Early symptoms of pregnancy in Hindi प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं?

प्रेगनेंसी है या नहीं आसानी से जानिए how to know i’m pregnant or not

महिलाओं के बीच सबसे चर्चित विषय होता है प्रेगनेंसी को लेकर। बहुत सी महिलाएं परेशान रहती हैं कहीं वह प्रेग्ननेंट हैं या नहीं। Pregnancy ke pahle hafte ke lakshan प्रेगनेंसी के शुरुआत में शरीर में अधिक बदलाव नहीं होते हैं ऐसे में पहचान करा और भी कठिन हो जाता है। ऐसे में pregnancy ke lakshan हैं जिनके माध्यम से प्रेगनेंसी का पता लग सकता है। हालांकि garbhavastha ki pehchan प्रेगनेंसी केवल इन लक्षणों के आधार पर करने से बेहतर है की मेडिकल टेस्ट pregnancy test करवाना चाहिए। हाँ यह जरूर है की इन लक्षणों के दिखने से आप सजग हो सकते हैं और उचित टेस्ट करवा सकते हैं।

आजकल प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के बहुत से उपकरण मौजूद हैं। आप चाहें तो डॉक्टरी सलाह ले और प्रेगनेंसी को लेकर भ्रम न पालें। अगर आप पहली बार गर्भवती 1st time pregnancy symptoms in hindi हो रही हैं तो हो सकता है आपको ज्यादा पता न हो लेकिन अगर आप दूसरी बार गर्भवती हो रही हैं तो आपको पता होगा ही की गर्भधारण करने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं changes in body during pregnancy। ऐसे में आप शुरुआती लक्षणों से जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं.

आजकल मार्केट में प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए कई तरह के उपकरण pregnancy test kit और दवाइयां pregnancy test medicine मौजूद हैं आप चाहें तो किसी भी स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलकर शुरुआती प्रेगनेंसी के लक्षणों initial pregnancy symptoms की जांच करवा सकती हैं। घरेलु उपचार के अनुसार आप इन शुरुआती लक्षणों से जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं how to know i m pregnant in hindi.

अवश्य पढ़ें- प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफी के नुकसान

नोट करने वाली बात यह है की ये सिर्फ लक्षण हैं और यह भी हो सकता हैं ये जो लक्षण दिखाई दे रहे हैं वो किसी दूसरी वजह से हों। ऐंसे में हम तो आपको यही सुझाव देंगे की आप किसी डॉक्टर से टेस्ट करवा लें और सावधानी बरतें.

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण
Initial pregnancy symptoms in hindi

जी मचलना और उल्टियां

प्रेगनेंसी ठहरने के बाद Test ke alawa lakshan pregnancy ke इससे पहचानने का आसान तरीका है महिला का जी मचलना और उल्टियां jee machalna aur ulti hona होना। यह लक्षण शुरुआत में ९८ प्रतिशत महिलाओं को दिखते हैं। गर्भवती महिलाओं को पीरयड्स रुकने के आठ सप्ताह के भीतर जी मचलने या उल्टियां होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

जी मचलने और उल्टियां होने के कारण मन बेचैन रहने लगता है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता। जी मचलना और उल्टियां सबसे आसान तरीका हैं pregnancy test ka gharelu upay प्रेगनेंसी का पता लगाने में।

मासिक चक्र Mc se pehle pregnancy ke lakshan hindi

यह मासिक प्रक्रिया हैं और हर सामान्य महिला को महीने में एक बार इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। प्रगेनेंसी के शुरुआती दिनों में पीरियड्स यानि मासिक चक्र रुक जाते हैं। हालांकि सिर्फ पीरियड्स रुकने से आप यह नहीं कह सकते हैं की कोई महिला गर्भवती है क्योंकि periods rukne ki wajah पीरियड्स रुकने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर कोई महिला प्रेगनेंसी कण्ट्रोल pregnancy control करने के लिए बर्थ कण्ट्रोल पिल्स Birth control pills जायदे समय से ले रही हो या अधिक मात्रा में ले रही हो वो भी बिना डॉक्टरी सलाह के यह भी एक में कारण हो  सकता है उस महिला के पीरियड्स रुकने का periods stop during pregnancy। प्रेगनेंसी का एक प्रमुख लक्षण है की “प्रेगनेंसी के शुरुआती आठ हफ्तों के भीतर सिर्फ एक बार हल्की ब्लीडिंग होना bleeding during pregnancy”।

