क्या सेब खाने से वजन काम होता है? Does apples help you weight loss

Weight loss in Hindi आज डिजिटल दौर में हर किसी के पास समय की कमी है. ज़िन्दगी तेजी से चल रही है हर तरफ रेस लगी है आगे निकले की. इस भाग दौड़ और आगे बढ़ने की तेजी के चक्कर में हर कोई लगा है और इसीलिए हर कोई अपने लिए समय नहीं निकल पाता. समय की कमी और तेज दौड़ती ज़िन्दगी में हर कोई अपनी फिटनेस और सेहत का ध्यान नहीं रख पाता. समय की कमी और जंक फ़ूड के सेवन से लोगों में मोटापा बढ़ रहा है. मोटापा के लिए बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमे उचित लाइफ स्टाइल की कमी, जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन, नींद पूरी न होना, पोलुशन और रहन सहन का व्यवस्थित न होना.

मोटापा आज है कॉमन समस्या है जो हर समाज और हर तबके के लोगों में पाया जा रहा है. मोटापा काम करना अपने आप में एक चैलेंजिंग टास्क है. वैसे तो मार्किट में बहुत से तरीके प्रचलित हैं मोटापा कम करने के best ways to lose weight लेकिन सभी कारगर हो यह कहना उचित न होगा. उचित Healthy foods खानपान और हैल्दी लाइफस्टाइल Healthy lifestyle से ही मोटापा काम किया जा सकता है और जो एक आसान और सरल तरीके भी है. मोटापा काम करने के लिए उचित आहार, फल और लाइफस्टाइल ही एक मात्र आसान तरीका है जिसमें कोई सदी इफ़ेक्ट भी नहीं हैं.

मोटापा कम करने के लिए फल खाएं Eat fruits to lose weight easily क्यूंकि फलों में विटामिन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं. फलों में काम मात्रा में कैलोरी और उचित मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे शरीर में वजन कम करने में सहायक होते है. रोज फल खाने से न केवल शरीर का वजन कम होता है बल्कि बहुत से बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है. फलों में पाया जाने वाला फाइबर हमारे शरीर के फैट यानि मोटापा fiber reduce fat in body को कम करने में सहायक होता है.

“सुपरफूड” क्या होता है Superfood in Hindi

Superfoods to boost a healthy diet सुपरफूड एक कॉम्बिनेशन है फलों, सब्जियों और अनाज का जो हमारे शरीर में आवश्यक पौषक तत्वों की कमी पूरी करता हैं. ‘सुपरफूड’ को लेकर लोगों के बीच बहुत जागरूकता बढ़ी है और यह बहुत ही लोकप्रिय भी हुआ है.  ‘सुपरफूड’ में आवश्यक पोषक तत्व antioxidants and disease-fighting nutrients in superfoods होते हैं जो वजन घटाने और हेल्दी रहने के लिए बहुत जरुरी है. करने में भी मदद करते हैं.

Weight Loss People Common Question in Hindi

वैसे तो लोग आजकल हेल्थ कौन्सियस health concerns हो गए हैं फिर भी बहुत से लोग होते हैं जिनको फल के बारे में पता नहीं होता की कौन सा फल वजन कम which fruit is good for weight loss में ज्यादा सहायक होते होता है और कौन सा कम. जी हां, अगर आप भी ऐसे ही लगों में से एक हैं और आपके मन में वेट लॉस को लेकर बहुत से सवाल हैं जैसे की Can fruits reduce weight फल से कैसे वजन कम होता है? Which fruits burn belly fat quickly कौन सा फल जल्दी फैट कम करता है? क्या सेव वजन कम करता है? Do apples help you lose belly fat फैट लॉस करने के लिए क्या खाएं? What to eat for quick weight loss in 7 days वेट लॉस कितने दिनों में होता है? How to lose weight in home घर बैठे वजन कैसे कम करें? में ७ दिन में कितना वजन कम कास सकता/सकती हूँ? या फिर वेट लॉस करने के आसान तरीके कौन से हैं?

फ्रूट्स फॉर वेट लॉस इन हिन्दी Fruits for Quick Weight Loss in Hindi

बहुत से लोग जल्दी से वजन कम करने के लिए डाइटिंग Dieting, एक्सरसाइज excercise, सप्लीमेंटेशन suppliments और थैरेपी therepy आदि का भी सहारा लेते हैं. क्या ये सब करने से आप वजन कम कर सकते हैं? स्याह हाँ लेकिंग इसके बाद भी खान पान को लेकर परहेज करना होता है बिना उसके वजन कम करना आसान नहीं होता है. वेट लॉस तभी होता है जब है शरीर में कैलोरी डेफिसिट Calories deficit हो वरना रिजल्ट वैसा नहीं मिलता जैसा आप चाहते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो शरीर को फिट रखने के लिए जरूरत से कम कैलोरी खाने से वजन कण्ट्रोल होता है जिसके कारण आसानी से वेट लॉस calories deficit to lose weight हो सकता है.

आइए ऐसे फलों के बारें (Fruits for Weight loss in Hindi) में जानतें हैं जो आसानी से वजन कम करने में हेल्पफुल होते हैं. अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो डाइटिंग, एक्सरसाइज, सप्लीमेंटेशन और थैरेपी के अलावा आप वजन कम करने वाले फल और उनके जूस का सेवन शुरू करें. इसके लिए आपको फलों के बारे में ये जानकारी होना जरूरी है कि कौन से फल खाने से वेट लॉस में हेल्प मिलेगी.

