Immunity Booster Fruits and Vegetables रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने फल और सब्जियां

अगर आप मौसम में होने वाले बदलाव से अपने शरीर को आसानी से उसमें नहीं ढल पाते या थोड़े से मौसम में चेंज से आप को अक्सर सर्दी-ज़ुकाम जाता है तो इसका एक मुख्य कारन आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होना हो सकता है। कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण आपको इंफेक्शन बहुत जल्दी हो सकता है। अब आप पूछेंगे की तो इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे बनाये? इसका एक ही जबाब है वो है प्रॉपर डायट। अगर आप उचित डाइट रोज ले रहे हैं तो आपका इम्यून सिस्टम हमेशा अच्छा बना रहेगा और और आप बिम्मर भी काम पड़ेंगे।

अगर किसी का इम्यून सिस्टम जिससे हम शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली भी कहते हैं, स्ट्रांग न हो तो ऐसे इंसान को बहुत सी बीमारिया अपने चपेट में ले लेती हैं। किसी भी इंसान के सिस्टम के कमज़ोर होने का प्रमुख कारण है डायट में न्यूट्रीएंट्स की कमी। इम्यून सिस्टम कंज़ोर होने के कारण जल्दी थकावट लगना, सर्दी जुकाम होना, ब्लड परेसुए सम्बंधित प्रॉब्लम होने लगती हैं।

अगर आप भी अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभकारी शाबित हो सकती है क्यूंकि इस पोस्ट में हम बताएँगे की शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले वो कौन से फल, सब्जी या अनाज हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं। तो आइये ज्जान्ते हैं ऐसे ही कुछ फलों, सब्जियों और अनाज के बारे में जिनको आप अपने रोज़मर्रा की डायट में शामिल कर सकते हैं और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

Top fruits that boost immune system in body

इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने वाले फल

शरीर को फिट और स्ट्रांग रखने के लिए हर तरह के विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती हैं। फल एंटी-ऑक्सीडेंट के प्रमुख रिसोर्स होते हैं। इनके रोज़सेवन से शरीर होने वाले विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है और हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है ।

सेब Apple

सेब में प्रयाप्त विटामिन सी व पोटैशियम होता है। जो हमारे शरीर को बिमारियों से बचता है । वैसे कहा भी जाता है न की एक सेब रोज खाओ और अपने आप को डॉक्टर के पास जाने से बचाओ। प्रतिदिन 1 सेब खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और ब्लडप्रेशर भी कम करता है। डॉक्टरी भाषा में कहा जाय तो सेब इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनता है।

संतरा Orange

संतरा, नीबू जैसी खट्टे फल विटामिन सी के प्रमुख स्रोत होते हैं। कोरोना जैसी भयानक महामारी के समय संतरा हमारे इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत कास सकता है क्यूंकि इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। संतरा के बहुत से फायदे होते हैं जैसे की यह कैंसर से बचाव, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने, चोट या घावों को जल्दी भरने मेें भी सहायक होता है। तो आज से ही संतरा का नियमित सेवन करना एक अच्छी आदत है।

केला Banana

केला इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर होता हैं। आपने अक्सर क्रिकेट के फील्ड में प्लेयर्स को केला कहते देखा होगा क्यूंकि की यह डी-हाइड्रेशन से भी बचता है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। केले में 3 प्रकार के मिनरल्स यानी एनर्जी बूस्टर होते हैं जैसे की ग्लूकोज़, सूक्रोज़ और फ्रक्टोज़। केला उन लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है जिन्हें कब्ज की प्रॉब्लम होती है। केले में पाए जाने वाले हाई फाइबर कब्ज़ को  दूर करते हैं। केले के रोज सेेवन  करने से अल्सर, एनीमिया, ब्लडप्रेशर, डिप्रेशन आदि बिमारियों को कण्ट्रोल किया जा सकता है।

बेरीज़ Berries

हमारे शरीर के लिए सभी बेरीज़ जिनमें स्ट्रॅाबेरी, ब्लूबेरी, केनबेरी आदि बहुत आवश्यक हैं। बेरीज़ विटामिन एवं फाइटो केमिकल्स के प्रमुख स्रोत होते हैं। स्ट्रॉबेरी में एंटी कैंसर गुण भी पाये जाते हैं। इसके प्रतिदिन सेवन से कमज़ोरी और डिप्रेशन दूर किया जा सकता है।

अंगूर Grapes

अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। चाहे हरे हों या काले दोनों में ही एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में नसों को संकीर्ण और कड़ा होने से बचाते हैं। अंगूर में एन्थोसाएनिन्स की बहुत अधिक मात्रा पपई जाती है जो शरीर में मौजूद ख़राब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नष्ट करता है और ख़ून के थक्के नहीं जमने देता।

आंवला Gooseberry

चूंकि जितने भी फल हो जो स्वाद में खट्टे होते हैं उनमे विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है आंवला भी इनमें से एक है। आंवला में पाए जाने वाला विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को बहुत मज़बूत बनाता है और अनेक बीमारियों से बचाव करता है। आंवला बहुत सी दवाइयां बनाने के काम में भी लाया जाता है खासकर पेट से जुडी भी बिमारियों के लिए।