निपल का रंग बदलना Nipple texture changes during pregnancy

Body changes during pregnancy in hindi- प्रेगनेंसी के शुरुआती हफ़्तों में निपल  में बदलाव दिखने लगते हैं। nipple changes during pregnancy निपल में यह बदलाव शरीर में होने वाले हॉमोर्नल चेंज से melanocytes प्रभावित होती हैं जिस कारण निपल का रंग भी बदलता है। हॉमोर्नल चेंज  के प्रभाव  से निपल के रंग के लिए उत्तरदायी कोशिकाओं के कारण होता है।होती हैं। गर्भधारण के शुरुआती दिनों में निपल का रंग गहरा हो जाता है nipple colour changes during pregnancy। जो आपको यह संकेत करता है की आप प्रेग्नेंट हैं।

ब्रेस्ट के आकर में बदलाव Breast changes during pregnancy

प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में ब्रेस्ट breast changes during early pregnancy में भी परिवर्तन होता है। ब्रेस्ट के आकर में बदलाव सामान्य लक्षण है। गर्भधारण करने के साथ ही शरीर में हॉर्मोनल चेंज  hormonal changes during early pregnancy होना शुरू हो जाते हैं। इससे ब्रेस्ट में सूजन या फिर भारीपन heavy breast during early pregnancy आ जाता है। प्रेगनेंसी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक ब्रेस्ट में सूजन या कड़ापन breast changes during 2nd or 3rd week pregnancy महसूस होता है। शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से निप्पल के आकर और कलर breast color and shape changes early pregnancy भी बदल जाता है। अगर आप भी इस तरह के बदलाव अपने शरीर में महसूस कर रही हैं तो आप प्रेग्नेंट signs you may be pregnantहो सकती हैं।

फ़ूड क्रेविंग Food craving during pregnancy in Hindi

फ़ूड क्रेविंग यानी किसी विशेष खाने के लिए मन करना। फ़ूड क्रेविंग भी गर्भवती होने का एक प्रमुख लक्षण है। चूंकि गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में शरीर में बहुत से बदलवाव होते हिन् ऐसे में गर्भवती महिला का किसी विशेष चीज के प्रति आकर्षण बढ़ जाता है और हर वक्त वही खाने का दिल करने लगता है। शरीर में होने वाले इन बदलाव के कारण अक्सर देखा गया है की महिला की डेली डाइट अचानक से बढ़ जाती है। Most common food cravings include ice cream, chocolate and sweet foods, fish, dairy products and fruit.

सिर दर्द होना Headaches during pregnancy in Hindi

Headaches during pregnancy second trimester and third trimester शरीर में हार्मोनल चेंज के वजह से ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाने से सिर में दर्द रहने लगता है। सिर दर्द होना गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक प्रमुख लक्षण है। इसके लिए परेशान होनी की जरुरत नहीं क्यूंकि की इस धीरे धीरे अपने आप सही हो जाता है। घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

बहुत अधिक थकान Tiredness during pregnancy

Tired during pregnancy 1st trimester गर्भधारण करने के पहले हफ्ते से ही शरीर में हमेशा थकान महसूस करना और बेचैन रहना शुरुआती प्रेगनेंसी के लक्षणों में से प्रमुख है। Progesterone hormone during pregnancy 1st trimester गर्भधारण करने के पहले हफ्ते में शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे शरीर बहुत जल्दी थक जाता है। सुबह से समय सबसे ज्यादे थकावट tiredness during pregnancy महसूस होती हैं और कमजोरी भी फील होती है। प्रेगनेंसी के दौरान थकावट काम कैसे करें Tired during pregnancy what to do
सबसे पहले अपने सोने के तरीके में बदलाव करें। हलकी एक्सरसाइज करें, रिलैक्स रहे, जायदे न सोचें.

