महक सूंघकर अनलॉक होगा स्मार्टफोन

Smartphone unlock by Sweat

नई दिल्ली- फीचर फोन में लिमिटेड फीचर होने क कारण लोग स्मार्टफोन का उसे करने लगे. अगर आप को email भेजनी हो तो आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे या कोई साइट ब्राउज़ करनी होती थी तो डेस्कटॉप कंप्यूटर या लॅपटॉप का इस्तेमाल करना पड़ता था लेकिन स्मार्टफोन के आने से आप कोई भी ऑनलाइन से संबंधित काम आसानी से मोबाइल से कर सकते हैं. जहाँ फीचर फोन में आप paasword से फोन को अनलॉक करते थे वही .स्मार्टफोन को आप अनलॉक करने के लिए पासवर्ड या पैटर्न लॉक(pattern lock) डालते हैं.

लेकिन पिछले कुछ दिनों में लोग अपने फोन पर उंगली रख कर या उसे अपना चेहरा दिखा कर अनलॉक कर रहे है. लेकिन क्या आपको पता है की अब एक ऐसी टेक्नालजी आने वाली है जिससे आपका स्मार्टफोन आप की खुशबू यह बदबू सूंघकर भी अनलॉक हो जाएगा! जी हा आप सही समझ रहे हैं. अब आप का स्मार्टफोन आपकी महक से ही अनलॉक हो जाएगा.

क्यूँ ज़रूरत पड़ी Sweat Print टेक्नालजी की?

Sweat Print Technology

वैसे तो आजकल सभी स्मार्टफोन्स और तमाम डिजिटल डिवाइसेस को फिंगर प्रिंट सेंसर और फेस डिटेक्शन टेक्नोलॉजी  के जरिए अनलॉक किया जा रा है लेकिन फिर भी बहुत सारे हॅकर्स स्मार्टफॉन्स से data hack (चुरा) लेते हैं. वैसे तो फिंगर प्रिंट सेंसर और फेस डिटेक्शन टेक्नोलॉजी बहुत सेक्यूर हैं फिर भी कुछ लोग आसानी से तोड़कर स्मार्टफोन (smartphone) का डेटा (data) चुरा लेते हैं। इन्ही हॅकर्स की वजह से स्मार्टफोन कंपनीज़ अपने यूज़र्स को अत्यधिक सेक्यूर फीचर्स देना चाहती हैं ताकि उनके ब्रांड की मार्केट वॅल्यू बने रहे. तो जनाब कुछ ही सालों में आपके मोबाइल फ़ोंस में sweat प्रिंट टेक्नालजी होगी जिसके बाद स्मार्टफोन आपको छुए या देखे बिना ही सिर्फ आपकी खुशबु से ही आप को पहचान लेंगे और अनलॉक हो जाएंगे।

क्या है खूबी Sweat Print Technology की?

जिस तरह हर एक इंसान के फिंगर प्रिंट्स (fingerprint) दूसरे इंसान से अलग होते हैं उसी प्रकार हर एक इंसान का पसीना (sweat) दूसरे इंसान से अलग होता है.  इसी को आधार मान कर दुनिया भक के वैज्ञानिक Sweat प्रिंट टेक्नालजी पर काम कर रहे हैं. स्मार्टफोन में लगे सेंसर किसी भी यूजर के पसीने में मौजूद अमीनो एसिड की महक को पहचान लेंगे और उन्हें पता चल जाएगा कि यह फोन का मालिक है या फिर नहीं। तो जनाब अब वो दिन डोर नही जब आपका फोन आप आपके पसीने की महक को सूंघ कर अनलॉक होगा और आपका Data भी Save रहेगा.

क्या कोई दूसरा व्यक्ति फ़ोन अनलॉक (Phone Unlock) कर पाएगा?

नही. जनाब बिल्कुल भी नही. कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर पाएगा अनलॉक. आपका पसीना आपके लिए Private Key का काम करेगा. जिस तरह से आपके फिंगर प्रिंट दूसरे इंसान से अलग होते हैं उसी तरह आपका पसीना भी हर एक इंसान से अलग होता है. अगर आपको पासवर्ड भूलने की आदत है तो sweatprint technology आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होने वाली है.

 

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

#Sweat #Smartphone #Recognition #Biometric

Leave a Comment