वजन काम करने के लिए १ दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

Drink Water To Lose Weight- यह तो सभी ने सुना ही होगा की जल ही जीवन है. बिना जल के इस संसार में कोई भी जंतु न जीवित रह सकता है और न ही इसकी कल्पना की जा सकती है. जिस प्रकार से मानव शरीर के लिए भोजन आवश्यक है उसी तरह से पानी भी बहुत जरुरी है. मानव शरीर में पानी की मात्रा ७० प्रतिशत से भी अधिक है. पानी हमारे शरीर में न केवल भोजन पाचन करता है बल्कि शरीर किओ आवश्यक तावत भी प्रदान करता है. अधिकतर शोध यही बताते हैं की हर एक स्वस्थ इंसान को एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी न केवल शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि वजन को नियंत्रित करने यानी फैट बर्न का भी काम करता है. हमेशा खाली पेट गर्म पानी से फैट काम होता है शरीर की इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है.

पानी पीने से वजन कम कैसे होता है? Drink Water for weight loss in Hindi

पानी पीने के भी तरीके होते हैं. कब और कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए ये जानना बहुत जरुरी होता है. जैसे की खाना खाने से पहले पानी पीने से हमारे शरीर में ७० से ७५ प्रतिशत तक कैलोरी कम पहुंचती है. इसका मतलब हुआ की वेट लॉस करने के लिए पानी खाना खाने से पहले पीना चाहिए.

अगर आप पानी खाना खाने के तुरंत बाद पीते है तो इसका मतलब होता है आप एक्स्ट्रा कैलोरी ले रहे हैं. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाने का पाचन यानि डाइजेशन भी अच्छे से नहीं होता. जिससे के पेट सम्बंधित प्रॉब्लम होती है. और पेट से प्रॉब्लम का मतलब है बिमारियों को निमंत्रण देना. क्यूंकि शरीर में अधिकतर बीमारियां पेट से सम्बंधित होती हैं इसलिए पानी खाना खाने के कम से कम ४५ मिनट बाद पीना चाहिए.

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हर किसी के पास समय नहीं की अपने शरीर की फिटनेस के बारे में सोचे. अधिकतर लोग यह सोचते रह जाते हैं की फिटनेस के लिए समय निकलना है और एक्सेरसाइज कल से करेंगे या परसों से करेंगे. फिर दिन पर दिन बीत जाते हैं लेकिन इस पर अमल नहीं हो पता. आकर लोग वजन कम करने के लिए या फिट रहने के लिए इंटरनेट पर टिप्स और ट्रिक्स खोजते रहते हैं ताकि जो आसान हो उसको फॉलो किया जा सके.

Drinking Water for weight Loss in Hindi

अगर आप भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में आते हैं जो अक्सर वेट लॉस करने के बारे में सोचते हैं? या फिर फिट रहने के बारे में सोचते रहते हैं? तो आज से ही एक काम करिये. वो है दिन में कम से कम 10 या 12 गिलास पानी पीएं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो खाने खाने से पहले ही पानी का सेवन करें. इससे होगा यह की आपकी पाचन सकती अच्छी रहेगी और आप कम कैलोरी लेंगे.

पुरे दिन में आप जितना अधिक पानी आप पिएंगे उतना ही आपका शरीर अच्छा और तंदुरुस्त रहेगा. एक स्वस्थ और तंदुरुस्त शरीर में ही पॉजिटिव विचार आते हैं और पॉजिटिव रहने से कॉन्फिडेंस भी हाई रहता है.

वेट लोस लिए पानी पीने के फायदे Benefits of Drinking Water to Lose Weight in Hindi

आजकल की लाइफस्टाइल में लोग समय के अभाव या अनियतमित दिनचर्या के कारण आवश्यकता से अधिक कैलोरी ले लेते हैं लेकिन उसके लिए व्यायाम नहीं करते यानी की कैलोरी बर्न नहीं करते. अधिक जंक फ़ूड खाने या अव्यस्थित दिनचर्या के कारण शरीर में फैट बढ़ने लगता है जो की एक कॉमन समस्या बन गयी है. वजन बढ़ने से शरीर में बहुत से चेंज आते हैं. अकसर लोग चीड़ चीड़े हो जाते हैं या फिर परेशान रहने लगते हैं. वजन कम करने के तरीके तो बहुत से हो सकते हैं लेकिन उन तरीकों को सही से पालन करना एक चुनौती होती है. ऐसा ही एक आसान तारिका है पानी पीना जी हाँ. मानसिक और शारीरिक दोनों रूप स्वस्थ रहने के लिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. नियमित रूप से सही मात्रा में पानी पीना वजन कम करने का एक बहुत ही आसान तरीका है. तो आइये जानते है आप किस तरह पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं.

