सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें?

Hair care tips in winter in Hindi

सर्दियों में बालों का गिरना कैसे रोकें?

Winter Hair Care Tips in Hindi

नई दिल्ली, 29 Dec 2017– सर्दियों का मौसम आते ही हमें अपनी त्वचा और बालों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है. सर्दियों में बालों में रुसी होना dandruff in hair, बालों का दो मुखी होना, और बालों का कमजोर (dandruff weak hair) हो कर टूटने आदि की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की देखभाल Hair care tips in winter बहुत ज़रूरी हो जाता.  बालों के टूटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की बालों में रूसी का होना, बालों में डस्ट होना, या बालों की जड़ो का खुस्क होना. ऐसे में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. बालों के गिरने को रोकने के बहुत सारे घरेलू नुखसे हैं gharelu nuskhe for hair fall in hindi. आइए जानें की हम सर्दियों में अपने बालों का कैसे ख्याल रखें (how to stop hair fall). इस पोस्ट में हम सर्दियों में अपने बालों की देखभाल कैसे करें (hair tips for winter in Hindi) टिप्स share कर रहे हैं.

सर्दियों में रूसी की समस्या आम होती है. ऐसे में बालों की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है. बहुत लोग इसी समस्या का समाधान खोजते हैं की सर्दियों में खुस्क त्वचा कैसे हटायी जाए (how to remove dandruff in winter). नीचे इस पोस्ट में सर्दियों में बालों के लिए टिप्स हिन्दी मैं दिए गये हैं जो आप फॉलो कर सकते हैं.

How to stop hair fall and grow new hair? Remedies of Dandruff in Hindi

पौष्टिक खाना खायें और प्रयाप्त पानी पिएं

Health food for hair loss

सर्दियों में शरीर में नमीं बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है लेकिन पौष्टिक खाना खाने से नमीं को बरकरार रखा जा सकता है. मौसमी फलों का सेवन करें हरी सब्जियों green vegetables for hair growth का सेवन करें और नमीं बरकरार रखने के लिए दिन में कई बार पानी पिएं। ड्राइ फ्रूट जैसे की बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट, मूंगफली ये सब पोषक तत्वों से भरपूर हैं का सेवन करें.

और पढ़ें- सर्दियों में स्वस्थ रहने के उपाय

गर्म तेल से मसाज करें

Hot oil massage for hair

रोज की भागदौड़ बरी जिंदगी में समय निकलना बहुत कठीन होता है. समय की कमी और लापरवाही की वजह से हम लोग अपने शरीर का ध्यान सही से नही रख पाते. सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण सर की त्वचा काफी शुष्क और रुखी dry skin causes हो जाती है। त्वचा खुस्क होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और बालों का टूटना (hair fall in hindi) शुरू हो जाता है. इससे बचने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मालिश करें. हफ्ते में कम से कम 3 दिन गर्म तेल से मालिश करें. इससे बालों को नामी मिलेगा और उनका रूखापन दूर होगा। और इस तरह आपको बार बार stop hair fall oil के लिए सर्च नही करना पड़ेगा.

हफ्ते में 2 बार ही शेम्पू का प्रयोग करें

Shampoo for dandruff

How to remove dandruff in hindi

बालों के खुसक को मिटाने के लिए बालों में तेल का प्रयोग करें. रात मई गर्म तेल से मालिश के बाद सुबह शेम्पू से बाल धो लें. हफ्ते में कम से कम 2 बार ज़रूर शेम्पू करें. लेकिन अत्यधिक शैम्पू करने से बाल कमजोर होते हैं। सर्दियों में बालों को पल्यूशन से बचाने के लिए आप टोपी का प्रयोग भी कर सकते हैं.

गर्म पानी से ना नहायें

सर्दियों में आलस के कारण लोग नहाने के लिए गर्म पानी hot water bath का प्रयोग करते हैं जो की मुख्य कारण (reason for hair fall) होता हैं त्वचा के खुस्क होने का. गर्म पानी से बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में नहाने के लिए हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करना चाहिए। गर्म पानी से नहाने से सुस्ती और आलस आता है. दिन भर सुस्ती छाई रहती है. ठंडे पानी से नहाने के फायदे (benefits of cold water bath) भी बहुत हैं अगर आप ठंडे पानी से नहाते हो तो आप कि सांस तेज चलने लगती है जिसके हमारे खून का रक्त संचार तेजी से काम करता हैं। ठंडे पानी के साथ बाल साफ़ करने से बाल काले और घने होते हैं ।

अच्छे हेयर कंडिशनर का प्रयोग करें

Best hair conditioner

सर्दियों में बार बार शेम्पू के प्रयोग से बाल कमजोर हो जाते हैं. इसलिए शेम्पू की जगह आप किसी अच्छे हेयर कंडिशनर का प्रयोग कर सकते हैं use best hair conditioner for hair growth. हेयर कंडिशनर में ऑलिव ऑयल, बादाम के तेल, या नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर यूज़करें और 20-25 मिनट बाद बालों को धो लें। और फिर सूखने का इंतजार करें तब तक कंघी का यूज़ ना करें वरना बाल कमजोर होंगे और गिरने की समस्या (hair fall problem) हो सकती है.

और पढ़ें- प्रेगनेंसी में शराब पीने के नुकसान

बालों के लिए 12 आसान टिप्स

Easy way to stop hair fall in Hindi

  • बालों को रगड़ें नहीं, हल्के से सुखाएं
  • अगर दो मुखी बाल हो गये हो तो बालों को छूटा करवा लें
  • बालों की कंडीशनिंग करें
  • धूल और पल्यूशन से बचें
  • गीले बालों को कंघी ना करें।
  • मौसमी फलो और सब्जियों का सेवन करें
  • पौष्टिक ड्राइ फ्रूट खायें
  • प्रयाप्त पानी पीयं
  • योगा और व्यायाम करें
  • रात को नीद पूरी लें
  • रिलॅक्स्ड रहें और चिंता ना करें
  • गीले बालों पर तेल ना लगाएं।

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ज़रूर बतायें. इस पोस्ट को facebook twitter में share करें.

Leave a Comment