ईमेल आईडी कैसे बनाएं सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों क्या आपको पता है इंटरनेट उसे के लिए ईमेल का होना बहुत ही जरूरी होता है. ईमेल का होना उतना ही आवशयक है जितना खाने मैं नमक का होना. बिना नमक के खाना फीका और अस्वाद लगता है. उसी तरह इंटरनेट का उसे करना है तो ईमेल का होना बहुत ही आवश्यक है.

दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट की दुनिया मे नए हैं और आप भी ईमेल क्रिएट करना चाहते हैं लेकिन आप को पता नहीं की ईमेल कैसे क्रिएट करते हैं तो आज की हमरी पोस्ट आप लिए बहुत ही लाभकारी होने वाली है. आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ईमेल कैसे बनायीं की जाती है. आप बहुत जी आसान तरीके से बैल बना सकते हैं. बस हमारी पोस्ट को अंता तक पढ़ें और बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें.

ईमेल क्यों जरुरी है?

आज इंटरनेट के समय में बिना ईमेल कॉउंट के कुछ भी पॉसिबल नहीं है. बिना ईमेल अकाउंट के आप न तो किसी अप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं और नहीं ही किसी सोशल मीडिया साइट मे अकाउंट बना सकते है. इंटरनेट की दुनिया में ईमेल पहली सीधी होती है जिसकी हर छेज उसे करने में जरुरत पड़ती है.

ईमेल का क्या यूज है? Email ka kya Use hai

ईमेल से आप किसी भी सोशल मीडिया साइट जैसे की फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरी कोई भी साइट हो उसमें अकाउंट बना सकते हैं. आपको ईमेल की आवश्यकता हमेशा पड़ेगी जब भी आप किसी सोशल मीडिया सिरे या किसी भी दूसरी साइट में अपना प्रोफाइल बनाना चाहते हैं. बिना ईमेल के आप उस साइट या अप्प में लॉगिन नहीं कर सकते हैं. कुछ साइट्स मोबाइल नंबर से लॉगिन का ऑप्शन भी देती हैं लेकिन मोबाइल नंबर उसे करने से अच्छा है की आप ईमेल आईडी से लॉगिन करें.

ईमेल कैसे बनाये? Email ID Kaise Khulegi in Hindi

तो आइये जानते हैं ईमेल कैसे क्रिएट कैरट हैं? ईमेल क्रिएट करने के बहुत ही आसान स्टेप्स हैं जिनको आप फॉलो कर सकते हैं. जीमेल में ईमेल बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करने होते हैं जो इस प्रकार हैं.

सबसे पहले अपने इंटरनेट ब्राउज़र क्रोम Google Chrome या Firefox को ओपन करें फिर (URL Baar) यूआरएल बार में google.com लिखे और Enter Press करें

Google.com ओपन करने के बाद राइट साइड में टॉप साइड में Gmail जीमेल पर क्लिक करें

email-banana-hai

Create an account में क्लिक करें

gmail account kaise banaye

अब आपके सामने Create your Google Account à Continue to Gmail फॉर्म खुलेगा जिसमें अपनी डिटेल डालें जैसे की First name, Last name, username, password, etc.

create-gmail-account-in-hindi

फॉर्म भरने के बाद ने Next पर क्लिक करें

अब गूगल आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए कहेगा verifying your phone number. यहाँ अपना मोबाइल नंबर भरें और Next पर क्लिक करें

Gmail-mobile-verification-in-hindi

गूगल आपके mobile नंबर पर 6 digit का वेरिफिकेशन कोड Send करेगा और टेक्स्ट फॉर्म में भरें आपका Next करें और आपका जीमेल अकाउंट इस तरह बन जायेगा.

आपको हमारी पोस्ट email id banana hai mujhe और ईमेल आईडी कैसे बनाएं आपको कैसी लगी। कमेंट कर जरूर बताएं ।

Share it on Social Media

Leave a Comment