  • वसा की मात्रा कम होती है Reduce Fat Stored in Body

रेगुलर इंटरवल में पानी पीते रहने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है. लगातार पानी पीने से गुर्दे kidneys का काम आसान हो जाता है. अधिक पानी पाने से गुर्दे हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकल देती हैं. शरीर के विषाक्त पदार्थ लीवर liver के द्वारा अवशोषित किये जाते हैं.  ये पदार्थ ही वसा होते हैं. इसका मतलब हुआ की अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपके गुर्दे kidneys के साथ साथ आपके लीवर को भी डबल काम करना पड़ता है. अगर आप पानी कम पीयेंगे तो Kidneys सही से फिल्ट्रेशन नहीं कर पाएंगी और लिवर की भी शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाएगी इसका नतीजा यह होगा की आपके शरीर में अधिक वसा जमा हो जाएगी और आप मोठे हो जायेंगे. इसलिए सही मात्रा में रेगुलर इंटरवल में पानी पीना चाहिए. एक स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ दिमाग की उत्पत्ति होती है.

  • पानी पीने से भूख कम लगती है Water reduces Appetite

पानी ऐसा पदार्थ है जो बिना कैलोरी जोड़े पेट की भूख कम करता है.  क्या आपको पता है की पानी में कैलोरी की मात्रा 0 % होती है. इसके अलावा कोई भी तरल पदार्थ जैसे की चाय, कॉफी या कोई अन्य पेय पदार्थ, वह आपके शरीर में  कैलोरी की मात्रा बढ़ने का काम करते हैं. वेट लॉस करने के लिए भोजन करने से आधा घंटा पहले अगर कोई व्यक्ति एक या दो गिलास पानी पीता है तो निश्चित ही उसका वेट कण्ट्रोल में रहेगा और पेट सम्बंधित परेशानियां नहीं होंगी.

पानी पीने के बहुत से लाभ है जो इस प्रकार हैं Benefits of drinking water in hindi

  • शरीर का तापमान स्थिर रखता हैं
  • शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता
  • त्वचा सॉफ्ट और मुलायम बानी रहती है
  • शरीर में फैट बर्न करके ऊर्जा प्रदान करता है
  • पाचन शक्ति मजबूत होती है

वेट लॉस करने के लिए पानी का सेवन किस तरह करें How water can be used to lose weight in Hindi

How drinking water helps to lose weight in Hindi चूँकि हम सभी जानते हैं कि पानी पीना कितना महत्वपूर्ण है. पानी हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखता है. पाचन से लेकर उत्सर्जन तक हर एक क्रिया में पानी के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है. तो आइये जानते है पानी को किस-किस तरह से पीने में लाया जा सकता है ताकि हर कोई अधिक मात्रा में पानी पीकर अपना वजन कम कर सके.

सुबह गर्म पानी पिएं Drinking Hot water for Weight Loss in hindi

सुबह खाली पेट पानी पीने पेट साफ़ रहता है. पेट साफ़ रहने से इम्युनिटी पावर स्ट्रांग होती है और मेटाबॉलिजम बूस्ट होता है. सुबह खली पेट परम पानी पीने से और व्यायाम करने से शरीर कैलोरी बर्न होती है. जो एक बहुत ही आसान सा तरीका है वेट कम करने का.

दिन के समय कैलोरी युक्त ड्रिंक्स पीयें Drinking Less Calories Drinks in Hindi

कैलोरी युक्त ड्रिंक्स जिनमें जूस या कोई भी कोल्ड ड्रिंक हो सकती. पर ध्यान देने वाली बात यह है आप उन्ही ड्रिंक्स को पीयें जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम हो. ऐसे ड्रिंक्स पेय जिनमें कैलोरी नहीं होती है या फिर कम से कम होती हैं. यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की ऐसे ड्रिंक्स का सेवन रोजाना न करें. बल्कि हर घंटे पानी का सेवन करना न भूलें. हाँ पानी में अलग अलग तरह के फलेवर्स भी डाल सकते हैं ताकि स्वाद भी मिलता रहे.

रस (पानी) वाले फल खाएं Eat Fruits that has Highest Water Content

रस वाले फ्रूट्स का सेवन करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. इससे होगा यह की पेट भी भर जायेगा और शरीर में पानी की मात्रा भी बानी रहेगी. ऐसे फलों में नीबू, गाजर, अनानास, क्रांबेर्रिज, रास्प्बेर्रिज, खीरा, तरबूज प्रमुख हैं. आप चाहे तो पानी में फलों के स्लासिस जैसे सेब, बेरिस, नींबू और खीरे को मिलाकर एक बोतल या जार में में रख सकते हैं.

आज की हमारी पोस्ट “how much water should i drink weight loss” में हमने कोशिश की है की ज्यादे से ज्यादे टॉपिक को कवर किया जाए. हमने कोशिश की पानी पीने के लाभ क्या क्या है benefits of drinking hot water, रोक कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए how much water every day, और किस तरह आप अपने जीवन में रोज पानी को अलग अलग तरीके different ways of drinking water in Hindi से कैसे पी सकते हैं. उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पंसद आयी होगी. कमेंट करके जरूर बताएं.

Share it on Social Media

Leave a Comment