टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आजकल हर कोई सोशल मीडिया apps का उसे करता है. चाहे वो यूट्यूब हो, या टिकटोक हो या Likee App हो हर कोई टाइम पास करने या कुछ सिखने के लिए इन वीडियो स्ट्रीमिंग ऍप्स का यूज़ जरूर करते हैं. हर कोई घंटो इन ऍप्स में लगे रहते हैं खासकर युवा वर्ग. क्या आप जानते हैं की जो लोग अपने वीडियो बनाते हैं वो इन ऍप्स के जरिये पैसे भी कमाते हैं? अगर वो पैसे कमा सकते हैं तो आप क्यों नहीं? तो दोस्तों आज की हमारी पोस्ट टिकटोक वीडियो अप्प पर आधारित है और हम आपको बताएँगे की आप “टिक टोक” से पैसे कैसे कमा सकते हैं how to earn money from tiktok in hindi?

Tik Tok App Paise Kaise Kamaye?

आजकल हर जगह लॉक डाउन चल रहा है लोग ज्यादे से ज्यादे समय मोबाइल पर बिता रहे हैं या क्या कुछ नया सिखने मैं जैसे की खाना बनाना, वीडियो एडिटिंग करना, वीडियो बनाना, पेंटिंग करना या फिर कोई दूसरी होब्बी जो उनको पसंद हो. इस लॉक डाउन के समय में जहाँ आप अपने स्किल डेवेलोप कर सकते हैं वही आप कुछ पैसे कमाने के रिसोर्स भी ढूँढ सकते हैं. ऐसा ही एक मनी एअर्निंग रिसोर्स हैं टिकटोक अप्प. जी हाँ यूट्यूब से जैसे लोग पैसे कमाते हैं उसी तरह आप टिकटोक अप्प से भी पैसे कमा सकते हैं.

TikTok का पुराना नाम Musical.ly था. उस समय लोग इसके गानों पर एक्टिंग करते थे या फिर फन वीडियो बनाते थे. क्यूंकि की उस समय यह मार्केट में न्य था तो इसके व्यूअर भी काम थे और फीचर भी काम ही थे लेकिन समय के साथ यह चेंज हुआ और आज यह मोस्ट डाउनलोड अप्प में से एक अप्प है. और आज एक पॉपुलर live streaming platform हो गया है वर्ल्डवाइड.

अवश्य पढ़ें- Like app से आपसे कैसे कमाएं

क्या आपको पता है टिकटोक पूरी दुनिया मैं सबसे पॉपुलर अप्प बन गयी है इस अकोरना काल में. जी हैं इस कोरोना के lockdown के समय लगभग 2 बिलियन बार डाउनलोड हो चूका और इसकी के साथ दुनिया भर में इसकी पॉपुलैरिटी भी बढ़ी है. क्यूंकि लोग आजकल न्यूज़ या ब्लॉग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते हैं या वीडियो के जरिये चीजों को सीखना पसंद करते हैं तो ऐसे में वीडियो स्ट्रीमिंग का मार्किट में बूम आना लाजमी है. हर कोई वीडियो बनाने मैं या देखने में अपना समय बीतता है. ऐसी में आप क्यों पीछे रहे.  

क्यूंकि यूट्यूब एक प्रचलित वीडियो स्ट्रॉमिंग प्लेटफार्म है और 80-85% या इससे भी अधिक मार्किट को यूट्यूब ने कब्ज़ा रखा है ऐसे में किसी दूसरी अप्प का पॉपुलर हो जाना बहुत ही अच्छी बात है. इससे होगा यह की लोग वीडियो कंटेंट में ज्यादे फोकस करेंगे और नए नए वीडियो स्ट्रीमिंग ऍप्स या प्लेफॉर्म आएंगे. केपेटिशन बढ़ेगा तो मार्किट भी बढ़ेगा इससे होगा यह की Viewership भी बढ़ेगी. लोग पैसे कमाने के लिए नए नए तरीके ईजाद करेंगे और लोग का ज्ञान भी बढ़ेगा.

