई 2017 में दिल्ली की मौजूदा आप सरकार ने इस परियोजना के लिए १०० करोड़ रुपये जारी किए और मार्च 2018 की एक नई समय सीमा तय की.  लेकिन सरकार ने भी हार नही मानी और नई नई समय सीमा तय करते करते अक्टूबर 2018 को अंतिम समय सीमा सेट कर दी और जोरोशोरो से काम चालू करवा दिया जिसका परिणाम यह हुआ की इस ब्रिज (पुल) का उद्घाटन 4 नवंबर 2018 (Signature bridge delhi inauguration) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कर दिया और जनता के खोल दिया गया (4 Nov 2018 signature bridge delhi opening date).

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली फोटो

Signature bridge delhi images

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली में एक हॉट डेस्टिनेशन बन गया है जो टूरिस्टों को लुभाने के लिए सज धज गया है. इसकी उँचाई इतनी है की यहाँ से आप पूरी दिल्ली के दर्शन कर सकते हैं. जिस तरह से आइफिल टावर से पूरे पैरिस शहर को देखा जा सकता है उसकी की तर्ज पर दिल्ली सरकार ने भी सिग्नेचर ब्रिज को टूरिस्ट प्लेस बनाने का प्लान बनाया है जो की कुछ समय बाद सभी को देखने को मिल जाएगा. दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज जितना खूबसूरत दिन में दिखता उससे कहीं ज़्यादे खूबसूरत रात में दिखता. रात में जब कृतिम प्रकाश में यह जगमगाता है है इसको देखने का मज़ा दो गुना हो जाता है.

Signature bridge delhi images                  Signature bridge delhi photos

Signature Bridge delhi cost in Hindi                  Signature bridge delhi selfie point

 सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली लागत- Signature Bridge delhi cost in Hindi

शुरूवात में सिग्नेचर ब्रिज की लगता का अनुमान 380 करोड़ का था जो की सन 2004 की बात है. समय बीतने और अनेको बार काम रुकने की वजह से इसकी कुल लागत भी बढ़ती चली गयी. दिल्ली सरकार के आकड़ों के अनुसार इस ब्रिज को बनाने में कुल लागत (Signature bridge delhi total cost) 1128 करोड़ या 11.28 अरब रुपए की है.

सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली सेल्फी पॉइंट

Signature bridge delhi selfie point

सिग्नेचर ब्रिज, दिल्ली में सेल्फी शौकीनो का नया सेल्फी पॉइंट बन गया है (Signature bride is new selfie point in Delhi). सिग्नेचर ब्रिज हर उम्र के लोगों के लिए सेल्फी स्पॉट बन गया है खासकर युवाओं का.  युवा हर समय यहाँ सेल्फी बनाते हुए दिख जाएँगे खासकर शाम और रात के समय तो यहाँ युवाओं का हुजूम देखने को मिल रहा है. सेल्फी लेने का जोश और जुनून ऐसा है की लोग अपनी जान भी जोखिम में डालने ने नही डर रहे. कोई बाइक में खड़े हो कर सेल्फी ले रहा है तो कोई अपनी कर के शीशे नीचे कर बीच सड़क में सेल्फी ले रा है जिस कारण कभी कभी जाम की समस्या भी बन रही है. अगर आप भी सेल्फिे के शौकीन हैं तो एक बार सिग्नेचर ब्रिज जरूर जायें और दिल्ली के इस अनौखे टूरिस्ट डेस्टिनी के दर्शन जरूर करें.

जरूर पढ़ेंअक्षरधाम मंदिर दिल्ली का वॉटर शो और टिकेट प्राइस

दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज का डिज़ाइन

Signature bridge delhi design

दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज यमुना नदी के पश्चिमी किनारे पर स्थित राष्ट्रीय महामार्ग-1को पूर्वी किनारे पर स्थित वज़ीराबाद रोड से जोड़ता है. इसका मध्य स्तम्भ 175 मीटर ऊँचा है जो दिल्ली सबसे उँची इमारत है. सिग्नेचर ब्रिज पर दो भूमिगत मार्ग, फ़ुटपाथ और साइकिल पथ हैं. सिग्नेचर ब्रिज केबलों के सहारे बना हुआ है. पूरे ब्रिज को केबलों से कसा गया है इस तरह के डिज़ाइन भारत में बहुत कम देखने को मिलते हैं. इस ब्रिज में दोहरे चार-लेन के सड़कमार्ग हैं  जिनमे से प्रत्येक 14 मीटर चौड़ा है और बीच में 1.2 मीटर चौड़ी मध्यपट्टी हैं. सिग्नेचर ब्रिज का मुख्य स्पैन 251 मीटर का हैं.

