Online Work From Home Jobs in Hindi घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं

इस कोरोना काल में हर जगह लॉक डाउन होने के कारण बाजार, इंडस्ट्रीज, स्कूल सब बंद हैं. लोगों की जॉब जा रही हैं. लोग बेरोजगार हो रहे हैं. ऐसी समय में भी पैसे कमाने के बहुत से जरिये हो सकते हैं और इन्ही तरीकों में सबसे बेस्ट तरीका है घर बैठे ऑनलाइन जॉब. जी हाँ आप भी घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन कैसे आइये जानते हैं.

आज कल हर किसी का समय मोबाइल में youtube देखने, इंस्टाग्राम पोस्टिंग, टिकटोक वीडियो या फिर वेब सीरीज देखने में जा रहा है. लेकिन ऐसे समय में स्किल डेवेलोप करने का भी एक अच्छा समय है. कोई भी स्किल डेवेलोप करके आप अच्छा खासा एअर्निंग कर सकते हैं. आजकल इंटरनेट की दुनिया है तो क्यों न इसका उपयोग अच्छे काम सिखने और पैसा कमाने में किया जय. इंटरनेट की मदद से बहुत ही आसानी से बैठे आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं की आप घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं-

ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाएं

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं. ब्लॉग्गिंग में creative कंटेंट की जरुरत होती है. ताकि लोग आपके ब्लॉग को पढ़ें और सीखें. इंटरेस्टिंग टॉपिक में ब्लॉग लिखने से आप अच्छी इनकम कर सकते हैं. जिस भी टॉपिक पर आपको अच्छी पकड़ हो या आपके पास अच्छा नॉलेज हो उस टॉपिक पर या उस niche पर आप ब्लॉग बना सकते हैं और उससे रिलेटेड कंटेंट अपने ब्लॉग मैं पोस्ट कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस तरह से आप सेल्फ डिपेंडेंट तो बनाते ही हैं और आपका कॉन्फिडेंस भी हाई रहता है.

ब्लॉग्गिंग में आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं. आपक गेस्ट पोस्टिंग से पैसे कमा सकते हैं और किसी ब्रांड को प्रमोट कर पैसे कमा सकते हैं. गूगल अद्सेंसे के लिए आपके ब्लॉग या साइट में ट्रैफिक होना चाहिए और डोमेन की age भी कभी कभी मैटर करती हैं Google Adsense अप्प्रोवल में. इसलिए जब भी ब्लॉग बनाएं सबसे पहले कम से कम 25 या 30 अच्छी पोस्ट डालें और अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं फिर गूगल अद्सेंसे के लिए अप्लाई करें.

अगर आपके पास पहले से ही किसी साइट का Google Adsense approved है तो अपने नए ब्लॉग को आप आसानी से मॉनेटीसे कर सकते हैं.

रिलेटेड पोस्ट Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन एअर्निंग के लिए सबसे अच्छा सोर्स है. जितना आप सेल करोगे उतना ही आपका कमीशन बनेगा. यानी की इसमें आपको प्रोडक्ट की सेल या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना होता है. अगर आपकी साइट में ट्रैफिक है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करनी होती हैं या तो आप उस प्रोडक्ट के बैनर साइट में लगाएं या फि अपने ब्लॉग में उसके लिंक लगाएं ताकि जो भी यूजर आपकी साइट में आये तो बैनर पर या लिंक पर क्लिक करके एफिलिएट प्रोडक्ट वाली साइट में जाकर बुय कर सके. अगर कोई यूजर आपकी साइट से एफिलिएट वाले banner या लिंक पर क्लिक कर कोई प्रोडक्ट बुय करता है तो इसके लिए आपको कमिशन मिलता है. यह कमीशन अलग अलग प्रोडक्ट का अलग रेट होता है. किसी केटेगरी के प्रोडक्ट्स का कमिशन रेट कम होता है तो किसी का बहुत अधिक होता है. इसलिए अच्छे कमिशन वाले एफिलिएट प्रोडक्ट की marketing करना फायदेमंद होता है.

