यूएएन UAN क्या है? एक्टिवेट कैसे करें?

यूएएन क्या है? UAN Kya hai?

यूएएन का मतलब है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN. यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) ईपीएफओ द्वारा दिया जाता है. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN साल 2013 के बाद वाले वे सभी PF धारकों को EPFO (Employees Provident Fund) द्वारा दिया गया ताकि सभी PF अकाउंट धारक अपने PF खातों का विवरण आसानी से कहीं भी देख सकें. EPFO द्वारा PF ख़ाता धारकों को UAN देने का एक ही उदेश्य है कि PF ख़ाता धारक स्वयं ही अपने पीएफ खाते से संबंधित कोई भी कार्य स्वयं कर सके जैसे की ऑनलाइन पीएफ निकासी, ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर, अपनी KYC (केवाईसी) अपडेट, यूएएन कार्ड, PF पासबुक तथा और कई सारे ऑनलाइन काम यूएएन के माध्यम से कर सके.

UAN नंबर कैसे मिलेगा?

UAN Number Kaise Pata Kare

जिस तरह से एक व्यक्ति को एक ही आधार नंबर और एक ही PAN नंबर मिलता है उसी तरह से एक व्यक्ति को एक ही UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) नंबर मिलता है. किसी को भी दूसरा UAN नंबर नहीं मिलता.  इसी UAN नंबर में आप अपने पुराने या फिर नए पीएफ खातों को जोड़ सकते हैं इसलिए UAN नंबर को सेफ रखें. कोई भी PF ख़ाता धारक UAN (यूएन) नंबर अपने संबंधित कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से, ऑनलाईन UAN पोर्टल से, SMS के ज़रिए, आधार या PAN (पेन) नंबर से प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप अपने पीएफ नंबर से ऑनलाइन यूएन नंबर जनरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूनिफाइड-मेंबर पोर्टल में जाकर Know your UAN पर क्लिक कर उपयुक्त जानकारियां भरनी होंगी जिसके बाद अपना यूएन नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

यूएएन नंबर एक्टिवेट कैसे करें?

UAN Number Activate Kaise Kare?

यूएन नंबर एक्टिवेट करने का बहुत ही आसान तरीका है इसके लिए आपको यूनिफाइड-मेंबर पोर्टल में जाना है वहां पर आपको Activate UAN पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपका यूएएन नंबर या PF नंबर, नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर भरना होगा. उसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) भेज दिया जाएगा जिसे फॉर्म में इंटर (Enter) करने के बाद आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा.

यूएएन पासवर्ड कैसे पता करे?

UAN Password Kaise Pata Kare

यूएन नंबर एक्टिवेट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर आपका पासवर्ड भेज दिया जाएगा. जिसे आप यूएएन पोर्टल में लॉगिन करते समय पासवर्ड वाले बॉक्स में लिखें.

यूएएन मैं लॉगिन आईडी क्या है?

UAN Login ID Kaise Pata Kare

EPFO द्वारा दिया गया 12 अंक का UAN नंबर ही आपका यूएएन पोर्टल में लॉगिन आईडी (UAN Login ID) है.

यूएएन पासवर्ड कैसे बदले?

UAN Password Change Kaise Kare

अगर आप अपना UAN नंबर बदलना चाहते हैं UAN password reset with mobile number तो आपको पासवर्ड रिसेट ऑप्षन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके रिजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर otp आएगा जिसे आपको पासवर्ड रिसेट के दौरान एंटर (enter) करना होगा. याद रहे की यूएएन के पासवर्ड में आपको अक्षर (Latter),अंक (Number) और स्पेशल करैक्टर (जैसे-*#@&*) से मिलकर बनाना है जो की कम से कम 8 अक्षरों का होना चाहिए. और हाँ पहला अक्षर बड़ा होना चाहिए. उदाहरण के लिए Smart@$%^680

Leave a Comment