तो अब आइये जानते हैं टिकटोक से कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं? और कौन कौन से आसान और सरल तरीके हैं जिनसे की आप पैसे आसानी से कमा सकते हैं-

TikTok वीडियो से पैसे कमाने के आसान तरीके

  • TikTok गिफ्ट कार्ड्स के जरिये पैसे कमायें
  • TikTok Brand Partnerships और इवेंट्स से पैसे कमायें
  • TikTok Influencer Marketing से पैसे कमायें
  • TikTok App लिंक रेफेर कर पैसे कमायें

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाएं के जरिये तो बहुत से हैं लेकिन यह सब करने के लिए आपको शौक या फिर कहें की जूनून होना चाहिए कुछ सिखने का कुछ ने करने का और हमेशा नई टेक्नॉलजी सिखने का. बिना शौक के अगर आप कुछ तरय भी करते हैं तो बहुत ही काम चांस हैं की आप सक्सेसफुल हो. क्यूंकि की जिसमें आपका इंटरेस्ट नहीं होगा जिसका आपको शौक नहीं होगा जाहिर हैं उसमें आपका नॉलेज भी काम ही होगा है. ऐसे मैं आप चीजों को अच्छे से डेस्क्रिबे नहीं कर पाएंगे और समझा पाएंगे होगा यह की आपके वीडियोस और कंटेंट लोगो को काम पसंद आएगा लोग काम वीडियो देख्नेगे या सब्सक्राइब करेंगे.

इसलिए आप जो भी online earnings के लिए सुरु करेंग ध्यान रखें की उस चीज में आपका इंटरेस्ट हो उस चीज का आपको अच्छा नॉलेज हो. तभी आप अच्छे वीडियो कंटेंट बना पाएंगे और लोग अधीक से अधिक आपके वीडियो देखेंगे. वीडियो आप किसी भी चीज से रिलेटेड बना सकते हो जैसे की गाने में एक्टिंग करके, सिंगिंग करके, फनी वीडियो बना के या फिर ऑनलाइन लर्निंग कोर्स से रिलेटेड वविदेओ बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

TikTok गिफ्ट कार्ड्स के जरिये पैसे कमायें

टिकटोक से पैसे कमाने के लिए आपके वीडियो में लाइक्स यानि हैट्स अधिक होने चाहिए, आपके पास १०००+ फोल्लोवेर होने चाहिए तब आपका वीडियो मोनेटाइज होगा. पैसे कमाने के लिए TikTok लाइव streaming करने के लिए Go Live ऑप्शन पर क्लिक करना होता है. इसके लिए काम से काम १००० फॉलोवर होने जरुरी है बिना इसके आपके अकाउंट में GoLive ऑप्शन नहीं मिलेगा.

जैसे ही आप लाइव होते हैं आपके फॉलोवर आपके वीडियो को देखते हैं और आपकी पर्फोर्मस के हिसाब से वो आपको coins gift करते हैं. इस तरह आप अपने टिकटोक अकाउंट में बहुत से coins इक्कठा कर सकते हैं और जब आप जब चाहे तब आप उन्हें पैसे में convert कर सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

लेकिन वो ही viewver या फॉलोवर आपको टिकटोक कॉइन भेज सकता है जिसके पास कॉइन हों क्यूंकि इन कॉइन को खरीदना पड़ता है. इन कॉइन की कीमत पैक ज़िसिज़े पर निर्भर करती है की यूजर और फॉलोवर ने कौनसा पैक ख़रीदा है. कॉइन कखरीदने के बाद टिटक वॉलेट में जा कर चेक कर सकते हैं.

ये coins को आप TikTok का virtual currency मान सकते हैं. इसमें TikTok user को इन coins को खरीदना पड़ता है. वहीँ इनकी कीमत coins के pack size के ऊपर निर्भर करता है. वहीँ खरीदने के बाद वो इन coins को online wallet में store किये होते हैं. कोई भी फॉलोवर या यूजर टिकटोक कॉइन तभी दे सकता है जब Tiktoker का live परफॉर्मन्स वीडियो पसदं आया हो. मतलब ये की टिकटोक coins लाइव परफॉरमेंस करने पर ही मिलते हैं.

फॉलोवर या Users Tiktok coins का इस्तमाल कर Emojis या Diamonds खरीद सकते हैं. इनमें Diamonds सबसे मंहगे होते हैं. TikToker जब चाहे इन gift पॉइंट्स या कॉइन को redeem कर सकते हैं लेकिन हर दिन अधिकतम $1,000 ही रिडीम कर सकते हैं. टिकटोक का गिफ्ट कार्ड वाला ऑप्शन सबसे अचछ और आसान तारिका है. इसमें सुरुवात में कठिन लगता हैं क्यूंकि फॉलोवर नहीं होते है या वीडियो की व्यूज नहीं आते हैं. लेकिन लगातार अच्छे वीडियो बनाते रहने से और एक्टिव रहने से फॉलोवर और हर्ट्स बढ़ने लगते हैं.हाँ ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना और ट्रेंडिंग #हैशटैग का यूज़ काना न भूलें. इससे आपका वीडियो भी ट्रेंडिंग लिस्ट में शो हो सकता है इसलिए अच्छा इंटरेस्टिंग वीडियो बनाना चाहिए और ट्रेंडिंग #hastag यूज़ करने चाहिए.

