टीम इंडिया की शानदार शुरूवात

Cricket World Cup U19

नई दिल्ली- अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप-2018 में भारतीय टीम ने शानदार शुरूवात की है. टीम इंडिया ने अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हरा दिया है। पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली इस भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए। जिसमें कप्तान पृथ्वी शॉ (94), मंजोत कालरा (86) और शुभम गिल (63) के शानदार अर्ध शतक शामिल हैं. 329 रनों का मुश्किल टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई ने धीमी शुरूवात की और पूरी टीम 42.5 ओवरों में सिर्फ 228 रन ही बना सकी।

कंगारू टीम के ओपनर जैक एडवर्ड्स और मैक्स ब्रायंट ने धीमी शुरूवात करी जिस कारण रन रेट लगातार बढ़ता गया और भारतीय गेंदबाज़ों ने दवाव बनाए रखा. दोनो ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 14.2 ओवर में 57 रन की पार्टनशिप की। भारत के नये उभरते तेज गेंदबाज़ कमलेश नागरकोटी ने मैक्स को शिवम मावी के हाथों कैच कराकर इस जोड़ी को तोड़ा।मैक्स ने 48 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 29 रन बनाए. एसके बाद अभिषेक शर्मा ने जसेन संघा (14) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरा झटका दिया। दूसरे विकेट पर ऑस्ट्रेलियाई का स्कोर 86 रन हो गया. नियमित अंतराल पर विकेट गिरने से ऑस्ट्रेलियाई टीम दवाव में आ गयी. भारतीय गेंदबाज़ों ने सही लाइन और लेंथ पर बॅलिंग की.

prithvi shaw biography in hindi

ऑस्टिन वॉ का फ्लॉप शो– 2 विकेट गिरने के बाद जैक और जोनाथन मेर्लो ने धीरे धीरे टीम का स्कोर बढ़ने की कोशिश की. लेकिंग टोटल रन रेट के बढ़ते रहने से दवाव बढ़ता गया और इसी बीच भारत के दूसरे फास्ट बोलर शिवम मावी ने जोनाथन को 38 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. फिर नये बल्लेबाज परम उप्पल 4 रन बनाकर रन आउट हो गये. इसके बाद बैटिंग करने उतरे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ. सबकी निगाहें ऑस्टिन वॉ पर टिकी थी की वो कुच्छ कमाल करेंगे लेकिन उनका बल्ला भी खामोश ही रहा और वो सिर्फ़ 6 रन बनाकर विकेट के पीछे आर्यन जुयाल के हाथों आउट होकर चलते बने.

भारत के 2 उभरते नए फास्ट बोलर-

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ अंडर-19 टीम को कोचिंग दे रहे हैं. उनके मार्ग दर्शन में यह भारतीय टीम कुच्छ अलग करना चाहती है. जिसका एक नमूना आज के मॅच में देखने को मिला. उ19 टीम में 2 नए फास्ट बोलर जो 140-145km/hr की स्पीड से बोलिंग कर रहे थे ने सबका ध्यान अपनी और ज़रूर खींचा. ये 2 फास्ट बोलर हैं कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी. कॉँमेंट्री बॉक्स में बैठ इयान बिशप और टॉम मूडी तो कमलेश नागरकोटी से बहुत इंप्रेस नज़र आए और बोलते हुए सुनाई दिए एक एक समय होता था जब ऑस्ट्रेलिया के फास्ट बोलर होते थे और इंडिया के बॅट्समेन. लेकिन आज इसका उल्टा हो रहा है. भारत के तेज गेंदबाज़ों के सामने ऑस्ट्रेलिया के बॅट्समेन बेबस नज़र आए. ज़्यादा हाइट ना होने के बाबजूद कमलेश नागरकोटी की स्पीड 145Km/hr थी. इयान बिशप ने उनको भारतीय टीम का भविष्य तक कह डाला. सौरभ गाँगुली भी कमलेश नागरकोटी से बहुत इंप्रेस नज़र आए और कॉँमेंट्री बॉक्स में उनकी बहुत बढ़ाई करते सुने गये.

kamlesh nagarkoti fast bowler
Kamlesh Nagarkoti

कैप्टन पृथ्वी शॉ और मंजोत कालरा की शानदार बैटिंग- भारतीय टीम की सुरुवत शानदार रही. पृथ्वी शॉ और मंजोत के बीच पहले विकेट के लिए रेकॉर्ड 180 रन की पार्टनरशिप हुई। और इस पार्टनरशिप ने भारत के पिछले रेकॉर्ड को भी तोड़ दिया जो रॉबिन उथप्पा और शिखर धवन के 175 रनों का था. पृथ्वी शॉ ने 100 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। जैसा की क्रिकेट में कहा जाता है की अगर पार्ट्नरशिप टूटती है तो दूसरा बॅट्समेन भी जल्दी आउट हो जाता है वैसा ही यहाँ देखने को मिला. पृथ्वी शॉ के आउट होते ही कुछ ही देर बाद मंजोत कालरा भी आउट हो गये. मंजोत कालरा ने 99 बॉल में 12 चौके और 1 छक्का की बदौलत 86 रन बनाए। पृथ्वी की जगह बैटिंग करने आए शुभम गिल ने भी 63  रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. अंतिम में अभिषेक शर्मा ने 8 बॉल में शानदार 23 रनबनाए जिसमें 2 सिक्स भी शामिल थे.

भारत टीम- पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभम गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मंजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

आस्ट्रेलिया टीम- जेसन सांघा (कप्तान), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक ब्रयांट, जैक एडवर्ड्स, जैक इवांस, जैरोड फ्रीमैन, र्यान हैडली, बाक्सटर होल्ट, नाथन मैक्सीवनी, जोनाथन मेरलो, ल्यॉड पोप, जेसन राल्सटन, परम उप्पल, ऑस्टीन वॉ।

Leave a Comment