हिमाचल प्रदेश के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल

हिमाचल का अगर संधि विच्छेद किया जे तो हिम + अंचल बनता है. हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ “बर्फ़ीले पहाड़ों का प्रांत” है. हिमाचल प्रदेश को “देव भूमि” भी कहा जाता है आँचल.  हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती, शांत और स्वच्छ वातावरण के लिया विश्व प्रसिद्ध है. जो भी व्यक्ति एक बार हिमाचल प्रदेश घूमने आए वो अपने यहाँ बिताए अपने सकूँ वाले पलों और अनुभवों को कभी भूल नही सकता है. यहाँ का मौसम हमेशा ही सुहावना बना रहता है जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. हिमाचल प्रदेश भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों Himachal Pradesh tourist places में से एक है, जहाँ पर्यटक हर मौसम में आना पसंद करते हैं. गर्मी के मौसम में देशभर से लोग यहाँ गर्मियों की छुट्टियाँ बिताने आते हैं. यहां की ट्रैकिंग सड़कें, साफ नदियां और खूबसूरत हरे भरे पहाड़ हर किसी की यात्रा को यादगार बनाते हैं.

जरूर पढ़ें- भारत के टॉप पर्यटन स्थल

Himachal Tour Packages in India

अब अगर आप हिमाचल जाना चाहते हैं तो सबसे पहले खयाल आता है हिमाचल टूर पैकेज Himachal tour package चेक करने का. आख़िर बिना बजेट के कुछ भी संभव है नही. बहुत से वेबसाइट्स अवेलबल हैं जहाँ से आप हिमाचल टूर पैकेज चेक कर सकते हैं और बुक Himachal tour booking websites कर सकते हैं. सस्ते में हिमाचल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सभी वेबसाइट्स का हिमाचल टूर पैकेज चेक जरूर कर लें. जो भी बेस्ट और अफोर्डेवल लगे आप उसे चूज़ कर सकते हैं.

हिमाचल टूर पैकेज ऑनलाइन बुक करें

Book Himachal Tour Packages

भारत के किसी भी कौने से आप हिमाचल टूर पैकेज ऑनलाइन बुक book himachal tour package कर सकते हैं. गर्मियों का मौसम हो या सर्दियों का आप छुट्टियाँ बीताने के लिए हिमाचल प्रदेश जा सकते हैं. ऑनलाइन बहुत सी वेबसाइट्स या ट्रॅवेल पोर्टल हैं जहाँ से आप ऑनलाइन हिमाचल टूर पैकेज सस्ते रेट्स cheap and best himachal tour packages में बुक करा सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश में सबसे प्रमुख हिल स्टेशन Himachal’s most visiting hill stations में शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, कुल्लू, कसोल, कुफरी और मणिकरण हैं.

Top 5 Tourist places in HP

5 सबसे पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस

शिमला – Shimla

Shimla tour package
शिमला

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. इसे सभी हिल स्टेशनों की रानी queen of all hill station कहा जाता है. शिमला अंगेजों से समय से भारत में स्थित सभी टूरिस्ट प्लेस India’s most visiting places में टॉप में है. यहाँ शाम को माल रोड में घूमने का अलग ही मजा है. शिमला घूमने का अनुभव सभी को रोमांचित करता है. गर्मयों में शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छा समय होता है best time to visit Shimla अगर आप बर्फ के शौकीन हैं तो ठंडियों में यहाँ घूमने आ सकते हैं. शिमला में आप 2 डिब्बे वाली ट्रेन के सफ़र का मजा ले सकते हैं. यह ट्रेन अंग्रेज़ों ने चलवाई थी और इस ट्रेन ने अपने 100 साल भी पूरे कर लिए हैं. इस ट्रेन में बैठ कर आप पहाड़ों के आनंदित करने वाले सफर का मज़ा ले सकते हैं.

मनाली – Manali

Manali tour package
मनाली

अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो मनाली जाना ना भूलें. यह ना केवल हिमाचल प्रदेश का बल्कि पूरे उत्तर भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन स्थल most popular hill station है. गर्मियों के लिए हमेशा से ही एक आदर्श गंतव्य है छुट्टियाँ बिताने का. मनाली ऊंचे पहाड़ों, तेजी से बहती नदियों और बर्फ से ढके हिमालय की चोटियाँ इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगते हैं.

धर्मशाला- Dharamshala

Dharamshala tour in india
धर्मशाला

धर्मशाला अपने आध्यात्मिकता के लिए विश्व प्रसिद्ध है. धर्मशाला का शाब्दिक अर्थ होता है “आध्यात्मिक निवास”. धर्मशाला बौद्ध धर्म के अनुयायीओं के लिए बहुत मायने रखता है. धर्मशाला में आप बौद्ध धर्म के बहुत से मठ देख सकते हैं जिनमें रंगीन झंडे और घंटियाँ लगी होती हैं. आध्यात्मिकता के हिसाब से धर्मशाला बहुत ही पावन और पवित्र जगह है. यहाँ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भी है जो दुनिया का सबसे उँचाई में स्थित क्रिकेट स्टेडियम है. धर्मशाला में आप हस्तनिर्मित शॉल जैसी तिब्बती वस्तुओं की खरीदारी और तिब्बती चांदी के आभूषण जैसे उपयोगी वस्तुएँ खरीद सकते हैं.

Dalhousie- डलहौजी

Dalhousie hill station in hindi
डलहौजी

डलहौजी भारत में स्थित सभी हिल स्टेशन में सबसे आकर्षक हिल स्टेशन है dalhousie most attractive tourist place.  इसका मतलब है की अगर आप डलहौजी नही गये तो आप ने हिमाचल दर्शन पूरी तरह नही किए. डलहौजी अँग्रेज़ों का दिया हुआ नाम है. डलहौजी कई कारणों से विश्व प्रसिद्ध है जैसे की आप यहाँ रिवर राफ्टिंग River rafting in dalhousie का मज़ा ले सकते हैं, ट्रेकिंग trekking in dalhousie कर सकते हैं और अन्य एडवेंचर्स में भाग ले सकते हैं. आप डलहौजी के अन्य टूरिस्ट प्लेस other hill stations near dalhousie जैसे की खज्जर, सतधारा झरना, पंच पुला, काला शीर्ष के दर्शन कर सकते हैं.

कुल्लू – Kullu

कुल्लू मनाली के पास है. कुल्लू आप अपने साथी, दोस्त या परिवार के साथ छुट्टियों बिताने के लिए आ सकते हैं. कुल्लू अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. कुल्लू में आप बहुत से मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं जिनमें रघुनाथ टेंपल Raghunath temple, शनि देव मंदिर Shani Dev Mandir, शीतला माता मंदिर Shheetla mata mandir, बेखली माता टेंपल Bekhli Mata Temple और वैष्णो माता मंदिर Vaishno Mata Mandir. कुल्लू देवदार के जंगलों के बीच स्थित है. देवदार पे पेड़ों के कारण यहाँ ठंड भी बहुत पड़ती है. कुल्लू का दशहरा पूरे भारत में प्रसिद्ध है.

Kullu manali tour in hindi
कुल्लू

हमारी पोस्ट हिमाचल टूरिस्ट प्लेस Himachal tourist places in hindi आपको कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बतायें. इस पोस्ट में हमने कोशिश की है की आपको हिमाचल टूर पेकेज Himachal tour packages के बारे में भी जानकारी दें जो की किसी भी हिल स्टेशन और टूरिस्ट प्लेस जाने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है.

Leave a Comment