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर online पैसे कमाएं

 वर्चुअल असिस्टेंट वो लोग होते हैं जिनको कम्पनीज ऑनलाइन हिरे करती हैं अपने रोज के टास्क को कम्पलीट करने के लिए.  वर्चुअल असिस्टेंट का काम एक कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में ऑनलाइन मीटिंग्स करना, कंपनी के क्लाइंट से संपर्क करना, निवेशकों नए ऑर्डर हासिल करना या वेंडर कम्पनीज को नए ऑर्डर देना होता है. इस तरह वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आप एक कंपनी के लिए काम करते हैं और online पैसे कमा सकते हैं. वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब के लिए आपको कार्यक्षेत्र में एक्सपर्ट होने की जरुरत होती हैं क्यूंकि यह एक जिम्मेदारी वाला काम तो होता ही हैं उससे बड़ा होता है जिस कंपनी के लिए आप काम करते हो उसकी रेपोटेशन और ब्रांड वैल्यू को मैंटेन करना भी होता है. इस जॉब के लिए आपके लिंक्स यानी नेटवर्क भी स्ट्रांग होने चाहिए.

ट्रांसलेटर जॉब फॉर online earning

अगर आपको एक से ज्यादे भाषाओँ का ज्ञान है तो आप ट्रांसलेटर की ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं और अच्छा पैसा हर महीने काम सकते हैं. बहुत सी कम्पनीज में आजकल ट्रांसलेशन वर्क की डिमांड बढ़ती जा रही है. चीन जैसा देश जहाँ चिनेसे भाषा में ही काम होता हैं यहाँ की बहुत सी कम्पनीज इंग्लिग और दूसरी भाषा के ट्रांस्टर को हिरे कर रहे है. ऐसे ही दूसरे देश भी फोलोव कर रहे हैं. स्पैनिश, इटैलियन, फ्रेंच, जापानीज, रुस्सियन भाषा के ट्रांसलेटर की बहुत डिमांड होती है. अगर आपको भी इन भाषाओँ की अच्छी जानकारी है तो आप भी ऑनलाइन ट्रांसलेटर की जॉब कर सकते हैं पैसे काम सकते हैं. ट्रांसलेटर जॉब के लिए आप Fiverr.com या upwork.com जैसी वेबसाइट्स भी विजिट कर सकते हैं. इन साइट में बहुत सी कम्पनीज अपनी हायरिंग के बारे में पोस्ट डालती रहती हैं.

यूट्यूब वीडियोज या टिकटोक से पैसे कमा सकते हैं

आजकल 85 % लोग या इससे भी ज्यादे लोग यूट्यूब या दूसरे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग साइट में अपन समय बिताते हैं. ऐसे में यूट्यूब वीडियोज या दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स में वीडियो की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ी है. लोग अपने चैनल से बहुत अच्छी इनकम भी कर रहे हैं. बहुत लोगों के मन भी टोह है की यूट्यूब से पैसे कमाए और टिकटोक से कैसे पैसे कमाए? बहुत आसान है आपको यूट्यूब में अपन चैनल बनान होता है और अच्छे यूनिक वीडियोअपलोड करने होते हैं. जैसे ही आपकी 1000 सब्सक्राइबर और 4ooo ऑवर वाच टाइम हो जाता है आप अपने youtube  चैनल को monetise कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Tikitok  में भी वीडियो क्रिएट करके पैसे काममये जा सकते. अगर आपके वीडियो में ज्यादे लाइक्स heats और क्यूमेंट आते हैं तो आपकी फैन फोल्लोविंग बढ़ती है और आप टिकटोक स्टार बन सकते हैं और ब्रांड प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं. 

वेब डिज़ाइन और डेवलपमेंट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

यदि आपको वेब देसिगिंग और डेवलपमेंट आती है तो आपक हर महीने अच्छा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं. वेब डिज़ाइन में आप वेबसाइट को डिज़ाइन करते हो और उसके लुक एंड फील पर ध्यान देते हैं. वहीँ वेबसाइट डेवलपमेंट में आप कोडन और डेटाबेस का काम करते हैं. वेब डिजाइनिंग में कोडन का काम कम होता है जबकि वेबडेवेलिओप्मेंट में कोडन का ही काम होता है.

यदि आप वेब डिजाइन और कोडिंग में एक्सपर्ट है तो आप घर से वेब deigning  एंड development  का काम शुरू कर सकते है. बहुत से फ्रीलांसिंग की वेबसाइट हैं जहाँ से आप वेब design का काम हासिल कर सकते हैं.

फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग जॉब से पैसे कमा सकते हैं

फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग की जॉब की bharat में बहुत डिमांड है. अच्छे राइटर की तो बहुत ही अच्छी डिमांड है. जब से गूगल ने अपने कंटेंट पालिसी चेंज की है तब से यूनिक और इंटरेस्टिंग कंटेंट की डिमांड बहुत बढ़ी है. इसलिए फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग जॉब की बहुत तेजी से डिमांड बढ़ी है और आगे भी इसका बहुत अच्छा स्कोप नजर आता है. अगर आपको भी लिखने का शौक है तो आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो वो भी घर बैठे. फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग जॉब कोई भी कर सकते हैं चाहे वो कॉलेज गोइंग स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ हो या फिर प्रोफेशनल writer हो.

डेटा एंट्री से ऑनलाइन पैसे कमाएं

डेटा एंट्री जॉब की आज भी बहुत डिमांड है लोग डेटा एंट्री की जॉब करना भी पसंद करते हैं क्यूंकि इसमें टेक्निकल नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती है. बस लैपटॉप और डेस्कटॉप का वर्किंग नॉलेज होना चाहिए.डेटा एंट्री में आपको सिर्फ सही जगह पर सही डेटा भरना होता है यह टास्क उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जिनको कॉपी पेस्ट अच्छा लगता है.  डेटा एंट्री के लिए आपके पास यदि कंप्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट और टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए. बिना इन तीन चीजों के आप पैसे अच्छे नहीं कमा सकते हैं क्यूंकि जितनी स्पीड आपके टाइपिंग की होगी उतना ही डेटा एंट्री का काम आप कर पाओगे और उतना ही पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन टीचंग से पैसे कमाएं

Koronavirus ने पूरी दुनिया में ऑनलाइन एजुकेशन और लर्निंग इंडस्ट्री के लिए बहुत स्कोप बनाया है और आने वाले समय में ऑनलाइन टीचिंग का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है. Coronavirus की वजह से भारत समेत दुनिया के सभी देशों में स्कूल ऑनलाइन टीचंग पर फोकस्ड हैं और हर एक स्कूल बच्चों को ऑनलाइन क्लास की सुविधा दे रहे हैं. अगर आपको भी टीचिंग का शौक है तो आप भी ऑनलाइन टीचंग की जॉब कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन सर्वे करें और पैसे कमाएं

ऑनलाइन सर्वे पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.बहुत सी कम्पनीज हैं जो घर बैठे सर्वे टास्क कम्पलीट करने में पैसे देती हैं. हालांकि ऑनलाइन सर्वे वाली जॉब करने लिए सही साइट में सिगनुप करना जरुरी है क्यूंकि ऑनलाइन सर्वे के नाम पर बहुत फ्रॉड भी होता है. ऑनलाइन सर्वे जॉब में आपको प्रोडक्ट या किसी सर्विस के बारे में जवाब देने होते हैं ताकि कंपनी अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बढ़ा सके. यह एक तरह का ब्रांड एंडोसमेंट होता हैं जिसमे आप कहीं न कहीं ब्रांड को प्रमोट करते हो इसके लिए कंपनी आपको पैसे देती है.

ऑनलाइन फोटो सेलिंग से पैसे कमा सकते हैं

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपने इस शौक से बहुत पैसे कामसकते हैं. अगर आपके पास अच्छी फोटो क्लिक करने का हुनर है तो आप अपने स्मार्टफोन से अच्छी फोटो लेकर फोटो सेल्लिंग साइट्स मैं अपना अकाउंट बना कर बेच सकते हैं. आप अपनी खींची हुई फोटोज को photobucket, shutterstock और िस्टॉक जैसे साइट से बेचकर पैसा कमा सकते हैं. इस तरह से आप अपने फोटोग्राफी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं.

उम्मीद है आपको हमारी आज की पोस्ट Online Work From Home Jobs in Hindi आपको पसंद आयी होगी. यदि आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाएं हिंदी में पसंद आया तो इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और WhatsApp पर शेयर करना न भूलें.

Share it on Social Media

Leave a Comment