Statue of Unity Route Map, Ticket Price

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
Statue of unity details in hindi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे उँची मूर्ति (Statue of Unity: World’s tallest statue) है जो की भारत के प्रथम उप प्रधानमन्त्री तथा प्रथम गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात राज्य में नर्मदा नदी के तट पर बनाई गयी है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रॉजेक्ट्स में से एक है. नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री कार्यकाल में गुजरात सरकार ने 7 अक्टूबर 2010 को इस परियोजना की घोषणा की. और नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री रहते हुए 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर इस मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वर्तमान में दुनिया की सबसे उँची स्मारक है जो गिनीज़ वर्ल्ड रेकॉर्ड बुक में दर्ज है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को नर्मदा नदी पर एक टापू पर बनाया गया है जो की सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भरुच के निकट नर्मदा जिले में स्थित है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विकी
Statue of unity wiki in hindi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार बल्लभ पटेल को समर्पित है. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा’ है ‘एकता की प्रतिमा’. यह स्मारक को बनने में 5 साल से भी कम समय लगा जो की अपने आप में ही एक रेकॉर्ड है. विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति की लम्बाई 182 मीटर (597 फीट) (Statue of unity height in Meter) है जो की विश्व की दूसरी सबसे ऊँची मूर्ति स्प्रिंग टैम्पल बुद्ध (Spring Temple Buddha- world’s 2nd tallest statue) जो की चीन में है, से कहीं ज़्यादे उँची है. इस परियोजना को लार्सन एंड टूब्रो कन्स्ट्रक्शन कंपनी ने अक्टूबर 2014 में सबसे कम बोली लगा कर इस प्रॉजेक्ट की डील कंप्लीट की. लार्सन एंड टूब्रो की यूनीक और सबसे कम बोली भारतीय रुपया 2,989 करोड़ (Statue of unity cost in rupees) थी. इस स्मारक का निर्माण कार्य का प्रारम्भ 31 अक्टूबर 2013 को प्रारम्भ हुआ और उद्घाटन 31 अक्टूबर 2018 (Statue of unity opening date) को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की विशेषताएं
Interesting facts about Statue of unity

आधिकारिक नाम Official Name स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity)
समर्पित (Dedicated To) सरदार बल्लभ पटेल
स्थिति Location साधू बेट, नर्मदा जिला, गुजरात, भारत
मूर्ति ऊँचाई Height 182 मीटर (597 फीट)
आधार सहित ऊँचाई Height from base 240 मीटर (790 फीट)
निर्माण आरंभ Construction Starts 31 अक्टूबर 2013
उद्घाटन Inauguration 31 अक्टूबर 2018

और पढ़ें- Signature Bridge Delhi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ऊंचाई
Statue of unity height in Hindi

क्यूंकी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनोया की सबसे उँची मूर्ति है इसलिए सबसे पहले हर किसी की मस्तिष्क में एक ही सवाल उठता है की आखिर इसकी उँचाई कितनी होगी Statue of unity height. यह मूर्ति सरदार सरोवर बांध से 3.2 किमी की दूरी पर साधू बेट नामक स्थान पर है. आधार सहित इस मूर्ति की कुल ऊँचाई 240 मीटर है जिसमे 58 मीटर का आधार तथा 182 मीटर की मूर्ति है. यह मूर्ति लोहा, इस्पात साँचे और कंक्रीट से बनाई गयी है और मूर्ति में कांस्य लेपन का लेपन किया गया है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी फोटो- Statue of unity images

Statue of unity night view  Statue of unity at night

अंतरिक्ष से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की फोटो- Statue of unity from space

अगर आपने अभी तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की जमीन से खीची हुई तस्वीर देखी हैं तो अब लीजिए अंतरिक्ष से कैसा दिखता है दुनिया का सबसे उँचा स्मारक. अमेरिकी कंपनी स्‍काई लैब ने दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति की अंतरिक्ष से बहुत ही खूबसूरत, आकर्षक और बेहतरीन तस्‍वीरें उतारी हैं. ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा की अंतरिक्ष से खींची गई तस्वीरों को आप देखें-

Statue of unity from space

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी रूट- Statue of unity route map

Statue of unity route map

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की इतनी सारी विशेषता होने के कारण किसका मान नही करेगा इसको देखने का. लेकिन इसको देखने जाने के प्लान बनाने से पहले एक प्रमुख सवाल हर किसी का होगा की आखिर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कैसे पहुँचे? How to reach statue of unity in hindi. स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात के प्रमुख शहर वडोदरा से 90 किमी और अहमदाबाद से 200 किमी दूर स्थित है. मुंबई से रोड 420 किमी दूर है जिसे नॅशनल हाइवे संख्या 48 और स्टेट हाइवे संख्या 64 से पहुँचा जा सकता है. यहाँ स्टेट हाइवे 11 और स्टेट हाइवे 63 से भी पहुँचा जा सकता है.

स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी टिकट बुकिंग
Statue of Unity Online Ticket 

अगर आप सोच रहे हैं की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के टिकट कैसे बुक करें तो ज्यादे सोचने की जरूरत नही How to book tickets to Statue of Unity. स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी देखने वाले लोग टिकट बुकिंग ऑनलाइन Statue of Unity online ticket booking करा सकते हैं. इसके लिए स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी की अफीशियल टिकट बुकिंग वेबसाइट Statue of Unity ticket booking website पर जाना पड़ेगा जो की www.soutickets.in हैं. अगर आप ऑनलाइन टिकट नही खरीदना चाहते हैं तो कोई बात नही आप श्रेष्ठ भारत भवन कॉंप्लेक्स (Shrestha Bharat Bhavan complex) से भी टिकेट खरीद सकते हैं जिसकी बिल्डिंग स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी के पास ही बनी. टिकेट बुकिंग की ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनो सुविधा उपलब्ध है.

स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी टिकट प्राइस
Statue of Unity Ticket Price

3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एंट्री फ्री है (Statue of Unity Ticket Price for kids below 3 years). 3 साल से बड़े और अडल्ट्स के लिए टिकेट प्राइस 350 रुपए हर व्यक्ति है Statue of Unity Ticket Price for adults Rs 350. रुपए 350 के टिकेट पर आप अब्ज़र्वेशन डेक, वैली ऑफ फ्लवर्स, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूज़ीयम एंड ऑडियो-विषुयल गॅलरी, स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी साइट एंड सरदार सरोवर डेम देख सकते हैं.

Statue of Unity basic entry ticket for adults & Kids under 15 Years

अगर आप केवल वैली ऑफ फ्लवर्स, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूज़ीयम एंड ऑडियो-विषुयल गॅलरी, स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी साइट एंड सरदार सरोवर डेम देखन चाहते हैं तो अडल्ट्स के लिए 120 रुपए का टिकेट है और 15 साल के छोटे बच्चों के लिए 60 रुपए का टिकेट है.

स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी के प्रमुख आकर्षण केंद्र
Main Attractions of Statue of Unity

वैसे तो स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास बहुत कुछ है देखने के लिए लेकिन नये अनुभव के लिए आप इन जगहों के दर्शन कर सकते हैं- वैली ऑफ फ्लवर्स, श्रेष्ठ भारत भवन, सेल्फी पॉइंट, म्यूज़ीयम एंड ऑडियो-विषुयल गॅलरी. नर्मदा नदी के खूबसूरत किनारे.

Statue of Unity information in hindi– आपको हमारी पोस्ट स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बतायें. स्टॅच्यू ऑफ यूनिटी की जानकारी हिन्दी में ज्यादे से ज्यादे शेयर करें.

Leave a Comment