तरबूज़ Watermelon

तरबूज़ में बहुत से पौष्टिक विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को फिट और तंदुरूस्त रखने में सहायक होते हैं। तरबूज़ में सबसे ज्यादा लाइकोपेन पाया जाता है जो की प्रोस्टेट कैंसर के ख़तरे को कम करने में सहायक होता है। तरबूज़ के बीज भी बहुत लाभकारी होते हैं जो शरीर की स्टेमना भी बढ़ता है।

आड़ू Peach

आड़ू में प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट विटामिन सी, ए और फाइबर होते हैं। आड़ू में पाया जानेवाला ङ्गबोरोनफ एस्ट्रोजन हार्मोन लेवल को बढ़ाता है। आड़ू सीजनल फल होने के साथ ही बहुत लाभकारी है इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते हैं।

Vegetables to boost immune system in body

सब्जियां जो इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करती हैं

सब्ज़ियां न केवल शरीर की ग्रोथ के लिए जरुरी हैं बल्कि बहुत से रोगों से लड़ने में भी सहायक होती हैं। सब्जियां के सेवन से न केवल कोलेस्ट्रॉल  काम होता है बल्कि हृदय रोग की संभावना भी कम होती है। सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को हमेशा तंदुरुस्त रखते हैं। इसलिए हेल्दी और फिट रहने के लिए ज्यादे से ज्यादे सब्जियों का सेवन करें।

पालक Spinach

पालक आयरन का प्रमुख स्त्रोत है। प्रेग्नेंट लेडी के लिए तो पालक बहुत लाभकारी होता है क्यूंकि की प्रेगनेंसी के टाइम शरीर में बहुत से चेंज होते हैं और शरीर में आयरन की बहुत आवश्यकता होती है। पालक में कैल्शियम भी बहुत मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया में लाभदायक है। पालक उन हरी सब्ज़ियों की लिस्ट में टॉप पर आता है जिनमें विटामिन, मिनरल, फॉलिक एसिड व फाइबर्स सबसे ज्यादे होते हैं।

गाजर Carrot

गाजर हमारे लिए बहुत तरीके से लाभकारी है जैसे की इसकी सब्जी बनायीं जा सकती है और इसका सलाद भी बनाया जा सकता है। गाजर में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें मुख्यतया विटामिन ए, कैरोटिनाइड और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं । इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों की रोशनी बनाये रखता है और मोतियाबिंद होने से रोकता है। गाजर के सेवन से लंग कैंसर की संभावना भी कम होती है। जब इतने सारे गुण गाजर में हो तो इसका सेवन तो बनता है। तो आज से ही गाजर का सेवन करें और अपनी इम्युनिटी पावर बढ़ाएं।

अवश्य पढ़ें – इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक रेसिपी

मेथी Fenugreek

मेथी खाने से एनीमिया की बिमारी दूर होती है । मेथी में पाए जाने वाले तत्व एनीमिया  बीमारी की रोकथाम के लिए सबसे अच्छे माने गए हैं   जिन लोगों को डायबिटीज़ है उनके लिए मेथी बहुत ही लाभकारी है। ज्यादेतर लेडी डॉक्टर भी डिलीवरी (प्रसव) के बाद मेथी के सेवन की सलाह देते हैं क्यूंकि इसके सेवन से मां को अच्छा दूध आता है।

टमाटर Tomatoes

टमाटर का सेवन सब्जियों में या सलाद के रूप में किया जाता हैं । टमाटर  दिल के बीमारी में बहुत आराम पहुँचता है और हृदय की धड़कन को कण्ट्रोल करने में सहायक होता है। जिनका कोलेस्ट्रॉल हाई हो अगर वो लोग टमाटर का जूस  नियमित पीएं तो उनको जरूर लाभ मिलता है। टमाटर हम्मरे शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। टमाटर के नियमित सेवन से स्किन प्रॉब्लम जैसे की त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों कण्ट्रोल होती हैं। टमाटर हार्ट अटैक जैसी समस्याओं को भी काम करने में सहायक सिद्ध होता है।  जब टमाटर में इतनी साड़ी खूबियां हैं तो प्रतिदिन इसका सेवन तो बनता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के अन्य सुपर फूड

Some other super foods that boost the immunity

अगर किसी की एलर्जी है ऐसे लोगों को ऐंटी-एलर्जिक सुपर फूड्स बहुत लाभकारी शाबित हो सकते हैं। आज का समय में जब हर जगह प्रदुषण है ,धूल, धुआं, वायु प्रदूषण या मौसम बदलने से शरीर में होने वाले प्रभाव के कारन बहुत से लोगों को बीमारी जकड लेती हैं। ऐसी में घबराएं नहीं, खाएं ये सुपर फूड्स जो आपके शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ाते हैं और आपको हमेशा स्वस्थ रखते हैं।

लहसुन,नींबू, हल्दी-अदरक, शकरकंद, ग्रीन-टी, अलसी, खीरा, शतावरी,हरी धनिया, मूली, बीटरूट, तुलसी और ड्रायफ्रूट्स.

Share it on Social Media

Leave a Comment