Coronavirus क्या है, बीमारी के लक्षण, इलाज और बचाव क्या हैं?

Coronavirus kya hai in hindi – चीन के वुहान प्रांत से फैले इस भयानक वायरस की चपेट में अब विश्व के बहुत से देश आ गए हैं। कोरोना वायरस Corona virus एक बहुत ही खतरनाक करॉना और जानलेवा वायरस है। चीन से फैला इस वायरस ने अब धीरे धीरे एशियाई देशों के अलावा अमेरिका और यूरोप तक फैलना शुरू कर दिया है

Coronavirus wikipedia in hindi

सिर्फ चीन में ही अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के लक्षण निमोनिया जैसी बीमारी जैसे ही हैं। अब तक चीन में 1000 से ज्यादा मरीज इस वायरस की वजह से संक्रमित बताये जा रहे हैं।। चीन के बहुत से शहरों शटडाउन की स्थिति बनी हुई है। है।

जिन 13 शहरों में यह तेजी से फ़ैल रहा है वहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद कर दिया गया है और लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी गई है। जिस तेजी से करॉना वायरस फ़ैल रहा है उसके खौफ को देखते हुए भारत समेत दुनियाभर के देशों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। भारत में अलग-अलग देशों से आने वाले विमान यात्रियों की सख्ती से जांच भी की जा रही है। और लोगों को चीन की यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है।

करॉना वायरस की वजह से श्वसन तंत्र में हल्का इंफेक्शन हो जाता है। इस वायरस के लक्षण सर्दी-जुकाम से काफी मिलते जुलते हैं। कोई व्यक्ति करॉना वायरस से पीड़ित न हो तब भी उसमें ऐसे लक्षण दिख सकते हैं।

कोरोना वायरस क्या है? Coronavirus in hindi

कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य सर्दी जुकाम जैसे ही हैं। इस वायरस का नाम इसके आकर यानी शेप के आधार पर रखा गया है। करॉना वायरस एक तरह का विषाणुओं से अधिकता से फैलने वाला वायरस है जो इंसान के श्वसन तंत्र में गंभीर समस्या पैदा कर सकता है।

करॉना वायरस से SARS और MERS जैसी जानलेवा बीमारियां भी होने की संभानाएं होती हैं। करॉना वायरस इंसानो के अलावा जानवरों को भी संक्रमित कर सकता हैयानी इंसानो से जानवरों को भी फ़ैल सकता है। और इंसान से इंसान को भी फ़ैल सकता है। वैज्ञानिक शोध से पता चला है की करॉना वायरस सांपों से इंसान तक पहुंचा है।आइये जानते है करॉना वायरस के प्रमुख लक्षण कौन से हैं?

Coronavirus symptoms in hindi

सिर में तेज दर्द
नाक बहना
खांसी और कफ
गला खराब
बुखार
उल्टी होना या जी मिचलाना
थकान महसूस होना
सांस लेने में तकलीफ
निमोनिया (ठण्ड लगना)
ब्रॉन्काइटिस

कोरोना वायरस से कैसे कैसे बचें?  Coronavirus treatment guidelines in hindi

जानलेवा करॉना वायरस से बचने के लिए WHO ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं जिससे इसे फैलने से रोका जा सके।

1- करॉना वायरस से ग्रसित मरीजों का सही से मॉनिटरिंग की जाए
2- अगर किसी इंसान में सांस से जुड़ी बीमारी के लक्षण दिखें तो उससे दुरी बनाए रखें
3- चीन की यात्रा न करें
4- सफाई का विशेष ध्यान रखें खासकर हाथों का
5- खांसी या छींकते वक्त साफ़ कपडे से मुंह ढक लें
6- किसी से भी हाथ मिलाने के बाद साबुन से हाथ धोएं
7- पब्लिक प्लेसेस या बीड वाली जगहों में जाने से बचें
8- बुखार जुकान सर्दी जैसे लक्षण दिखें तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें

कोरोना वायरस का इलाज क्या है? Coronavirus treatment in hindi

फिलहाल इस वायरस से लड़ने के लिए अब तक कोई भी  वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। अमेरिका के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ NIH के अधिकारियों ने कहा करॉना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बनायी जा रही है जिसका अगले ३ महीनो के बाद इंसानों पर ट्रायल शुरू हो जाएगा। फिलहाल सावधानी ही बचाव है। करॉना वायरस सामान्य सर्दी-जुकाम या निमोनिया जैसा ही है लेकिन उचित इलाज न होने की वजह से इंफेक्शन हो सकता है। और इंफेक्शन की वजह से सीवियर अक्यूट रेस्पिरेटरी सिन्ड्रोम, किडनी फेलियर या मल्टीपल ऑर्गन फेलियर तक हो सकता है जिस वजह से इंसान की मौत हो सकती है।

कोरोना वायरस से संबंधित वीडियो देखें Coronavirus video

Share it on Social Media

COMMENTS

Leave a Comment