कब्ज या पाचन से संबंधी समस्याएं Acidity during pregnancy in hindi

शरीर में हॉर्मोनल चेंज होने से पाचन क्रिया पर भी इसका असर पड़ता है। पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है। ऐसा लगता है जैसा की कुछ भी पेट में खाना भरा हुआ है या बहुत स्लो पाचन हो रहा हो। ऐसे में महिला को कब्ज और हार्ट बर्न heartburn during pregnancy 6 weeks की शिकायत रहने लगती है ऐसा प्रगेनेंसी के छठें हफ्ते में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। ऐसे में महिला को अकसर सीने में दर्द, गैस्ट्रिक, एसिडिटी आदि की समस्या रहती है.

Indigestion at 6 weeks pregnant – प्रेगनेंसी के 2nd or 3rd ट्रिमस्टर के दौरान indigestion बहुत ही कॉमन हो जाता है इसलिए घबराने की जरुरत नहीं यह एक टेम्पररी समस्या है जो समय के साथ अपने आप सही हो जाती है।

शरीर का तापमान और मूड – body temperature during pregnancy

अकसर देखा गया है की प्रेग्नेंट महिला के शरीर का तापमान, सामान्य तापमान से अधिक बना रहता है। शरीर के तापमान में बदलाव से समय-समय पर मूड भी बदलता रहता है। चूंकि महिला का शरीर बहुत से बदलाव से गुजर रहा होता है इसलिए महिला को चिड़चिड़ापन भी महसूस होता है और कभी कभी बहुत इमोशनल हो जाती हैं। कभी कोई चीज अच्छी लगने लगती है तो कभी उसी चीज से नफरत हो जाती है। अगर आप भी ऐसी किसी स्थिति से गुजर रही है तो हो परेशान होने की जरुरत नहीं है यह एक स्वाभाविक परिवर्तन है जो समय के साथ ठीक हो जाता है.

और पढ़ें- शीघ्र गर्भवती होने के उपाय

Faq about pregnancy symptoms in hindi

  • test ke alawa lakshan pregnancy ke
  • dusri baar pregnant hone ke lakshan
  • pregnancy ke pahle hafte ke lakshan
  • mc se pehle pregnancy ke lakshan hindi
  • kaise pata kare ki pregnant hai ya nahi
  • garbhavastha ki pehchan
  • 2nd week pregnancy symptoms in hindi
  • 3rd week pregnancy symptoms in hindi
  • 5 week pregnancy symptoms in hindi
  • pregnancy ke lakshan
  • pregnancy kab se count hota hai
  • pregnancy ka pehla mahina
  • i am pregnant in hindi meaning
  • information pregnancy stages in hindi
  • how to know girl is pregnant or not
  • pregnancy test with salt in hindi
  • pregnancy ki kya nishani hai
  • how to pregnancy in hindi video
  • how to know pregnant or not
  • early signs of pregnancy discharge
  • symptoms of pregnancy in first month
  • 70 early signs of pregnancy
  • pregnancy symptoms week by week
  • how soon can you get symptoms of pregnancy?
  • how to tell if a woman is pregnant by looking at her
  • how can you tell if you are pregnant without a test?
  • pregnancy symptoms for boy in hindi
  • pregnancy symptoms after missed period in 3 days in hindi

आज की हमारी पोस्ट “प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण” आपको कैसी लगी कमेंट कर जरूर बताएं।

Share it on Social Media

Leave a Comment