वीडियो देखें- हेल्मेट पहनकर गेंदबाजी

नई दिल्ली, 31 Dec 2017-

अकसर क्रिकेट के मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जो शायद पहले ना हुई हों. ऐसी घटनायें फिर एक हसीन याद बनकर रह जाती है जो इतिहास के पन्नों में लिख दी जाती है. ऐसी एक घटना हुई न्यू जीलैंड की घरेलू टी20 लीग में, जब एक बॉलर ‘हेलमेट’ पहनकर बॉलिंग करने उतरा।

वीडियो- Warren Barnes bowling action

हम सभी ने क्रिकेट मैदान पर बल्लेबाज और विकेटकीपर को हेल्मेट पहनते हुए तो देखा है लेकिन क्या आपने कभी किसी गेंदबाज को हेल्मेट पहनकर बॉलिंग करते हुए देखा है? आप भी हो गये ना परेशान? जी हाँ, न्यू जीलैंड में वॉरेन बार्न्स नाम का गेंदबाज हेल्मेट पहनकर गेंदबाजी करता है। वो पहले गेंदबाज हैं जो हेल्मेट पहनकर गेंदबाजी करते हैं. वॉरेन बार्न्स फास्ट बॉलर और इनकी हेलमेट पहनकर बॉलिंग करने का नजारा न्यूजीलैंड के हैमिल्टन में देखने को मिला। वॉरेन न्यू जीलैंड की घरेलू टी20 लीग में हेल्मेट पहनकर गेंदबाजी कर रहे हैं। इन दिनो न्यू जीलैंड में सुपर स्मैश टी20 लीग खेली जा रही है. घरेलू क्रिकेट टीम ओटागो के मीडियम पेसर वॉरेन बार्न्स ने नॉर्थन नाइट्स के खिलाफ हेलमेट पहनकर गेंदबाजी की।

और पढ़ें- भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2018

क्यों हेलमेट पहनकर बॉलिंग करते हैं?

Warrwen Barnes New Zealand cricketer

वॉरेन बार्न्स इस समय 25 साल के हैं. उनकी लम्बाई भी अच्छी है. वॉरेन बर्न्स के हेलमेट पहनने की वजह उनका बॉलिंग एक्शन है। उनका गेंदबाजी ऐक्शन बड़ा ही अजीब सा है और गेंद करते वक्त उनका सिर आगे की तरफ झुक जाता है, जो कि उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. न्यूजीलैंड की क्रिकेट पिचों में बहुत तेज और उछाल होता है जिस कारण यदि किसी बल्लेबाज ने उनकी ओर तेज शॉट मारा तो उनके पास उससे बचने के लिए प्रयाप्त समय नहीं मिल सकता. जो की उनके लिए ख़तनाक शाबित हो सकता है. इसलिए बार्न्स ने अपनी सुरक्षा के लिए हेडगियर (हेल्मेट) पहनकर गेंदबाजी करने का फैसला किया।

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

Leave a Comment