अमरनाथ यात्रा बुकिंग तारीख

Amarnath Yatra Information in Hindi

नई दिल्ली- इस साल यानी 2018 में श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशख़बरी. इस साल बाबा अमरनाथ की यात्रा पूरे 60 दिनों तक चलेगी. इसका फैसला श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 34वीं बैठक में लिया गया। दिल्ली में हुई बैठक में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल व श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा की अध्यक्षता में इस बात पर ज़ोर दिया गया की साल 2018 में अमरनाथ यात्रा पूरे 60 दिनों तक होगी Amarnath yatra dates 2018. बैठक में भाग लेने वाले सभी सदस्य इस बात से सहमत दिखे की यात्रा की समय सीमा पिछले साल के मुक़ाबले इस साल अमरनाथ की यात्रा 20 दिनों तक अधिक चलेगी.  दिल्ली में हुई इस बैठक में साल 2018 में अमरनाथ यात्रा की तिथि, यात्रियों की सुख सुविधा व अन्य प्रबंधों पर विचार विमर्श किया गया। साथ ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा दिए गए निर्देशों पर भी चर्चा हुई ताकि पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुँचे.

amarnath yatra 2018 news

पिछले 10 साल में पहली बार 60 दिनों तक चलेगी यात्रा- साल 2017 में अमरनाथ यात्रा 40 दिनों की थी जिससे इस साल 20 दिन बढ़ाकर 60 दिन कर दी गई है। पिछले 10 सालों में यह सबसे लंबी अमरनाथ यात्रा होगी. सरकारी आँकड़ों के हिसाब से साल 2016 में अमरनाथ यात्रा 44 व साल 2015 में 59 दिन की थी। अमरनाथ यात्रा से संबंधित इस बैठक में यह भी तय किया गया की हर दिन 7500-7500 श्रद्धालुओं को पहलगाम व बालटाल के रास्ते से रवाना किया जाएगा. इन जत्थों में हवाई यात्री शामिल नहीं होंगे.

अमरनाथ यात्रा अड्वान्स बुकिंग तारीख

Amarnath Yatra Advance Booking Date

Amarnath yatra 2018 registration- बैठक में यह भी फ़ैसला लिया गया की एडवांस पंजीकरण का काम देश भर में एक मार्च से शुरू होगा। देश भर से इच्छुक लोग टीन बैंको जिनमें जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और येस बैंक शामिल हैं की कुल 437 शाखाओं में 1 मार्च 2018 से अड्वान्स में बुकिंग कर सकते हैं

.amarnath yatra 2018 booking

ज़रूरी डॉक्युमेंट अमरनाथ यात्रा – बैठक में निर्णय लिया गया की यात्रा के इच्छुक श्रद्धालुओं अपने आवश्यक स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाकर पंजीकरण करवाएं। 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को तीर्थयात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अमरनाथ यात्रा 2018 के लिए ज़रूरी डॉक्युमेंट में स्वास्थ से रिलेटेड डॉक्टर का सर्टिफिकेशन, आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड इत्यादि.

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की और से सभी प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे डॉक्टरों की लिस्ट बोर्ड को भेजें ताकि डॉक्टरों की लिस्ट Amarnath yatra doctor list को श्राइन बोर्ड अपनी वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर उपलब्ध कराएगा। श्राइन बोर्ड की बैठक में यात्रियों की सुरक्षा, सुख सुविधा, ठहरने के साधन जैसे गंभीर विषय में ज़ोर दिया गया.

Share it on Social Media

Leave a Comment