Best Fruits for Weight Loss in Hindi

सेव Apple
तरबूज Watermelon
अनानास Pineapple
पपीता papaya
संतरा Orange
एवोकाडो Avocado
केला Banana
नींबू Lemon
चकोतरा Grapefruits
अनार Pomegranate
बेरीज़ Berries

सेव ही क्यों Why Apple is best for Weight Loss?

आप इन फलों से सेवन से आसानी से वेटलॉस कर पाएंगे. अब आप पूछेंगे की इन सब में बेस्ट कौन सा फल हैं वेट लॉस के लिए? Which is the best fruit for weight loss तो इसका जबाब होगा सेव. सेव ही क्यों? Why apple is best fruit और दूसरे भी तो हो सकते हैं? जी हाँ. बिलकुल हो सकते हैं लेकिन सेव को इन सभी फलों में बेस्ट माना गया है इसके बहुत से कारण हैं जिन्हें आप पोस्ट के अगले पार्ट में पढ़ेंगे. आपने सुना तो होगा की “रोज एक एप्पल खाओ और डॉक्टर से दूर रहो” Eat an apple a day keeps the doctor away यानी रोज एक एप्पल के सेवन से आप तंदुरुस्त तो रहेंगे ही आपका वेट भी मेंटेन maintain weight loss रहेगा.

एप्पल फॉर वेट लॉस Apple is best for Weight Loss

सेब में बहुत कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है. एक एप्पल के सेवन से शरीर को प्रयाप्त एनर्जी और फुर्ती मिलती हैं जो की बेहद जरूरी होता है फिट रहने के लिए. एक बड़े एप्पल (223 Gm) में 116 कैलोरी और 5.4 Gm फाइबर होता है जो की दूसरे फलों की तुलना में बहुत अधिक है. इसलिए Apple is best for weight loss एप्पल वेट लॉस में काफी फायदेमंद है.

महिलाओं में किये गए एक एक रिसर्च नई शाबित कर दिया की एप्पल वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा फल है. इस रीसर्च में महिलों को 3 सेब, 3 नाशपाती (Pears) या 3 ओट कुकीज (Oat Cookies) बराबर कैलोरी, 10 हफ्ते तक रोज दिए गए. इस का परिणाम यह रहा की सेब खाने वाले ग्रुप ने 2 पाउंड (0.90 Kg) और नाशपाती खाने वाले ग्रुप 1.6 पाउंड (0.85 Kg) वजन कम किया और ओट खाने वाले ग्रुप का वजन पुराने वजन के बराबर ही था.

इसके अलावा एक अन्य रिसर्च के अनुसार, 125000 व्यक्तियों में किये गए रिसर्च से पता चला की इन में से रोज सेब खाने वाले लोगों ने 4 साल में एवरेज 1.25 पाउंड (0.58 Kg) वजन कम किया जिससे यह शाबित होता हैं की एप्पल इस बेस्ट फॉर वेट लॉस.

सेव खाने के फायदे Benefits of apple in Hindi

  • एप्पल खाने से बीमारियाँ कम होती हैं

इसके अलावा एप्पल कैंसर के खतरे को कम करता है. एप्पल शरीर में इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग करता है. एप्पल के रोज सेवन करने से शुगर (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), कैंसर (Cancer) और हार्ट डिजीज का खतरा बहुत कम होता है और शरीस का वजन कण्ट्रोल में रहता है.

  • एप्पल खाने से स्ट्रेस लेवल कम करता है

बहुत से लोग जो वेट लॉस करने के लिए बहुत से काम करते हैं फिर भी वजन न घटे तो स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है खासकर महिलाओं में. ऐसी में वजन कम न हो तो स्ट्रेस और डिप्रेशन हो सकता है. बहुत से रेअर्च पेपर से पता चला है की एप्पल खाने से वजन कण्ट्रोल होता है जिसके कारण बहुत से लोगों का स्ट्रेस लेवल कण्ट्रोल में रहता है क्यूंकि बहुत से लोग वेट बढ़ने से परेशां दिखने लगते हैं. ऐसे लोगों को रोज एप्पल का सेवन करना चाहिए और स्ट्रेस लेवल कम करना चाहिए.

  • सेब डाइजेशन के लिए अच्छा है

ऐपल में बहुत से मिनरल्स, प्रोटीन्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं जिसके कारण सेव को सबसे हेल्दी फलों में से एक मन जाता है. जोसेव के सेवन से वेट लॉस आसानी से किया जा कसता है. सेब, वेट लॉस के साथ ही ब्रेन के लिए वरदान शाबित होता है. सभी बिमारियों का जड़ पेट से होता है और डाइजेशन अच्छा हो ता आधी बीमारियां वैसे ही कम हो जाती हैं. सेव डाइजेशन को बहुत अच्छा करता है.

  • सेब और शहद का सेवन

अगर वेट लॉस आसानी से और जल्दी करना हो तो सेब और शहद को साथ में खाएं. इसके लिए आप एक सेब को क्रश करें और उसमें शहद मिलाकर खाएं या फिर एप्पल apple cider vinegar बहुत अच्छा ऑप्शन है तेजी से वेट लॉस करने के लिए. इसके अलावा आप चाहें तो सुबह-सुबह गर्म पानी में नींबू के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं और आसानी से वजन घटा सकते हैं वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के. तो देर किस बात की आज से ही सेव का सेवन करें और तंदुरुस्त रहे.

आज की हमारी पोस्ट में हमने कोशिश की की ज्यादे से ज्यादे टॉपिक को कवर करें जिसे की Do apples help you lose belly fat? Which apple is best for weight loss? Can I eat only apples to lose weight? How many apples a day to lose, Weight of fruits for weight loss उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होइ कमेंट कर जरूर बताएं.

Share it on Social Media

Leave a Comment