दिल्ली सिग्नेचर ब्रिज की विशेषतायें- Facts about Delhi Singnature Bridge

आधिकारिक नाम  ( Official Name) सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge)
उद्घाटन तारीख (Inauguration date) 4 नवंबर 2018
कुल लागत (Total Cost) 1128 करोड़ रुपए
डिजाइन (Design) केबल के सहारे  (Cable-stayed bridge)
सामग्री (Used Material) स्टील और कंकरीट (Steel and Concrete)
कुल लंबाई (Length) 675 मीटर (2,215 फीट)
चौड़ाई (Width) 35.2 मीटर (115 फीट)
ऊँचाई (Height) 165 मीटर (541 फीट)
सबसे लंबा केबल (Longest span) 251 मीटर (823 फीट)

सिग्नेचर ब्रिज रूट- Signature bridge delhi route map

अगर आप पहली बार दिल्ली आए हैं और सिग्नेचर ब्रिज देखना चाहते हैं लेकिन सिग्नेचर ब्रिज रूट नही पता तो परेशन होने की कोई बात नही हैं. दिल्ली के किसी भी कोने से सिग्नेचर ब्रिज बहुत ही आसानी से पहुँचा जा सकता है. आप मेट्रो या रोड के माध्यम से यहाँ आसानी से पहुँच सकते हैं. रोड से पहुँचना तोड़ा कठिन होगा क्यूंकी दिल्ली में ट्रॅफिक की समस्या हमेशा रहती है. मेट्रो से यहाँ पहुँचना सबसे आसान और सुगम तरीका है वो भी बिना जाम में फसे हुए.

Signature bridge delhi route map

सिग्नेचर ब्रिज मेट्रो रूट

How to get to Signature Bridge by Metro

आप सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली मेट्रो के किसी भी स्टेशन से पहुँच सकते हैं. प्रमुख मेट्रो स्टेशनो से यहाँ पहुँचने के लिए मेट्रो रूट इस प्रकार हैं How to get to Signature Bridge in Delhi by Metro –

नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से सिग्नेचर ब्रिज- यलो लाइन (Yellow Line)

प्रगती मैदान मेट्रो स्टेशन से सिग्नेचर ब्रिज- ब्लू लाइन (Blue Line) और यलो लाइन (Yellow Line)

यमुना बेंक मेट्रो स्टेशन से सिग्नेचर ब्रिज- ब्लू लाइन (Blue Line) और यलो लाइन (Yellow Line)

सेंट्रल सेक्रेटिएट मेट्रो स्टेशन से सिग्नेचर ब्रिज- यलो लाइन (Yellow Line)

प्रमुख मेट्रो स्टेशनो से सिग्नेचर ब्रिज की दूरी

Metro Station Distance from Signature Bridge

Rajiv Chowk Metro Station – Delhi Signature Bridge- 13 kms

Pragati Maidan – Delhi Signature Bridge- 14.2 kms

Yamuna Bank Metro Station – Delhi Signature Bridge- 14.9 kms

Central Secretariat Metro Station – Delhi Signature Bridge- 13.7 kms

Noida City Centre Metro – Delhi Signature Bridge- 27.4 kms

Anand Vihar – Delhi Signature Bridge is 15.7 kms

Dwarka Sector 21 Metro Station – Delhi Signature Bridge is 39.7

 सिग्नेचर ब्रिज नज़दीकी मेट्रो स्टेशन- Nearest metro station signature bridge delhi

विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन सबसे नज़दीक (Signature bridge delhi nearest metro station) का मेट्रो स्टेशन है दिल्ली मेट्रो से सिग्नेचर ब्रिज पहुँचने के लिए.

Singnature bridge delhi information in hindi- आपको हमारी पोस्ट सिग्नेचर ब्रिज दिल्ली कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बतायें. सिग्नेचर ब्रिज की जानकारी हिन्दी में ज्यादे से ज्यादे शेयर करें.

Leave a Comment