TikTok Brand Partnerships और इवेंट्स से पैसे कमायें

टिकटोक brand partnerships और इवेंट्स से आप पैसे तभी कमा सकते हैं जब आप टिकटोक में पॉपुलर हो. आपके मिलियन में फॉलोवर हो और आपके वीडियो में हजारो या लाखों में हर्ट्स मिले हो. जितना पॉपुलर आप टिकटोक में होंगे उतना ही आपको brand partnerships और इवेंट्स से पैसे कम्मने को मिलते हैं.

होता यह है की जब आपके फॉलोवर्स की संख्या बहुत अधिक होती है और आपके videos पर बहुत से hearts आते है ऐसी में बहुत सी कम्पनीज उन लोगों को सर्च करती हैं जिनके पास अच्छी खासी फैन फोलोविंग हो. कंपनी ऐसी टिकटोक स्टार को एप्रोच करती हैं अपने ब्रांड के advertisement के लिए जिसके वीडियो में हर्ट्स बहुत आ सके और लिखे, शेयर और कमेंट आ सके. कंपनी इसके लिए टिकटोक स्टार को पेमेंट करती है. इससे कम्पनीज का ब्रांड advertisement का खर्चा भी काम हो जाता है और ज्यादे से ज्यादे end user तक अपने प्रोडक्ट या ब्रांड की मार्केटिंग भी हो जाती है.

हर कंपनी चाहती है काम बजट में अधिक एक्सपोज़र इसलिए टिकटोक जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग अप्प में स्टार बनकर आप भी किसी ब्रांड को प्रॉम्टे कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं.

TikTok Influencer marketing से पैसे कमायें

Influencer marketing का मतलब होता है किसी चीज के लिए प्रोत्साहित करना. TikTok Influencer marketing में भी यही होता है. जिनके पास बहुत से फॉलोवर होते हैं वो किसी ब्रांड के लिए वीडियो ads बनाते हैं और उस ब्रांड के बारे में लोगों को बताते हैं उसके फीचर और फायदों को बताते है ताकि लोग ज्यादे से ज्यादे उस ब्रांड के बारे जान सके.

इस तरह से आप अपने वीडियो से brand promotion करके अच्छा पैसे कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है की इस प्रक्रिया में कंपनी खुद आपको अपने brand को प्रमोट करने के लिए approach करती हैं और अच्छा अमाउंट भी देती हैं क्यूंकि की Influencer मार्केटिंग कम्पनीज के लिए सस्ता और आसान तरीका होता है टीवी और रेडियो ads के comparison में.

TikTok App लिंक रेफेर कर पैसे कमायें

TikTok अप्प खुद भी यूजर को पैसे कमाने का मौका देती हैं जैसे की बहुत सी अप्प सुरुवात में देती हैं. आप भी टिकटोक अप्प का लिंक शेयर अपने फ्रेंड सर्किल या रिश्तेदारों या फॉलोवर में शेयर करें और हर एक डाउनलोड पर पैसे कमायें. आपके द्वारा रेफर किये लिंक पर अगर कोई क्लिक करता है और TikTok app download करता हैं तो इसके बदले आपको रिवॉर्ड पॉइंट या पैसे मिलते है.  इसको कहते हैं earn money app रेफेर. हालांकि इसमें एअर्निंग ज्यादे नहीं होती लेकिन वो कहावत तो सुनी ही होगी आपने भी की समथिंग इस बेटर देन नथिंग.

उम्मीद है आपको हमारी आज की पोस्ट Tik Tok से पैसे कैसे कमायें how to make money on tiktok in hindi और टिकटोक से पैसे कमाने का आसान तरीका आपको पसंद आयी होगी. यदि आपको टिक टॉक में पैसे कैसे कमाए हिंदी में पसंद आया तो इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर और WhatsApp पर शेयर करना न भूलें.

Share it on Social Media

Leave a Comment