इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं How to boost immune system

How i can boost my immune system? अगर आप भी इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ती है और इम्युनिटी पावर बढ़ने के कौन से तरीके होते हैं जैसे सवालों का जबाब नेट पर खोज रहे हैं तो आज की हमारी पास आपक के लिए बहुत उपयोगी शाबित होगी। शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ने के आसान घरेलु तरीके आज हम आपके साथ शेयर करेंगे। आज की हमारी पोस्ट हाउ तो इंक्रीज इम्युनिटी पावर इन हिंदी ऐसे ही सवालों का जबाब आपको देगी।

इम्यूनिटी पावर क्या है? What is immunity power in Hindi

इम्यून सिस्टम यानी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, जो हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है। यह हमारे शरीर का डिफेंस सिस्टम है।अगर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हुआ तो हमारे शरीर को बीमारियां जकड़ लेती हैं। मौसम में बदलाव के साथ साथ बहुत सी छोटी-मोटी बीमारियां हो जाती हैं जिनसे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम आसानी से निपट लेता है।  शरीर में इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर बीमारियों आसानी से हो सकती हैं जैसे की सर्दी जुकाम खांसी जैसे हलके फुल्के फ्लू हो जाते हैं। किसी भी इंसान के स्वस्थ होने के लिए जरुरी है की  उसका इम्यून सिस्टम मजबूत हो।

जरूर पढ़ें हम स्वस्थ कैसे रहें

 रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) हमारे शरीर को कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से सुरक्षित रखता है। जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम जितना पावरफुल होगा वह इंसान उतना ही अंदर से स्ट्रांग होगा। इसलिए हर इंसान के लिए यह जरुरी है की वह अपना इम्यून पावर को बनाए रखें।

अगर किसी इंसान का रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं। इसके लिए खानपान एक वजह हो सकती है, नशा करना और कई बार यह अनुवांसकी भी हो सकता है।

कैसे प्रतिरोधक क्षमता में सुधार? How to improve Immune system

अगर हर कोई अपने खान पान में ध्यान दे और रोज व्यायाम करे तो शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है और पॉजिटिव फीलिंग्स आती हैं। अगर आप खाने में लहसुन का प्रयोग कटे हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि लहसुन हमारे शरीर के लिए एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल का काम करता है। वैसे तो हर मौसम में लहसुन का सेवन होना चाहिए  लेकिंग सरदीयों में  दिन में एक या दो लहसुन सेवन करना चाहिए। ठीक इसी प्रकार दिन में २ या तीन बार ग्रीन-टी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खट्टे फल जैसे की नीबू, संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं इनके सेवन से हर कोई अपनी इम्युनिटी पावर बढ़ा सकता है।

व्यायाम से इम्यून सिस्टम कैसे मजबूत करे?

प्रतिदिन लहसुन की संतुलित मात्रा में सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लहसुन पेट के अल्सर और कैंसर के बचाव के लिए भी बहुत उपयोगी शाबित होता है। रोजाना लहसुन और हल्दी वाला दूध पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत बना रहता है ।

इस सबके साथ ही प्रतिदिन व्यायाम करना बहुत जरुरी है। वयायाम करने से शरीर में ब्लड का संचार अच्छी तरह होता है और शरीसर स्वस्थ रहता है। व्यायाम और योग से न केवल इम्मून सिस्टम ठीक किया जा सकता है बल्कि हर मौसम में शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। व्यायाम न केवल शरीर को अंदर से मजबूत करता है बल्कि हलके फुल्के सर्दी जुकाम को तो पास फटक भी नहीं देता। इसलिए रोज व्यायाम करें और इम्युनिटी पावर बढ़ाएं।

  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोज व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं।
  • रोज मॉर्निंग या इवनिंग वॉक करें
  • रनिंग करें या योग करें
  • कोई भी स्पोर्ट ऐक्टिविटी करें
  • इंडोर गेम भी खेल सकते हैं

अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए प्रयाप्त नींद लें

स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त नींद जरूर है। आजकल सोशल मीडिया के समय में लोग रात रात भरलोग सोशल मीडिया या पार्टी में बिजी रहते हैं। कोई भी प्रॉपर रूटीन नहीं हैं। देर रात तक जागना और नींद पूरी न करना आजकल के लोगों में आम है जिसकारण आजकल लोग चिड़चिड़े और परेशान रहते हैं।   प्रयाप्त नींद न लेने से इंसान के शरीर के अंदर बहुत से चेंज आने सुरु हो जाते हैं जैसे सिरदर्द, बदहजमी, एसिडिटी, मोटापा जैसे लक्षण दिखाने लगते हैं। इसलिए आपकी लाइफ कितनी भी बिजी हो कितना भी आप ऑफिस या बिज़नेस के काम में उलझे हो लेकिन नींद के साथ समझौता न करें।

अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए वजन बढ़ने दें

अपना वजन को नियंत्रित रखें। मोटापे  से शरीर में बहुत से रोज पनपने लगते हैं स्वांस की प्रॉब्लम और दूसरे रोज वजन बढ़ने के साथ शरीर में दस्तक देने लगते हैं इसलिए जरुरी है की अपने वजन का खास ध्यान रखें। ओवरवेट होने  से  इम्यून सिस्टम को कमजोर होता है।

स्मोकिंग-ड्रिंकिंग छोड़ दें या कम कर दें

स्मोकिंग और शराब दोनों ही हमारे शरीर के लिए  नुकसानदायक होते हैं। सिगरेट से निकलने वाला धुआं आसपास के वातावरण को तो नुक्सान करता ही है पास में रहने वाले इंसान को ज्यादे खतरा रहता हैं और उनके इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है, इसलिए अच्छे इम्युनिटी पावर को गेन करने के लिए स्मोकिंग-ड्रिंकिंग छोड़ दें या कम कर दें।

इम्युनिटी पावर के लिए अच्छी डायट लें

अगर इम्युनिटी पावर बढ़ाना है तो रोज फ्रेश फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करें। जूस और पानी अधिक मात्रा में पीएं इससे भी आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए जंक फूड खाने से बचें।  ड्राई फ्रूट का सेवन करें, हरी सब्जियों का सेवन करें।

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध पिए

हल्दी इम्युनिटी पावर के लिए के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। हल्दी आसानी से मिल जाती हैं और हमारे खान पान में उपयोग में ही लायी जाती है। अगर जल्दी से इम्युनिटी पावर बढ़ाने हो तो हल्दी वाला दूध पीना सुरु कर दें। हल्दी वाला दूध आपके शरीर में चोट के घाव जल्दी भरता हैं और शरीर की प्रतिरोधक छमता बढ़ता है।

Share it on Social Media

Leave a Comment